खबरे वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 BIG BREAKING : राहुल गांधी को पीएम बनाने की पैदल यात्रा में कौन भीड़ गया कांग्रेस नेता श्यामलाल जोकचंद से, अब वीडियो हो रहा है सोश्यल मीडिया पर वायरल, जाने किसे मांगनी पड़ी माफी, पढ़े खबर  KHABAR : राजस्थान के जालोर में हुई घटना को लेकर अजाक्स ने राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, एक करोड़ मुआवजा व सरकारी नौकरी कि करी माँग, पढ़े पीडी बैरागी की ख़बर KHABAR : दिगम्बर जैन सोश्यल ग्रुप जिनागम ने मनाई आजादी की 75 वीं वर्षगांठ, झण्डावंदन के बाद निकाली तिरंगा यात्रा, पढ़े खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : बामनिया नगर विकास के लिए पहली बार किसी नव निर्वाचित युवा पंच ने उठाई आवाज, ग्राम सभा में 11 सूत्रीय मानगो लेकर दिया आवेदन, पढ़े आरिफ मंसूरी की ख़बर  NEWS : साध्वी डॉ. अर्पिता श्रीजी ने कहा- झूठे व्यक्ति पर लोग जल्दी से भरोसा नहीं करते, हिंसा आदि के समान ही माया मृषा भी बड़ा पाप है, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  KHABAR : शहर के सरस्वती शिशु मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर हुआ भव्य आयोजन, कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों ने बड़े ही उत्साह के साथ लिया भाग, पढ़े देवेंद्र सिंह राजपूत की खबर   NEWS : पूर्व मंत्री और मानव अधिकार एसोसिएशन के आवास पर जार पदाधिकारियों का स्वागत किया, पढ़े विशाल श्रीवास्तव की ख़बर NEWS : इस्कॉन मंदिर में हरिनाम कीर्तन के साथ मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी, विशेष श्रृंगार के साथ लगाएंगे भगवान को भोग, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

KHABAR : स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस पर शहर भर में हुए अलग-अलग कार्यक्रम, पढ़े खबर

Image not avalible

KHABAR : स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस पर शहर भर में हुए अलग-अलग कार्यक्रम, पढ़े खबर

डेस्क :-

ग्वालियर। स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर शहर भर में अलग-अलग स्थानों पर कई कार्यक्रम संपन्न हुए। इन सभी कार्यक्रमों में सभी ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। सामाजिक संस्थाओं से लेकर स्कूल-कॉलेज में भी स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया।

वैचारिक पवित्रता ही हमारा धर्म
वैचारिक पवित्रता एवं निस्वार्थता ही हमारा धर्म है। आत्म मंथन कर सही और गलत का निर्णय कर सहनशीलता के मार्ग पर चलना भारत वासियों की विशिष्टिता है। मनुष्यता ही भारत का दर्शन है। इसीलिए स्वामी विवेकानंद ने भी नर को नारायण माना। यह विचार कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विवेकानंद नीडम में स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में हुए कार्यक्रम में व्यक्त किए। कलेक्टर सिंह ने कहा कि आधुनिक भारत में स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरूषों ने राष्ट्र निर्माण की सही राह दिखाई। उन्होंने कहा विचारों को समय सीमा में नहीं बांधा जा सकता, विचार तो युगों-युगों तक प्रासंगिक रहकर मार्गदर्शन करते हैं। इसीलिए भगवान बुद्ध की बात को स्वामी विवेकानंद ने आगे बढ़ाया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में रामकृष्ण मिशन ग्वालियर के सचिव स्वामी राघवेन्द्रानंद ने विस्तारपूर्वक स्वामी विवेकानंद के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला।

आइटीएम यूनिवर्सिटी में फहराया 36 फीट लंबा विशाल तिरंगा
आइटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के जनसम्पर्क विभाग ने राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर आइटीएम यूनिवर्सिटी में 36 फीट लंबे विशाल तिरंगे का ध्वजारोहण किया गया। यूनिवर्सिटी परिसर के लियानार्डो द ंिवंची ब्लॉक के शीर्ष पर इस तिरंगे को आइटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के कुलपति डॉ.एसएस भाकर और कुलसचिव डॉ.ओमवीर सिंह ने संयुक्त रूप से फहराया। ध्वजारोहण के उपरांत युवाओं के नाम समर्पित इस विशेष दिन को पूर्ण रूप से साकार करने के लिए युवाओं को स्वामी विवेकानंद के आदर्शो पर चलकर लक्ष्य प्राप्त करने का संदेश दिया गया। इस कार्यक्रम में चीफ फाइनेंस ऑफिसर अजय खत्री, उप कुलसचिव राजेंद्र सिंह धमनिया, एचआर विभाग से पवन शुक्ला, जनसम्पर्क विभाग से सलीम खान आदि मौजूद थे।

कोरोना संक्रमण से जागरूकता की शपथ दिलाई
राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो.पं.साहित्य कुमार नाहर ने करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद का व्यक्तित्व युवाओं के लिये प्रेरणादायक है। कार्यक्रम में कुलपति प्रो.पं.साहित्य कुमार नाहर विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों को कोरोना संक्रमण से जागरूकता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर प्रभारी कुलसचिव डॉ.सुनील पावगी, अकादमी शाखा प्रमुख प्रो.रंजना टोणपे, वित्त नियंत्रक दिनेश पाठक, कार्यक्रम अधिकारी मनीष करवड़े आदि उपस्थित थे।

स्वामी विवेकानंद से पे्ररणा लेकर कार्य करें
विश्व में भारत युवाओं का देश माना जाता है। इन युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानन्द रहे हैं। स्वामी जी से प्रेरणा लेकर युवा भारत के भविष्य को परिवर्तित कर सकते हैं। यह बात प्रो.रविकांत अदालतवाले, समन्वयक रासेयो जेयू ने कही। राष्ट्रीय सेवा योजना माधव महाविद्यालय की ओर से युवा सप्ताह के अवसर पर युवाओं को प्रेरित करने का कार्य रासेयो स्वयंसेवकों की ओर से किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता डॉ.केके कल्याणकर, जिला संगठक डॉ.मनोज अवस्थी, डॉ.संजय पांडेय आदि मौजूद थे।

युवाओं ने लिया राष्ट्र नव निर्माण का संकल्प
बीएसएफ की ओर से संचालित रुस्तमजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी में राष्ट्रीय युवा दिवस राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ.एसके अग्रवाल सेवानिवृत्त प्रो.मैकेनिकल इंजीनियर विभाग मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान इलाहबाद मौजूद थे। इस अवसर पर स्टूडेंट्स के लिए भाषण प्रतियोगिता रखी गई थी, जिसमें प्रथम अनन्या सिंह राजावत, द्वितीय रुपेश कुमार एवं तृतीय स्थान पर रोहित सिंह राजावत और उन्नति शर्मा रहीं। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ.नीरज श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.