VIDEO: बच्चों ने सीखे आग से बचने के उपाय, एच एन मीणा ने पूछे बच्‍चो से सवाल सही जवाब देने पर किया पुरूस्कृत, पढें खबर

नीमच :-

शासकीय अफीम एवं क्षारोद कारखाना नीमच की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की अग्नि शमन सेवा इकाई ने आज को केंद्रीय विद्यालय नीमच के बच्चों को अग्नि सुरक्षा के उपाय बताये और बच्चों को खुद अग्नि बुझाने का अनुभव दिया ।  

बेहद रोचक तरीको से महाप्रबंधक मीणा, सहायक कंमान्डेन्ट रमेश बिष्ट व इंस्पेक्टर मुकेश चतुर्वेदी ने विद्यार्थियों को अग्नि से बचाव के साथ साथ यह भी साझा किया कि अग्नि की दुर्घटना के कारण क्या है व अलग अलग अग्नि दुर्घटना से बचने के उपाय क्या है। 

इंस्पेक्टर चतुर्वेदी ने बच्चों से सवाल भी पूछे। जिन विद्यार्थियों ने सही जवाब दिए उन्हें हाथो हाथ महाप्रबंधक एच एन मीणा द्वारा  पुरूस्कृत भी किया गया। विभिन्न तरह से लगने वाली आग को बच्चों से खुद से बुझाने का मौका दिया जिससे कि बच्चों को अच्छा लगा। 

महाप्रबंधक मीणा ने बताया कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों में इतना आत्मविश्वास जगाना है कि आग लगने की स्तिथि में वे खुद बिना झिझक के अग्नि शमन उपकरणों का इस्तेमाल कर सके और उनमें यह समझ हो कि किस प्रकार की अग्नि को बुझाने के लिए किस तरह का अग्नि शामक उपयोग में लाना चाहिए। 

मीणा ने बताया कि सुरक्षा सप्ताह  के चतुर्थ दिन केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने फायर ब्रिगेड की मदद से लाइव प्रदर्शन कर विद्यार्थियों में जो आत्मविश्वास जगाया वो निश्चय ही उनके जीवन के लिए लाभकारी होगा।

कार्यक्रम के दौरान सी आई एस एफ नीमच यूनिट के सहायक समादेष्टा रमेश बिष्ट ने भी बच्चों को अग्नि सुरक्षा के उपायों को बताया तथा अग्नि सुरक्षा सप्ताह के उद्देश्यों को बताया।सी आई एस एफ के  इंस्पेक्टर ए के दुबे व मुकेश चतुर्वेदी तथा केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य ए के दीक्षित तथा स्कूल के सभी शिक्षक भी उपस्थित थे।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.