खबरे BIG NEWS: दलौदा पुलिस के हत्थे चढ़ा बाइक चोरी का सरगना, निजी स्कूल का शिक्षक है लसूडावन निवासी गेंदालाल पाटीदार, बाइक के पार्ट्स निकालकर भंगार के भाव मे बेचता था गेंदा, पढें खबर BIG NEWS: नीमच सिटी पुलिस को मिली सफलता, 1 क्विंटल 40 किलो डोडा चूरा के साथ 1 आरोपी गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: जिले में अब तक 1026 मिमी औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर NEWS: ग्राम पंचायत स्‍तर पर जल शक्ति अभियान तहत विशेष ग्रामसभाओं का आयोजन 24 से, पढें खबर NEWS: जिला स्‍वास्‍थ्‍य समिति की बैठक 26 को, पढें खबर NEWS: जिले में अब तक 1036.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर NEWS: कक्षा 5 व 8 में होगी त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन, पढें खबर NEWS: जावद के ग्राम मोरवन में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 30 को, पढें खबर BIG NEWS: जिला खनिज विभाग की बडीं कार्रवाही, अवैध खनन करते रेती के डंपर किए जब्‍त, पढें खबर BIG REPORT: शिवराज सरकार में केवल 7 दिनों में बांट दी गई 57 करोड़ की राशि, पढें खबर NEWS: राष्ट्र रक्षा के लिए की प्रार्थना, पढें खबर NEWS: बिचला गोपाल मंदिर पर जन्माष्टमी उत्सव 24 को, पढें खबर NEWS: यज्ञ में पूर्णाहूति के साथ श्रीमद् भागवत कथा का विश्राम, पढें खबर OMG ! कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए बड़ी साजिश रच रही है PAK आर्मी, बनाया है ये प्लान, पढें खबर NEWS: इस बार भी चुनाव में छात्राएं रहेंगी किंग मेकर, पढें खबर NEWS: हत्या, लुट, डकेती व गैंगरेप जैसी संगीन वारदातो मे संलिप्त फरार 5 हजार रूपये का ईनामी आरोपी मदन बागरीया गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: गुरू रविदास जी का मंदिर तोड़ने के विरोध में अम्बेडकर यूथ एक्सप्रेस जिला कलेक्‍टर को सौंपेगा ज्ञापन, पढें आजाद मंसूरी की खबर

RELATIONSHIP: किस का प्यार कही दे न दे बुखार

Image not avalible

RELATIONSHIP: किस का प्यार कही दे न दे बुखार

डेस्क :-

जब आप प्यार में होते हैं तो यकीनन नजदीकियां भी होती होंगी। नजदीकियां होने का मतलब है कि आप अपने साथी के भी बेहद करीब गए होंगे। उसे किस भी किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किस करने से आप या आपका साथी बीमार पड़ सकता है। जी हां, किस करने से फैलती है एक खास तरह की बीमारी जो आपको बहुत बीमार बना सकती है।

मोनोन्यूक्लोसिस (Mononucleosis) एक ऐसी संक्रामक बीमारी है जो किसिंग करने से फैलती है और इसलिए इसे किसिंग डिजीज भी कहा जाता है। यह एप्सटिन बर्र वायरस के कारण फैलता है। आइए जानते हैं इससे आपको क्या -क्या बीमारियां हो सकती हैं-

बुखार : अगर आपको 101-104 डिग्री तक का तेज बुखार है तो हो सकता है कि आप मोनोन्यूक्लोसिस इन्फेक्शन से पीड़ित हों। ऐसे में तुरंत नजदीकी डॉक्टर के पास जाकर बुखार के सही कारणों का पता लगायें। 

गले में दिक्कत : गले में खरांश या दर्द होना भी मोनोन्यूक्लोसिस का ही लक्षण है। इसके कारण लिम्फ नोड में सूजन भी हो सकती है। 

पेट में दर्द : इस इन्फेक्शन से पीड़ित होने पर मरीज को पेट के ऊपरी बाएं हिस्से में दर्द हो सकता है। हालांकि पेट में दर्द कई अन्य वजहों से भी हो सकता है इसलिए किसी ग़लतफ़हमी में न रहें बल्कि डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं। 

थकान : बुखार और सिरदर्द के अलावा इस इन्फेक्शन से पीड़ित होने पर मरीज बुरी तरह थकान महसूस करने लगता है। इसके अलावा भूख न लगने वाली समस्या भी होती है। ये सारे लक्षण मोनोन्यूक्लोसिस के ही हैं इसलिए इसे नजरअंदाज न करें। 

सिरदर्द: तेज बुखार के कारण कई बार सिर में तेज दर्द भी होने लगता है। सिर में दर्द के अलावा पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। अगर आप भी ऐसा कुछ महसूस कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि तुरंत जाकर डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.