खबरे BREAKING NEWS : राजस्थान की 105 जेलों में एक साथ बड़ा एक्शन, बड़ी संख्या में मोबाइल फोन, सिम चार्जर और अन्य प्रतिबंधित सामान किया बरामद, पढ़े खबर BREAKING NEWS : आरबीआई की महिला अधिकारी तलाक के तनाव में चोरी करने लगी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : एक युवक ने मोबाइल फार्मेट कर, खेत के पेड़ पर रस्सी का फंदा डालकर लगायी फांसी, पढ़े खबर BREAKING NEWS : लंबे समय बाद यूथ कांग्रेस के मध्य प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होने जा रहा है, मैदान में हैं दो विधायक-नेता पुत्रों सहित 12 उम्मीदवार, पढ़े खबर NEWS : 65 वर्षीय बुजुर्ग के पेंशन खाते में ठगों ने ऐसी सेंध लगाई कि दस दिन तक खाते से होते रहे रुपए ट्रांसफर, पढ़े खबर BREAKING NEWS : रतलाम में ट्रिपल मर्डर केस में दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढ़े खबर  NEWS : सैलेरी मांगी तो कर्मचारी को बुरी तरह पीट कर, कहि दिनों तक रखा कमरे में बंद, पढ़े खबर BREAKING NEWS : पति, पिता की चिता को मुखाग्नि दे रहा था, पत्नी नगदी, जेवर समेटकर फरार, पढ़े खबर BADI KHABAR : 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और 4 राज्यपालों ने भास्कर समूह के चेयरमैन रमेशजी के डाक टिकट का लोकार्पण किया, पढें खबर BREAKING NEWS : यहाँ पिलाया जा रहा ऐसा पानी, जानने के बाद पी नहीं पाएंगे, पढ़े खबर BREAKING NEWS : रात के समय पैट्रोल भराने जा रहे हैं तो हो जाओ सावधान, कहि आप के साथ ना हो जाये ऐसा, पढ़े खबर BREAKING NEWS: कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में गुप एडमिन को किया गिरफ्तार, पढ़े अब्दुल अली ईरानी की खबर NEWS : जयपुर के इन इलाकों में लग सकता है लॉकडाउन, पढ़े खबर UTHAWANA : नहीं रही श्रीमती शीलादेवी दुबे, चलित उठावना आज, पढें खबर

NEWS : क्षेत्र में कायम रही कन्या पूजन परम्परा, पैर धुलाकर तिलक किया और कराया भोजन, पढ़े मेहबूब मेव की खबर

Image not avalible

NEWS : क्षेत्र में कायम रही कन्या पूजन परम्परा, पैर धुलाकर तिलक किया और कराया भोजन, पढ़े मेहबूब मेव की खबर

सिंगोली :-

सिंगोली। क्षेत्र में सदियों से चली आ रही नवरात्रि में कन्या पूजन की परंपरा अक्षुण्य रही। लोगों ने पूर्ण आस्था और आत्मीयता के साथ कन्याओं के पैर धुलाकर, कुमकुम का तिलक लगाया और उन्हें भोजन कराया। कहीं कहीं सामर्थ्य के अनुसार कन्याओं को दक्षिणा भी दी गयी।क्षेत्र में सदियों से परम्परा रही है जब आश्विन नवरात्रि के उत्तरार्ध में अष्टमी और नवमी तिथि पर कन्या पूजन होता है। परम्परा का निर्वाहन करते हुए लोगों ने कन्याओं के घर जाकर ससम्मान उन्हें भोजन के लिए आमंत्रित किया, जब कन्याएं उनके घर आई तो उनके पैर धुलाकर कुमकुम से तिलक किया गया और उन्हें साफ आसन पर  बैठाकर भोजन कराया। कहीं कहीं सामर्थ्य के अनुसार कन्याओं  को दक्षिणा भी दी गयी।

मान्यता है कि छोटी बालिकाएँ देवी का स्वरूप होती है, इसलिए नवरात्रि में इनकी विशेष पूजा होती है। उम्र के अनुसार कन्याओं में अलग अलग देवी का स्वरूप होता है।
श्री मद्देवी भागवत महापुराण के तीसरे स्कंध में दो वर्ष की कन्या कुमारी कहते है। तीन साल की कन्या को त्रिमूर्ति कहा जाता है, चार साल की  कन्या कल्याणी कहलाती है। पांच साल की कन्या रोहिणी, छह साल की कन्या कालिका और सात साल की कन्या चंडिका का स्वरूप होती है। आठ साल की कन्या को शांभवी कहा जाता जबकि नौ साल की कन्या दुर्गा का स्वरूप होती है। और दस साल की कन्या को सुभद्रा का नाम दिया गया है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.