RELATIONSHIP: जब प्यार में मिले धोखा तो ऐसे पायें दर्द से मुक्ति

Image not avalible

RELATIONSHIP: जब प्यार में मिले धोखा तो ऐसे पायें दर्द से मुक्ति

डेस्‍क :-

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं ? आप कितने उम्रदराज हैं? या आप कितने समझदार हैं ? दिल जब टूटता है तो एहसास हमेशा दर्द का ही होता है। दिल टूटने के बाद जिस तरह दिल हर रोज खून के आंसू रोता है उसका दर्द समझ पाना एक आम इंसान के बस की बात नहीं। यह एक ऐसा दर्द है जिसे न चाहते हुए भी सहना पड़ता है, एक ऐसा जख्म है जिसे हर हाल में यूं हीं छोड़ना पड़ता है।


कुछ अपनी जिंदगी को यूं ही तन्हा बिताने और उसी दर्द के साथ जीने पर खुद को मजबूर कर लेते हैं तो कुछ मजबूती के साथ आगे बढ़ने का फैसला कर लेते हैं। हालांकि, प्यार के इस दर्द की कोई दवा नहीं है कि एक डोज खाया और दर्द गायब, बल्कि कुछ चीजें हमें करनी पड़ती हैं ताकि हम पहले से बेहतर महसूस कर सकें। 

आज हम आपको बताएंगे कि प्यार में धोखा खाने के बाद आपको क्या करना चाहिए ताकि आपकी जिंदगी फिर दोबारा से पटरी पर आ सके। कुछ ऐसी रूल्स बताएंगे जिन्हें अपनाने के बाद आप बिलकुल तो नहीं लेकिन हां कुछ हद तक अपने पास्ट को भूल पाएंगे।

बात करें
ब्रेकअप होने के बाद लगता है कि खुद को कहीं छिपा लें और खूब रोएं। किसी से बात न हो बस खुद के साथ बैठकर दुख का गम मनाएं। लेकिन ऐसा करने से आपका दिल हल्का महसूस नहीं करता बल्कि लोगों से मिलने और उनसे बात करने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। जी भर कर रोइए और अपनी भड़ास निकालिए। इससे आपके दिल में बैठा दर्द धीरे-धीरे बाहर निकलने लग जाएगा और आप दिन बीतने के साथ बेहतर महसूस करने लग जाएंगे।

दोस्तों के साथ घूमें
चूंकि, अब आपका कैलेंडर फ्री है तो अब आप किसी के भी साथ घूम सकते हैं। उन लोगों को कॉन्टेक्ट करिए जिनके साथ आपके प्लान हमेशा कैंसल हो जाते थे। अपने दोस्तों के साथ रहने का एक भी मौका न छोड़ें। खाली न बैठें किसी न किसी के साथ घूमने जरूर चले जाएं। 

कुछ नया करें
कुछ नया करें, नया हेयरस्टाइल या फिर किसी नए शहर चले जाएं। ऐसी कोई चीज जरूर होगी जो आप चाहते हों लेकिन हमेशा आपका पार्टनर उस चीज के लिए मना करता आया हो। अब समय है उन चीजों को करने का। हर वो चीज करें जिसकी चाहत आपने अपने मन में दबा कर रखी हो। 

पुरानी यादों से छुटकारा
हम यह नहीं कह रहे कि अपनी यादों को जला या फिर फ्लश कर दो(यह बुरा आइडिया भी नहीं है।) लेकिन उन चीजों को अपनी नजरों के सामने लाने से बचें। आप चाहें तो अपनी उन यादों को अपने दोस्तो को दे सकते हैं जब आप नॉर्मल हो जाएं तब आप इनको वापिस ले लीजिए।

हॉबी अपनाइए
दर्द को आप अपने आर्ट और एक्सरसाइज के जरिए कम और बेहद कम कर सकते हैं। ब्रेकअप के बाद कुछ भी चुनिए और उसे अपने शौक का जामा पहना कर आगे बढ़ चलिए। इस शौक को अपना पूरा प्रतिशत दीजिए और धीरे-धीरे इसमें खुद को हुनरमंद कर लीजिए। 

इन तरीकों को अपना कर न  सिर्फ आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं बल्कि अपने आपको एक मजबूत और खुशहाल इंसान भी बना सकते हैं। ब्रेकअप हमेशा आपके लिए बुरा नहीं होता कुछ ब्रेकअप आपकी बेहतरी के लिए भी होते हैं क्योंकि ये ब्रेकअप आपको खुद के लिए समय निकालने पर मजबूर करते हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.