BREAKING NEWS
BIG NEWS : कांग्रेस प्रत्याशी गुर्जर की प्रेस.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : कलेक्टर और एसपी ने लिया मतदान केंद्रों का.. <<     KHABAR : समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए.. <<     VIDEO NEWS: बॉलीवुड के इस बाप-बेटे की जोड़ी का नाम.. <<     BIG NEWS : नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र में मतदान से.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : लोकसभा चुनाव के पहले आबकारी विभाग की बड़ी.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव का मतदान कल, पोलिंग बूथ पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : निर्वाचन कार्य में उदासीनता बरतने पर.. <<     KHABAR : रतलाम में साईं बाबा मंदिर का प्राण.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत 13 मई को होगा चौथे.. <<     KHABAR : नीमच में भारतीय डाक विभाग ने निकाली.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर में माहेश्वरी प्रीति क्लब की अनूठी.. <<     KHABAR : इंदौर में संपन्न हुआ 135वां उपकार दिवस,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत निर्वाचन आयोग ने.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 26, 2024, 7:08 pm
NEWS : लोकतंत्र के महोत्सव में मतदाताओं ने दिखाया उत्साह, चित्तौड़गढ़ लोकसभा में 5 बजे तक 61.81 प्रतिशत हुआ मतदान, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मतदान केंद्रों का किया अवलोकन, पढे़ संजय खाबिया की खबर

Share On:-

चित्तौड़गढ़। लोक आम चुनाव, 2024 के तहत शुक्रवार को हुए मतदान में लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र  की आठों विधानसभाओं में 5 बजे तक 61.81 प्रतिशत मतदान हुआ। 5 बजे तक विधानसभा मावली में 58.07 प्रतिशत, वल्लभनगर में 52.16 प्रतिशत, कपासन में 59.65 प्रतिशत, बेगू में 65.01 प्रतिशत, चित्तौड़गढ़ में 58.35 प्रतिशत निंबाहेड़ा में 69.72 प्रतिशत, बड़ी सादड़ी में 61.12 प्रतिशत तथा प्रतापगढ़ विधानसभा में 69.95 प्रतिशत मतदान रहा। पूरे संसदीय क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।
 

समय के साथ बढ़ता रहा मतदान प्रतिशत
प्रातः 7 बजे मतदान शुरू होने के साथ शुरुआती 2 घंटे में 9 बजे तक 10.89 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके पश्चात 11 बजे तक 26.48 प्रतिशत, 1 बजे तक 40.50 प्रतिशत, 3 बजे तक 51.71 प्रतिशत एवं 5 बजे तक मतदान 61.81 प्रतिशत पर जा पहुंचा।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक लगातार रहें फील्ड में...
जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक रंजन और पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने शहर के विभिन्न मतदान केंद्रों का अवलोकन किया एवं विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में मतदाताओं व मतदान कर्मियों से बातचीत कर मतदान संबंधी व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया और मतदान की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शहर के शहीद मेजर नटवर सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्थापित मतदान केंद्र का अवलोकन किया और मतदाताओं के लिए की गई विभिन्न सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने इसके पश्चात कीरखेड़ा मतदान केंद्र, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शहर में स्थापित मतदान केन्द्र, राजकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय गांधीनगर में स्थापित महिला मतदान केंद्र का भी अवलोकन किया और संबंधित बीएलओ को शेष रहे मतदाताओं को मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आमंत्रित करने के निर्देश दिए।


इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान को लेकर मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए माकूल व्यवस्थाएं की गई है। पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। साथ ही, कई मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर टीमों द्वारा मौके पर जाकर उनका तुरंत निस्तारण किया गया है।


जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था के लिए माकूल बंदोबस्त किए गए। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। साथ ही, संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त जवानों की तैनाती भी की गई है।


मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध, लगातार मतदान हेतु किया गया प्रेरित
सभी मतदान केंद्रों पर बूथ अवेरनेस ग्रुप, हेला दल द्वारा ढ़ोल-बाजे के साथ घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान हेतु प्रोत्साहित किया गया। सभी मतदान केन्द्रों पर गठित दलों के द्वारा बुजुर्ग, दिव्यांग और बीमार मतदाताओं को मतदान करने में सहयोग के साथ ही गांवों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी सहयोग किया गया। मतदान केंद्रों पर शीतल जल की प्याऊ, बैठने के लिए कुर्सी, जाजम, छाया के लिए टेन्ट, कूलर आदि की व्यवस्था उपलब्ध रही। साथ ही, मतदान केंद्रों पर सेल्फी पॉइन्ट, मतदाता प्रमाण पत्र की व्यवस्था भी की गई। इस बार दिव्यांग बूथ, पिंक बूथ, यूथ बूथ विशेष रूप से बनाए गए। प्रारंभ में मतदान करने वाले मतदाताओं को उपहार, प्रमाण पत्र आदि भी प्रदान किए गए।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE