खबरे OMG ! बिगड़ती कानून व्यवस्था पर MP विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने मांगा कमलनाथ सरकार का इस्तीफ़ा, पढें खबर NEWS: बैंक अधिकारी और कर्मचारी पर गबन का आरोप, पढें खबर BIG REPORT: कुएं में तैरती मिली युवक की लाश, ईलाकें में फैली सनसनी, पहली कोशिश में पुलिस नाकाम, दूसरी कोशिश में कुएं से बाहर निकाली लाश, पढें खबर NEWS: हत्या के विरोध में पोरवाल समाज ने दिया ज्ञापन, पढें खबर NEWS: साइकिलें भेंट कर रोपे पौधे, पढें खबर NEWS: रोग निदान शिविर आज से, पढें खबर NEWS: किसानों की समस्याओं को लेकर दिया ज्ञापन, पढें खबर NEWS: नए सदस्यों का किया स्वागत, पढें खबर BIG NEWS: चोरी की बाइक पर दूसरी बाइक के पुर्जे बेचनें जा रहे थे 2 युवक, पुलिस ने किया गिरफ्तार, जांच शुरू, पढें खबर BIG REPORT: मां-बेटे की एक ही अर्थी, दसों शवों का अंतिम संस्कार, शोक में डूबा रतलाम जिले का यह गांव, आखिरकार क्‍या हुआ था ऐसा, पढें और जानें BIG NEWS: बंबोरिया परिवार ने किये चंदादेवी के नैत्र दान, गोमाबाई नेत्रालय टीम द्वारा किया गया नैत्र उत्साहरण, पढें दिनेश वीरवाल की खास खबर WOW: आराध्या वेलफेयर सोसायटी ने किया 10 कन्याओं को जन्म देने वाली माताओं का सम्मान, पढें खबर OMG ! ज्योतिरादित्य सिंधिया के महल में चाय पर चर्चा, बीजेपी ने कहा, ये क्या हो रहा है, पढें खबर BIG NEWS: राशमी पुलिस को मिली बडीं सफलता, 15 दिन पूर्व हुई लूट का किया खुलासा, 1 आरोपी गिरफ्तार, जांच अब भी जारी, पढें खबर OMG ! रतलाम में युवतीं के ऊपर केमिकल अटैक, जिला अस्पताल में कराया भर्ती, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, आरोपियों की तलाश शुरू, पढें खबर

POLITICS: सांसद जोशी ने संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री से की भेंट, विभिन्‍न विषयों पर की चर्चा, पढें खबर

Image not avalible

POLITICS: सांसद जोशी ने संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री से की भेंट, विभिन्‍न विषयों पर की चर्चा, पढें खबर

चित्तौड़गढ़ :-

चित्तौड़गढ, चित्तौडगढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से भेंट की तथा संसदीय क्षेत्र से जुडे विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

सांसद जोशी ने संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री से प्रतापगढ़ जिले को स्वदेश योजना के तहत ट्राइबल सर्किट में शामिल करने, सीतामाता अभयारण्य में ईको ट्युरिज्म को शीघ्र प्रारंभ करने का आग्रह किया व श्रीसांवलिया जी मंदिर में आध्यात्मिक सर्किट के तहत होने वाले कार्यो की स्थिति पर चर्चा की तथा चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर पधारने का निमंत्रण दिया।

संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ़ का जनजाति बाहुल्य जिला प्रतापगढ़ कला एवं संस्कृति के दृष्टिकोण से विशेष महत्व रखता है। आज भी वहॉ के निवासियों की जीवनशैली, खान-पान, त्यौहार, रीति रिवाज में अपनी पुरानी सस्ंकृति की अमिट छाप दिखाई देती है। केन्द्र सरकार के द्वारा इस प्रकार के जनजाति बाहुल्य क्षेत्र के विकास के लिये स्वदेश दर्शन योजना के तहत विशेष जनजातिय सर्किट यानि ट्राइबल सर्किट का निर्माण किया जा रहा है। प्रतापगढ़ क्षेत्र एक पहाड़ी एवं वनीय क्षेत्र होने के साथ साथ पठारी भाग पर बसा है। यहॉ पर पर्यटन की प्रचुर संभावना है, भरपुर प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ साथ प्राचीन पुरातात्विक स्थलों के कारण प्रतापगढ़ को ट्राइबल सर्किट में शामिल किया जाना चाहिये। 

इसके साथ ही सीता-माता अभयारण्य क्षेत्र जो की वन औषधियों, ‘उड़न गिलहरी’ व सीतामाता के धरती माँ में समाहित होने का साक्षी स्थल के कारण प्रसिद्ध है।ऐसे प्रचुर वन उपलब्धताओं से परिपूर्ण सीतामाता अभयारण्य क्षेत्र को ‘‘इको ट्यूरिज्म’’ हेतु विकसित करने की स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध होने के साथ-साथ क्षेत्र का पर्यटन की दृष्टिकोण से विकास होगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.