खबरे VIDEO NEWS: कलेक्टर दफ्तर में हंगामा, शव लेकर पहुंचे परिजन, मामला लगाये गयें गलत इंजेक्शन से हुई मौत का, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट BIG NEWS: कलेक्टर दफ्तर में हंगामा, शव लेकर पहुंचे परिजन, मामला डाॅक्टरो द्वारा लगाये गयें गलत इंजेक्शन से हुई मौत का, पढें अंडर कंवर रिपोर्टर की रिपोर्ट OMG: कोरोना का कहर जारी, निंबाहेड़ा नगर में खुल रहे हैं नए-नए मेडिकल स्टोर नियमों की उड़ा रहे धज्जियां, पढें ग्रांउड जीरो से पप्पू देतवाल की रिपोर्ट OWARLOUD BAJARI DUMPAR: जिला प्रशासन के मालिकाना हक की सार्वजनिक संपत्ति हो रही तार तार , बचाने के लिए चढ़ोल सरोदा के लोगों ने दिलाया ध्यान , पीडब्ल्यूडी ने भी लिखे कार्रवाई के लिए पत्र पर नतीजा सावा की बिजली गोसुण्डा पर, पढें दिनेश वीरवाल की खबर NEWS: गौरव कदम राष्ट्रीय गौ सेवा संघ उज्जैन संभाग महासचिव व जयेश सेठिया संभाग सचिव नियुक्त,पढें खबर CORONA UPDATE: नीमच में कोरोना का कहर जारी, फिर आई 12 लोगो की पाॅजिटिव रिपोर्ट, आज से आठ बजे होगें बाजार बंद, पढें खबर POLITICS: शिवराज के बेटे कार्तिकेय तो हुए सम्मेलन में शामिल, सिंधिया पुत्र का रहा इंतजार, पढें खबर BIG NEWS: एमपी में अब साहूकार नहीं कर पाएंगे आदिवासियों का शोषण, जानिए का क्या है सरकार का फैसला, पढें खबर BIG NEWS: छा गये विजित राव महाडिक, जीवन परिवार में मिली बड़ी जिम्मेदारी, नवाजे गयें जिला महामंत्री पद से, पढें खबर EXCLUSIVE: सीआईडी क्राईम ब्रांच की कुख्यात अफीम तस्करों के घरों पर रेड, जब पहुंची पुलिस तो अफीम वॉशबेसिन में डाल नल चला दिया, साढ़े सात किलो अफीम, 67 किलो डोडा-चूरा, 21 लाख रुपए और दो क्रेटा कार के साथ दो गिरफ्तार, नीमच से जुड़े है इन तस्करों के तार, पूछताछ में हो सकता है बड़ा खुलासा, पढें खबर PRESS NOTE: धनकुँवर चंद्रावत नमो ग्रुप जिला महामंत्री, मंजू परमार जिला उपाध्यक्ष व अंजलि दरिंग जिला मंत्री नियुक्त, पढें खबर VIDEO NEWS: नीमच जिला अस्पताल फिर सुर्खियों, गलत इंजेक्शन से मौत, परिजनो ने किया हंगामा, डाॅक्टरो का दल पहुंचा कोतवाली, देखे मुश्ताक अली शाह की रिपोर्ट BIG NEWS: कोरोना का तांडव, आदेश में बदलाव, कलेक्टर ने लिया बड़ा फैसला, 6 बजे बंद होंगे बाजार, 2 दिनों का सेल्फ लाॅकडाउन, पढें इस वक्त की बड़ी खबर APRADH: पिपलिया में चोर दिगम्बर जैन मंदिर का ताला तोड़कर कलश व नकदी ले उड़े, अन्य चार जगह किया चोरी का प्रयास, पढें खबर NEWS: पॉक्‍सो एक्‍ट के प्रकरणों हेतु जिला समन्‍वयक नियुक्‍त,पढें दिलीप सौराष्ट्ीय की खबर NEWS: अमानत में खयानत करने वाले आरोपी का जमानत आवेदन निरस्‍त,पढें दिलीप सौराष्ट्ीय की खबर NEWS: दहेज लोभियों को भेजा जेल,पढें दिलीप सौराष्ट्ीय की खबर

BIG REPORT: इलेक्ट्रॉनिक स्वरूप में उपलब्ध अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि ऑनलाइन उपलब्ध कराने की सेवा की हुई शुरूआत, पढें खबर

Image not avalible

BIG REPORT: इलेक्ट्रॉनिक स्वरूप में उपलब्ध अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि ऑनलाइन उपलब्ध कराने की सेवा की हुई शुरूआत, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम, राज्य शासन के निर्देशानुसार इलेक्ट्रॉनिक स्वरूप में उपलब्ध अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए सेवा की शुरुआत मंगलवार को रतलाम में भी समारोहपूर्वक की गई।

पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत प्रधान परमेश मईडा, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, श्री मनोहर पोरवाल, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, एसडीएम सुश्री सिराली जैन, तहसीलदार श्री गोपाल सोनी आदि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता नियम के अधीन इलेक्ट्रॉनिक स्वरूप में उपलब्ध अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि प्राधिकृत सेवा प्रदाता जैसे लोक सेवा केंद्र, एमपी ऑनलाइन,  तहसील स्थित आईटी सेंटरों आदि के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत अभिलेखों,  आरसीएमएस पोर्टल पर उपलब्ध राजस्व प्रकरणों के प्रति निर्धारित शुल्क पर तत्काल उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत प्रधान श्री परमेश मईडा ने कहा कि अब गांव के किसान और ग्रामीण को कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। शासन ने किसान हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

राजेंद्रसिंह लुनेरा ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा यह एक और महत्वपूर्ण किसान हितेषी निर्णय लिया गया है जिससे किसानों को अब कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। लुनेरा ने कहा कि रतलाम जिला प्रशासन द्वारा संवेदनशीलता के साथ सजग रहकर किसान हित में कार्य किया जा रहा है, जो सराहनीय है।

मनोहर पोरवाल ने अपने संबोधन में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक स्वरूप में उपलब्ध अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपियों को आनलाइन उपलब्ध कराया जाना एक महत्वपूर्ण जनहितेषी, किसानहितेषी निर्णय है।

अब किसानों को दस्तावेज प्राप्ति में परेशानी नहीं होगी। सभी किसान, ग्रामीण और आमजन इस योजना का अधिकाधिक लाभ उठाएं। प्रारंभ में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सेवा उपलब्ध कराने की योजना के संबंध में अपने उद्बोधन में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन नायब तहसीलदार श्री नवीन गर्ग ने किया।

उल्लेखनीय है कि उक्त सेवा प्रारंभ होने से आमजन को पुराने स्कैनिंग किए गए अभिलेख की प्रमाणित प्रतिलिपि कहीं से कभी भी ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगी, प्राधिकृत पोर्टल www.mpbhuabhilekh.gov.in पर पब्लिक यूजर पंजीकृत होकर अभिलेखों की डिजिटली हस्ताक्षरित प्रतिलिपि निर्धारित शुल्क का भुगतान कर प्राप्त कर सकता है।

नागरिकों को लोक सेवा केंद्र एमपी ऑनलाइन तहसील कार्यालय में स्थित आईटी सेंटर के माध्यम से अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि प्राप्त हो सकेगी।

इस सेवा के लिए जो शुल्क निर्धारित हुआ है उसमें खसरा एक साला, खसरा पांच साला, खाता जमाबंदी, खतौनी अधिकार, अभिलेख, वाजिब-उल-अर्ज, निस्तार पत्रक, A4 साइज में नक्शे की प्रतिलिपि, किसी राजस्व प्रकरण में आदेश की प्रति, राजस्व प्रकरण पंजी की प्रति, हस्तलिखित राजस्व प्रकरण पंजी के पहले पृष्ठ के लिए 30 रुपए तथा बाद में प्रत्येक पृष्ठ के लिए 15 रुपए शुल्क रहेगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.