खबरे BREAKING VIDEO: ठेकेदार अक्षय गोयल से भी बड़ा है ये मामला, नीमच के अशोक राठौर का क्या ये विडियों मरने से पहले का है, सीएम शिवराज के नाम बनाया विडियों, कहां मामा प्रताड़ित कर दिया आपके दंबग भाजपा नेता और पुलिस ने, आपके इन भांजो का रखना ख्याल, विडियों जारी करने के बाद पिड़ित हुआ लापता, पुलिस में मचा हड़कम्प देखे एडिटर नवीन पाटीदार के साथ विडियों BREAKING NEWS : साइकिल से अपने खेत पर जाते समय युवक की हुई मोत, पढ़े खबर BIG BREAKING : मृतक के खेत में ही काम करता था हत्यारा, सिर्फ इतनी सी बात पर कर दी मालिक की हत्या, हुआ अंधे कत्ल का खुलासा, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 1 दिसंबर से बदल जाएगा राजधानी से गुजरने वाली इन 8 स्पेशल ट्रेनों का समय, देखें लिस्ट, पढ़े खबर BREAKING NEWS : खेत की जमीन को लेकर किसान परिवार व प्रशासनिक अधिकारी आए आमने-सामने, पढ़े खबर NEWS : गरीबों की मदद के लिए आगे आएं हेल्प फोर्म हार्ट सामाजिक संस्था द्वारा के गर्म कपड़े एवं भोजन के पैकेट बांटे, पढ़े खबर  POLITICS BREAKING : किसान आंदोलन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया, सरकार हर मांग पर विचार को तैयार, पढ़े खबर BREAKING NEWS: दिनदहाड़े चोरो ने किया हाथ साफ, मंडी से हुई 1 लाख 80 हजार की चोरी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : दिसंबर में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचने के लिए देखें पूरी, पढ़े खबर BADI KHABAR : जाको राखे साइयां मार सके ना कोई, बरातियों से भरी बस का नीमच के मोरवन में हुआ ब्रेक फेल, और फिर जा टकराई 11 केवी के पोल से, बस में सवार सभी की धड़कने हुई तेज, मौत को देख खड़े हो गयें रोंगटे, पढें आशीष बैरागी की रिपोर्ट BIG NEWS : कोरोना काल में विदेशी निवेशकों का भरोसा बरकरार, पहली छमाही में में 15 फीसदी उछाल, पढेें खबर BIG BREAKING : कई दिग्‍गजों ने केंद्र से की यह मांग, किसानों को मिला विपक्ष का समर्थन, पढ़े खबर BADI KHABAR : किसानों के आंदोलन के मद्देनजर सिंघू और टिकरी बॉर्डर बंद, दिल्ली में अहम मार्गों पर यातायात प्रभावित, पढ़े खबर NEWS : हाइवे पर तीन अलग-अलग दुर्घटनाओं में 2 की मौत, 5 घायल, पढ़े खबर

SAWDHAN : ठीक हो चुके लोग उपवास न रखें, बिगड़ सकती है तबियत, भूखे रहने से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, पढें खबर

Image not avalible

SAWDHAN : ठीक हो चुके लोग उपवास न रखें, बिगड़ सकती है तबियत, भूखे रहने से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, पढें खबर

डेस्‍क :-

ग्वालियर। शहर में 10475 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं लेकिन प्रतिरोधक क्षमता घटने से इन्हें विशेष सावधानी बरतने की सलाह डाॅक्टर दे रहे हैं। चिंता इस बात को लेकर है कि यदि ऐसे लोग नवरात्रि में उपवास रख लें तो उनकी तबियत बिगड़ सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बीमारी से ठीक होने वाले लोगों को नौ दिन उपवास करने और भूखे रहने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि भूखे रहने से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

अगर कोई श्रद्धालु नवरात्र के पहले और आखिरी दिन उपवास रख रहा है तो उन्हें गर्म पानी और तरल पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। निर्जला व्रत रखने के बजाय फलाहार लें और शरीर में पानी व नमक की कमी न होने दें।

उपवास रखें तो ये करें

मौसमी फल और कुट्टू आटे का सेवन करें और लगातार पानी पीते रहें।
ड्राय फ्रूट लें, इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी
शुगर कम न हो इसके लिए थोड़ा-बहुत चीनी का सेवन करना जरूरी है। चीनी की जगह पर शहद भी ले सकते हैंै।
बादाम, छुहारा और खजूर लेंगे तो आपकी एनर्जी कभी कम नहीं होगी।
विटामिन सी के लिए नींबू को खाने और पीने दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
ये बिल्कुल न करें

शरीर में पानी और नमक की कमी न होने दें। निर्जला व्रत न रखें।
व्रत के बाद देशी घी या तैलीय पदार्थों का सेवन न करें। खाली पेट रहने के बाद वसायुक्त भोजन नुकसानदेह हो सकता है।
नवरात्रि में आलू को घी में फ्राई कर फलाहारी डिश खाना आम है। जबकि आलू व घी में ज्यादा मात्रा में फैट और कैलोरी होती है। इससे पेट में दर्द और गैस हो सकती है।
व्रत में खाली पेट चाय पीने से पेट में कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी हो सकती है।
बहुत जरूरी होने पर एक या दो दिन का ही उपवास रखें
कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को नौ दिन का उपवास नहीं रखना चाहिए। यदि वह नौ दिन का उपवास या निर्जला व्रत रखते हैं तो इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है। अगर उपवास रखना ही है तो पहले और आखिरी दिन रखें। इस दौरान गर्म पानी के साथ तरल पदार्थ अधिक लें। फल और ड्राई फ्रूट का अधिक सेवन करें।

- डॉ. उज्जवल शर्मा, टीबीध्चेस्ट रोग विशेषज्ञ

लगातार उपवास रखने से डिहाईड्रेशन का खतरा

कोरोना से ठीक हो चुके लोग खानपान पर विशेष ध्यान दें। निर्जला या नौ दिन का उपवास रखने से शरीर में नमक और पानी की कमी हो सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो शरीर में कमजोरी आ जाएगी, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। इसलिए कोरोना को देखते हुए उपवास रखने की बजाय ध्यान साधना पर जोर दें।

-डॉ. विजय गर्ग, असिस्टेंट प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग, जीआरएमसी


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.