खबरे BREAKING NEWS : राजस्थान की 105 जेलों में एक साथ बड़ा एक्शन, बड़ी संख्या में मोबाइल फोन, सिम चार्जर और अन्य प्रतिबंधित सामान किया बरामद, पढ़े खबर BREAKING NEWS : आरबीआई की महिला अधिकारी तलाक के तनाव में चोरी करने लगी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : एक युवक ने मोबाइल फार्मेट कर, खेत के पेड़ पर रस्सी का फंदा डालकर लगायी फांसी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : लंबे समय बाद यूथ कांग्रेस के मध्य प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होने जा रहा है, मैदान में हैं दो विधायक-नेता पुत्रों सहित 12 उम्मीदवार, पढ़े खबर NEWS : 65 वर्षीय बुजुर्ग के पेंशन खाते में ठगों ने ऐसी सेंध लगाई कि दस दिन तक खाते से होते रहे रुपए ट्रांसफर, पढ़े खबर BREAKING NEWS : रतलाम में ट्रिपल मर्डर केस में दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढ़े खबर  NEWS : सैलेरी मांगी तो कर्मचारी को बुरी तरह पीट कर, कहि दिनों तक रखा कमरे में बंद, पढ़े खबर BREAKING NEWS : पति, पिता की चिता को मुखाग्नि दे रहा था, पत्नी नगदी, जेवर समेटकर फरार, पढ़े खबर BADI KHABAR : 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और 4 राज्यपालों ने भास्कर समूह के चेयरमैन रमेशजी के डाक टिकट का लोकार्पण किया, पढें खबर BREAKING NEWS : यहाँ पिलाया जा रहा ऐसा पानी, जानने के बाद पी नहीं पाएंगे, पढ़े खबर BREAKING NEWS : रात के समय पैट्रोल भराने जा रहे हैं तो हो जाओ सावधान, कहि आप के साथ ना हो जाये ऐसा, पढ़े खबर BREAKING NEWS: कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में गुप एडमिन को किया गिरफ्तार, पढ़े अब्दुल अली ईरानी की खबर NEWS : जयपुर के इन इलाकों में लग सकता है लॉकडाउन, पढ़े खबर UTHAWANA : नहीं रही श्रीमती शीलादेवी दुबे, चलित उठावना आज, पढें खबर

LIFE STYLE : आप पर ग्रहो का हो रहा प्रभाव तो यह खबर आपके लिये- नवग्रहों को नियंत्रित करने के लिए दशहरा पूजा है शुभ, पढें खबर

Image not avalible

LIFE STYLE : आप पर ग्रहो का हो रहा प्रभाव तो यह खबर आपके लिये- नवग्रहों को नियंत्रित करने के लिए दशहरा पूजा है शुभ, पढें खबर

डेस्‍क :-

अम्बाला। दशहरे पर पूरे देश में रावण दहन की परंपरा है। एस्ट्राेलाॅजर किरण आनंद बता रही हैं इस बार दशमी तिथि 25 अक्टूबर को सुबह 7:41 से 26 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक रहेगी। विजयदशमी की पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:12 से 3:27 बजे तक है। इस दिन भगवान राम, देवी अपराजिता और शमी के पेड़ की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन संपूर्ण बाधाओं का नाश हुआ था और जीवन में विजय की प्राप्ति हुई थी।

इसलिए अस्त्र-शस्त्र की पूजा करना बहुत फायदेमंद है। नव ग्रहों को नियंत्रित करने के लिए भी दशहरे की पूजा शुभ मानी गई है। दशहरे के दिन क्या ऐसे कुछ काम हैं जो आपको करना चाहिए और क्या ऐसे काम हैं जो आपको भूल कर भी नहीं करने चाहिए, ये बता रही हैं एस्ट्राेलाॅजर किरण आनंद।

आज के दिन विवाह संस्कार नहीं करना चाहिए-

संस्कार युक्त कार्य जैसे नामकरण, अन्नप्राशन, मुंडन संस्कार, कर्ण भेद और वेदों का आरंभ आदि संस्कार करने के लिए दशहरे का दिन श्रेष्ठ माना गया है, लेकिन ध्यान रखने वाली बात है कि इस दिन विवाह संस्कार भूल कर भी नहीं करना चाहिए।
इस दिन किसी भी जीव जंतु को अपने शौक के लिए या अपने जीभ के स्वाद के लिए नुकसान न पहुंचाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से सौभाग्य दुर्भाग्य में बदलते हुए बिल्कुल देर नहीं लगती।
इस दिन किसी भी स्त्री और बुजुर्ग स्त्रियों का अपमान नहीं करना चाहिए। खास तौर पर माना गया है कि दशहरे के दिन ऐसा करने से मां दुर्गा और मां लक्ष्मी आप से नाराज हो सकती हैं।
पेड़-पौधों को बिल्कुल नहीं काटना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन यह काम करने से व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब हो जाता है।
ये उपाय करें

ऋण मुक्ति से मुक्ति पाने के लिए नारियल पर चमेली का तेल, सिंदूर और गंगाजल मिलाकर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं और लड्डू या गुड़ चना हनुमान के मंदिर में ले जाकर उनके चरणों में अर्पित करके उनके सामने ऋण मोचक मंगल स्त्रोत का पाठ करें। इससे लाभ मिलेगा।
व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है ताे दशहरे के दिन सवा मीटर पीला कपड़ा लें। उसमें श्रीफल लपेटकर उसके साथ एक जोड़ा जनेऊ रखें। सवा पाव मिष्ठान लें और आसपास किसी भी राम मंदिर में चढ़ा दें। इस उपाय से व्यापार चल निकलेगा।
कई लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष राहु केतु ऊपरी बाधा यह सब बहुत परेशान करते हैं। कई बार कई लोगों का बनता हुआ काम बिगड़ रहा हो, उनको कोई अनजाना भय सता रहा हो या आपको लग रहा है कि आपके परिवार के ऊपर किसी ने कुछ कर दिया है तो इसके निवारण के लिए उपाय है कि दशहरे के दिन एक जटा वाला नारियल लेकर उसे काले कपड़े में लपेट लें, 100 ग्राम काले तिल व 100 ग्राम उड़द की दाल और एक लोहे की कील बहते हुए जल में प्रवाहित करने से लाभ हाेता है।
जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष है, राहु व केतु अशुभ फल भी दे रहे हैं ताे दशहरे या किसी भी दिन सूखा नारियल व काले सफेद रंग का कोई कपड़ा या कंबल दान करते हैं तो दोष दूर हो जाते हैं।
अगर किसी भी काम में सफलता नहीं मिल रही है तो दशहरे के दिन बहुत उत्तम है। लाल सूती कपड़ा लेकर उसमें जटा वाले नारियल को लपेट दें और उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। जिस वक्त आप इसे जल में बहा रहे हों उस वक्त उस नारियल से 7 बार मन की इच्छा जरूर करें।
अगर बहुत बीमार रहते हैं ताे एक जटा वाले पानी वाला नारियल अपने ऊपर से 21 बार घुमाकर रावण दहन की आग में डाल दें। अगर घर के सभी सदस्यों के ऊपर से वार देंगे तो अति उत्तम रहेगा। इसके अलावा हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा पढ़ें और उनको चोला अवश्य चढ़ाएं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.