खबरे NEWS: अज्ञात कारणों के चलते युवक ने गटका जहरिला पदार्थ, मौत, पढें खबर NEWS: जिला पुलिस की ग्राम चलों अभियान की शुरूआत, गांव-गांव जाकर पुलिस अधिकारी करेंगे ग्रामीणों से संवाद, पढें खबर NEWS: भारतीय सुभाष सेना द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया सुभाषचंद्र बोस का 122 वां जन्मोत्सव, पढें खबर NEWS: नगर में चारों और कचरा तो कही गंदगी के ठेर, ग्रामीण बदबू से परेशान, पढें हरिओंम माली की खबर NEWS: एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल NEWS: जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत शेष रहे सभी किसानों से जल्‍द से जल्‍द करें संपर्क, उनके फार्म भरवाएं, डीएम मीना, पढें खबर NEWS: अब तक 54 हजार से अधिक किसानों ने भरे ऋण माफी के आवेदन, पढें खबर NEWS: दीनदयाल मंडल भाजपा द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस का 122 वां जन्म उत्सव धूमधाम से मनाया, पढें खबर NEWS: नगर में बुधवार को सुभाष सेना ने बच्‍चों के साथ धुमधाम से मनाई सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंति, पढें खबर NEWS: अमूल ने पेश किया ऊंटनी का दूध, गुजरात के चुनिंदा शहरों में उपलब्ध, पढें खबर NEWS: कमलनाथ सरकार की एक और सौगात, नीमच-मंदसौर सहित प्रदेश भर के कर्मचारियों पर दर्ज मामले होंगे वापस, पढें खबर VIDEO: नपाध्‍यक्ष के हत्‍यारें की न्‍यायालय में पेशी, पुलिस ने की रिमांड बढाने की मांग, अब दो दिन और बढा हत्‍यारे मनीष बैरागी का रिमांड, देखें विडियों VIDEO NEWS : ये खबर हैरान करने वाली है, बंदर की गाजे-बाजे के साथ निकली शवयात्रा, लोगो में छाया ऐसा मातम, जैसे कोई अपना चल बसा हो, देखे रवि पोरवाल की स्पेशल रिपोर्ट

WOW: मप्र में बनने वाले घी की महक अब दुबई में भी, घी से दुबई में बनेंगे लजीज व्यंजन, पढें खबर

Image not avalible

WOW: मप्र में बनने वाले घी की महक अब दुबई में भी, घी से दुबई में बनेंगे लजीज व्यंजन, पढें खबर

डेस्‍क :-

 मप्र में बनने वाले घी की महक अब दुबई में भी मिलेगी। इसकी वजह है मध्यप्रदेश कॉपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड का घी दुबई में बेचने की पूरी तैयारी कर ली गई है। मध्यप्रदेश कॉपरेटिव डेयरी फेडरेशन अपने समस्त दुग्ध उत्पाद सांची के नाम से बेचता है। फिलहाल सांची ब्रांड के प्रोडक्ट देश में ही बेचे जा रहे थे पर अब इन्हें विदेशों में भी बेचे जाने की तैयारी कर ली गई है। दरअसल दुबई में हुए अंतरराष्ट्रीय फूड फेस्टिवल के दौरान सांची ब्रांड का घी तथा मिल्क पाउडर सभी मानकों पर खरा उतरा। इस पर दुबई शासन ने इन प्रोडक्टों को बेचने की अनुमति दे दी है। पर अभी घी का एक्सपोर्ट करने की कवायद तेज कर दी गई है। इसके लिए दो बार टेंडर की प्रक्रिया भी की जा चुकी है। सप्लायरों से भी मूल्य निर्धारण को लेकर लगातार मंथन किया जा रहा है। गौरतलब है कि प्रदेश में सांची घी की कीमत 480 रुपए प्रति लीटर है। दुबई में किस मूल्य पर बेचा जाएगा, इसकी दर अभी तय की जानी है। हालांकि एक्सपोर्ट डिपार्टमेंट की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए एक्सपोर्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के अधिकारी दो बार इन्दौर दुग्ध संघ का दौरा भी कर चुके हैं। माना जा रहा है कि इसके लिए अगले वर्ष तक सारी औपचारिकता पूरी कर ली जाएंगी।

BIG SHOT : लोकसभा चुनाव, राहुल गांधी की करीबी मीनाक्षी नटराजन और नीमच मंदसौर में गदर

इंदौर से किया जाएगा निर्यात
एमपी स्टेट कॉपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड द्वारा प्रदेश में पांच दुग्ध संघ बनाए गए हैं। इनमें भोपाल, इन्दौर, उज्जैन,जबलपुर, ग्वालियर और बुन्देलखंड दुग्ध संघ हैं। सभी दुग्ध संघ सांची ब्रांड के नाम से दुग्ध उत्पाद तैयार कर मार्केट में बेचते हैं। घी का उत्पादन इन्दौर में अधिक होता है। एक्सपोर्ट की सुविधा को देखते हुए इन्दौर प्लांट का सिलेक्शन कर उसका अधिकारियों द्वारा विजिट किया जा चुका है। जबकि मिल्क पाउडर का प्लांट इन्दौर व ग्वालियर में ही स्थित है। इसलिए इसकी सप्लाई दोनों स्थानों से की जाएगी।

प्रदेश में लगभग 1200 मैट्रिक टन घी का उत्पादन
बताया गया है कि सांची दुग्ध संघ द्वारा माह में करीब 1200 मैट्रिक टन घी का उत्पादन किया जाता है। 300 मैट्रिक टन उज्जैन, 300 मैट्रिक टन इन्दौर, 250 मैट्रिक टन भोपाल, 15 मैट्रिक टन ग्वालियर एवं 12 मैट्रिक टन बुन्देलखंड में घी उत्पादन कर बेचा जाता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.