खबरे BIG NEWS: VOICE OF MP की खबर का असर, जनसमस्‍या का हुआ समाधान, तहसीलदार और पटवारी पहुंचे मौके पर, किया समाधान, पढें खबर EXCLUSIVE: सीएम शिवराज की नीमच जिलें पर वक्रदृष्टि, हो सकती है बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, बढ़तें कोरोना मरीजों के कारण सीएम सचिवालय चिंता में, पढें डेस्क इंचार्ज अभिषेक शर्मा की ये खास खबर LOCK DOWN: 14 दिन बाद संभाला रेल मंडल में कार्मिक अधिकारी ने पदभार, दिनभर करवाते रहे स्वागत, सामाजिक दूरी का नहीं रखा ध्‍यान, तोड़ा नियम, पढ़े खबर NEWS: सरकारी सिस्‍टम की खुली पोल, किसानों को आ रही परेशानी, गेंहू उपार्जन पंजीयन के बाद भी नहीं आ रहे एसएमएस, पढ़े खबर BIG NEWS: तपती धूप में पसीने से नहाया, पैदल चल बैच रहा एक रुपए में एक तेंदू पत्ता, राजस्थान जाकर बेचने को विवश, विधायक परिहार से की भाजपा नेता ने मुलाकात, कलेक्टर को भेजा पत्र, पढें खबर BIG NEWS: विमल शर्मा नीमच शहरी दुकानदार संघ के अध्यक्ष नियुक्‍त, पढ़े मुकेश पार्टनर की खबर BIG REPORT: मुख्‍यमंत्री ने कहा, मध्‍यप्रदेश को फिर करना है खड़ा, तुम ही सिंधिया हो और तुम ही शिवराज सिंह, सिंधिया समर्थक नेताओं के कार्यकर्ता अब भाजपा में हो रहें शामिल, पढें खबर VIDEO NEWS: सुध लेने के बजाय खबर से बौखलाकर बैंक प्रबधंक ने दी मिडिया कर्मी को धमकी, देखे रवि माली की रिपोर्ट NEWS: जोगी की निगाह र‍हती थी गलती पर, ऐसा था जनसेवा का जुनून, दो बार पैदल नाप दिया था इंदौर, पढ़े खबर WEATHER ALERT: नवतपा की शुरूआत, मानसुन ने ली करवट, मध्‍य प्रदेश के इस शहर में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़े खबर CORONA VIRUS UPDATE: मध्‍य प्रदेश में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, संक्रमितों का आकंड़ा पहुंचा 7 हजार 645, अब तक 334 ने गवाई जान, जाने प्रदेश के किस जिले में है कितने मरीज, पढ़े खबर LOCK DOWN WEDDING: लॉक डाउन, परिवार के चंद लोग मौजूद, किया सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन, दुल्‍हा-दुल्‍हन ने पहना मास्‍क, फिर लिये सात फेरे, दिया ये संदेश, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, चित्‍तौड़गढ़ में होगा जांच लैब का निर्माण, नगर परिषछ करेगी 20 लाख का खर्च, पढें दिनेश मेनारिया की खबर NEWS: मारपीट करनें वालें तीन आरोपियों को न्‍यायालय ने भेजा जेल, इनकें साथ की थी मारपीट, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर

BIG NEWS: पड़ताल में खुला पर्ची का खेल, राजस्थान के इस बड़े हॉस्पिटल में चल रहा है यह धंधा, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: पड़ताल में खुला पर्ची का खेल, राजस्थान के इस बड़े हॉस्पिटल में चल रहा है यह धंधा, पढें खबर

उदयपुर :-

उदयपुर, महाराणा भूपाल हॉस्पिटल (Maharana Bhupal hospital) में पार्किंग को लेकर टेंडर का कोई महत्व नहीं है, क्योंकि यहां ठेकेदार की मनमर्जी चलती है। पार्किंग (parking) के लिए नियमावली एवं राशि तय है, लेकिन ठेकेदार ने अपनी इच्छा से एक अलग पर्ची चला रखी है। वह इस पर्ची से मरीजों एवं उनके तिमारदारों की जेब तराश रहा है। अधिकारियों को इसका पता है, लेकिन ठेकेदार को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। ठेकेदार की दलील है कि तय राशि ज्यादा होने से कोई नहीं देता, इसलिए ऐसा किया गया है।

ऐसे हो रही गड़बड़-

मरीज से मिलने आने वाले ज्यादातर तिमारदार बहुत कम समय तक ही हॉस्पिटल में रुकते हैं। ऐसे में उन्हें तीन घंटे के नियमानुसार केवल पांच रुपए ही देने होते हैं, जबकि नकली पर्ची के माध्यम से उनसे दस रुपए लिए जा रहे हैं। पत्रिका की टीम जब पार्किंगकर्मी से बात करने पहुंची तो पता चला कि वह सभी को यह ही नकली पर्चियां बांट रहा है। पूछने पर उसने बताया कि यह उसे ठेकेदार ने दी है। इस पर उसका कहना था कि तीन घंटे के बाद लोग ज्यादा पैसे नहीं देते, इसलिए उससे इस पर्ची से वह कम राशि ले रहा है।

26 लाख का ठेका-

पार्किंग का 26 लाख रुपए का ठेका है। अगस्त 2018 से भैरूनाथ सर्विसेज को यह काम दिया गया है। अधिकांश ऐसी जगहों पर पार्किंग हो रही है, जहां सडक़ है या पार्किंग के लिए स्थान तय नहीं है। ऐसे में आने-जाने वालों को परेशानी होती है। सभी पार्किंगकर्मी तय ड्रेस में नहीं रहते है। ऐसे में पता ही नहीं चलता कि वे यहां का काम कर रहे हैं।

ये है असली पर्ची-

टेंडर की शर्तों के अनुरूप जो पर्ची महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में चलाई जा रही है, उसमें पहले चिकित्सालय का पूरा नाम, दिनांक, वाहन नम्बर एवं पर्ची क्रमांक उल्लेख है। साथ ही इस पर आने-जाने का समय लिखा जाना चाहिए।

नियमावली यह, तय है पार्किंग शुल्क-

प्रति विजिट तीन घंटे तक पांच रुपए टू व्हीलर।
प्रति विजिट तीन घंटे तक 20 रुपए चार पहिया।
दैनिक पास टू व्हीलर- 30 रुपए 
टू व्हीलर तीन घंटे बाद-20 रुपए
फोर व्हीलर तीन घंटे बाद- 30 रुपए 
गाड़ी में रखे सामान की जिम्मेदारी स्वयं की होगी।
कानूनी कार्रवाई के लिए गाड़ी का इंश्योरेंस जरूरी है।

एक शिकायत पर गया था कलक्ट्रेट-

पार्किंग में ज्यादा राशि लेने की शिकायत गत दिनों एडीएम से की गई थी। वह 2005 की दरों पर शिकायत कर रहे थे, जबकि अब दर बढ़ गई है। पार्किंग की जगह मुझे नहीं दी गई, इसलिए गाडिय़ां सडक़ किनारे खड़ी करनी पड़ती हैं। जहां काम छह आदमियों से होता था, मैंने अब 35 आदमी लगा रखे हैं। प्राइवेट एम्बुलेंस सहित यहां करीब 80 वाहन ऐसे हैं जो कभी पैसा नहीं देते हैं। पार्किंगकर्मी से मारपीट भी कर रहे हैं। मैंने इसे लेकर करीब 20 बार चिकित्सालय प्रशासन को पत्र लिखे हैं। कमलेश्वर सोलंकी, ठेकेदार

यह है नकली पर्ची-

इस पर्ची पर हॉस्पिटल का नाम रा.मा.भू चिकित्सालय लिखा है, ताकि बाद में कोई किसी अधिकारी को बताकर यह स्पष्ट नहीं कर सके कि यह यहां पर पार्किंग में दी गई पर्ची है। इसमें टू व्हीलर, स्कूटर, मोटर साइकिल व मोपेड के लिए दस रुपए की पर्ची बनाई गई है। इस पर पार्किंग स्टेंड लिखा है। टोकन संख्या, वाहन संख्या, समय और दिनांक लिखने के स्थान को खाली छोड़ा गया है।

कुछ शिकायतें मिली हैं, जिन्हें दूर करने के लिए काम कर रहे हैं, ठेकेदार को पहले भी व्यवस्था सुधारने के लिए कहा गया है, तय राशि से ज्यादा राशि या अन्य पर्ची किसी हाल में नहीं चलाई जा सकती।- डॉ लाखन पोसवाल,अधीक्षक, महाराणा भूपाल हॉस्पिटल


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.