खबरे OMG ! बड़ी खबर, इस शहर में किसी भी वक्त हो सकते हैं जोरदार धमाके, पढें और जानें क्‍या है कारण BIG NEWS: राजस्थान में इस शहर में ऊंची कीमत में बिकता है खून, लगती है बोलियां, पढें खबर BIG NEWS: गर्मी की छुट्टियां बिताने आई बालिका से किया बलात्कार, भागने की फिराक में था लेकिन फिर हुआ यें, पढें खबर POLITICS: राजस्थान से कौन बनेगा मोदी कैबिनेट का सदस्य, ये नाम हैं चर्चाओं में, पढें खबर और जानें BIG NEWS: उज्जैन में हादसा, 14 पहियों के ट्राले से भिड़़ा टैंकर, दोनों के परखच्चे उड़े, 2 लोगों की मौके पर मौत, पढें खबर POLITICS: कांग्रेस की हार पर अब यहां महामंत्री ने करा डाला मुंडन, निभाया अपना वादा, पढें खबर OMG ! नौतपा का आगाज, गर्मी ने दिखाए तेवर, लोग कर रहे बचाव के जतन, पढें खबर POLITICS: CM कमलनाथ ने की पार्टी के राज्य अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश, पढें खबर TOP NEWS: हड़ताल पर किसी अधिकारी ने अब तक नहीं की सुलह की पहल, पढें खबर OMG ! घर से बिना बताए गया युवक 20 दिन बाद भी नहीं लौटा, पुलिस की जांच लगातार जारी, पढें खबर BIG NEWS: नाकाबंदी के दौरान पुलिस को मिली बडी सफलता, 5 क्विंटल अवैध डोडाचूरा व कार जब्‍त, आरोपी फरार, पढें खबर BIG NEWS: ओमप्रकाश क्षत्रिय की कहानी पाठ्यक्रम में सम्मिलित, पढें खबर BIG NEWS: अपने ही खेत में काम कर रहें किसान के साथ घटी ये घटना, फिर हुआ ऐसा की उड गए होश, पढें खबर

NEWS: अब विद्यार्थियों को मिल रहे व्यक्तित्व विकास के गुर, उत्तम स्कूल योजना में चयनित जावद के सरकारी स्कूलों में हो रहे विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: अब विद्यार्थियों को मिल रहे व्यक्तित्व विकास के गुर, उत्तम स्कूल योजना में चयनित जावद के सरकारी स्कूलों में हो रहे विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम, पढें खबर

नीमच :-

उत्तम स्कूल योजना के अंतर्गत जिले के जावद विकासखंड  के सरकारी स्कूल व उनके विद्यार्थियों के कई लाभ हो रहे है। पहले स्कूल को  डिजीटल शिक्षा से जोड़ा गया तो अब वहां के विद्यार्थियों का भी व्यक्तित्व विकास करने के लिए विशेष कार्यक्रम के तहत विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि जावद विधायक ओमप्रकाश सखलेचा के प्रयासों से जावद क्षेत्र में उत्तम स्कूल योजना प्रारंभ होने से क्षेत्र का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है। विधायक सखलेचा के माध्यम से ही अब स्कूल के विकास के साथ वहां पढने वाले विद्यार्थी भी होनहार बने और उनका कॅरियर अच्छा हो। इसके लिए भी  उत्तम स्कूल योजना के अंतर्गत व्यक्तित्व विकास कार्यशाला शुरू हो गई है। जिसमें  स्कूली शिक्षा के साथ भविष्य के सपने को सोचना और साकार करने के लिए कैसे प्रयत्न किए जाए। इस बारे में  उन्हें कई महत्वपूर्ण टिप्स स्कूल में पढने वाले कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को बताया जा रहा है।  इस कार्य का क्रियान्वयन आईएसआरएन नई दिल्ली के माध्यम से किया जा रहा है।  जिसमें एस्पेन रिसर्च सर्विसेस प्रा.लि. कंपनी नई दिल्ली के विशेष प्रशिक्षक डायरेक्टर डॉ. अनूप, काउंसलर मीरा अस्थाना व ऋषि गुप्ता इन दिनों जावद आए हुए है।  इनके द्वारा योजना में चयनित जावद के 17 सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की व्यक्तित्व विकास क्षमता को बढाने के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।  संस्था की प्रशिक्षक मीरा अस्थाना मंगलवार को मॉडल उमावि जावद पहुंची।  जहां शासकीय एमजी कॉलेज जावद के जनभागीदारी अध्यक्ष कमलेश सारड़ा, योजना क्रियान्वयन संस्था के काउंसल देवेंद्र प्रजापति व संस्था के महेश शर्मा आदि की उपस्थिति में विद्यार्थियों के यह  कॅरियर काउंसलिंग का कार्यक्रम  हुआ।  इसमें प्रशिक्षक मीरा अस्थाना ने विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए उन्हें बताया कि हम सभी को अपना कोई कॅरियर बनाना है।  इसके लिए हाईस्कूल व हायरसेकंडरी स्तर से ही एक लक्ष्य तय कर उसके लिए मेहनत करना पड़ेगी। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जागरूक रहे और स्कूली शिक्षा के साथ सामान्य ज्ञान व व्यवसायिक कोर्स भी पढे। चर्चा के दौरान विद्यार्थियों ने भी उनके से सवाल किए जिनका  उन्हें संतोषजनक जवाब दिया गया। 

कोई नेता तो कोई बनेगा कलेक्टर-

मॉडल स्कूल में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने बड़ा उत्साह दिखाया। उन्हाेंने प्रशिक्षक मीरा अस्थाना  से सीधा संवाद करते हुए अपने सपनों को बताया।  जिसमें किसी ने कलेक्टर-एसपी तो किसी ने नेता, डॉक्टर और इंजीनियर समेत कई उच्च पदों पर पहुंचने बताया। विद्यार्थियों इन सपनों को साकार कर सकते है। इसके लिए प्रशिक्षक मीरा ने क्षेत्र से संबंधित तैयारी व कौन सी परीक्षाओं चयन करना आदि जानकारी दी।

टेस्ट लेकर किया परीक्षण-

कार्यशाला के दौरान प्रशिक्षक मीरा अस्थाना द्वारा सभी विद्यार्थियों लिखित टेस्ट लेकर भी परीक्षण किया।  जिसमें व्यक्ति के स्वभाव, आत्मशक्ति को जानने के लिए करीब 145 बिंदुपर पर 4 प्रकार में से कोई एक अपनी रूचि का उत्तर जाना। इसका मूल्यांकन भी होगा और कम्प्यूटर में एक्सेलशीट डाटा भी स्कूल व उनके पास हमेंशा अपडेअ रहेगा।  बाद में इन विद्यार्थियों की सतत मॉनीटरिंग भी की जाएगी। 

अकेले में भी पूछी बच्चों की इच्छा-

कक्षा में सामूहिक कार्यशाला के बाद काउंसल मीरा ने 3-3 ऐसे विद्यार्थियों को समूह में बुलाया जिनके भविष्य का सपना एक है। इनसे उन्होंने पृथक से बात की। इस दौरान बच्चों की जिज्ञासाओं को जाना और उन्हें कई ऐसी महत्वपूर्ण व रोचक जानकारी से अवगत कराने के साथ ही उक्त क्षेत्र में जाने के लिए संबंधित प्रतियोगी व विभागीय परीक्षाओं  तथा प्रक्रिया के बारे में बताया। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.