खबरे NEWS : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति युवा संघ नाजी नीमच म. प्र.अजाक्स जिला स्तरीय कार्यकर्ता पधारे सम्मेलन में, पढ़े खबर BIG BREAKING : पुलिसकर्मी को भारी पड़ा लड़की को परेशान करना, लड़की ने दी वरिष्ठ अधिकारियों सुचना, पुलिसकर्मी पर बैठी जांच, पढ़े खबर BADI KHABAR : भतीजे ने चाचा को उतारा मौत के घाट, सिर्फ इतनी सी बात बनी हत्या की वजह, जानने के लिए, पढें खबर NEWS : विधायक मारू की उपस्थिति में हुई रोगी कल्याण समिति की बैठक, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर  VIDEO NEWS : मेरा वार्ड, मेरी सरकार, VOMP की टीम पहुंची वार्ड नं.3, जाना पार्षद नरेन्द्रसोनी का रिपोर्ट कार्ड, कोई बोला नही हुआ विकास तो, किसने कहा खुद का कर लिया विकास, देखे दीपक खताबिया के साथ BREAKING NEWS : 2024 में नहीं डाला वोट तो बैंक अकाउंट से कट जाएंगे इतने रुपये, जानें पूरा मामला, पढ़े खबर BIG NEWS : पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए, दो शातिर वाहन चोरो को किया गिरफ्तार, नशे की लत को पुरा करने केे लिए चुराते थे वाहन, पढें खबर BADI KHABAR : शादियों के लिए नई गाइडलाइन, सिर्फ 100 लोग होंगे शामिल, बैंड और DJ पर रोक, बुजुर्ग घर से देंगे आशीर्वाद, पढ़े खबर BREAKING NEWS : शहनाई बजेगी पर सड़कों पर नहीं दिखेगी बारात, जानिये कई सवालों के जवाब, पढ़े खबर BREAKING NEWS : तेज आवाज में गाना सुनने को लेकर हुई कहासुनी शराब के नशे में धुत भतीजे ने चाचा को उतारा मौत के घाट, सिर्फ इतनी सी बात बनी हत्या की वजह, पढ़े खबर SHOK SAMACHAR : नहीं रहे लक्ष्मी लाल खिमेसरा, अंतिम यात्रा मंगलवार को, पढें खबर NMH MANDI : एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल, पढ़े खबर BREAKING NEWS : अब परफॉरमेंस को मिलेगी प्राथमिकता, मिशन 2023 के लिए कांग्रेस का मेगा प्लान, फिर खड़ा होगा पुराना संगठन, पढ़े खबर PUNYATITHI : शिद्दत से याद किए गए हरीश, गृह ग्राम समाधी स्थल पर अर्पित की श्रद्धांजलि, नीमच में किया स्वेच्छिक रक्तदान, पढें खबर

BREAKING NEWS : सरकार कर रही सोशल मिडिया का उपयोग, 5 हजार व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर 5 लाख किसानों को जोड़ा, पढ़े खबर

Image not avalible

BREAKING NEWS : सरकार कर रही सोशल मिडिया का उपयोग, 5 हजार व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर 5 लाख किसानों को जोड़ा, पढ़े खबर

जयपुर :-

जयपुर. प्रदेश की राज्य सरकर दिन प्रतिदिन तेजी से प्रचलन में आ रहे सोशल मीडिया और स्मार्ट फोन का उपयोग अब खेती में भी करेगी. इसके लिये प्रदेश के कृषि विभाग ने बड़ा कदम उठाया है. खेती-बाड़ी की जानकारी देने के लिये लाखों किसानों को सोशल मीडिया से जोड़ा जा रहा है. इसके लिये प्रदेशभर में किसानों के करीब पांच हजार वॉट्सएप ग्रुप बनाये जा चुके हैं. इनसे करीब पांच लाख किसानों को जोड़ दिया गया है. अगर यह मुहिम सफल रही तो प्रदेश के किसानों को कृषि से जुड़ी जानकरियां उनको घर बैठे-बैठे आसान तरीके से मिल जायेगी.

कृषि मंत्री लालचंद कटारिया के मुताबिक प्रदेश के किसानों को अब विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही खेती के उन्नत तरीकों और नवाचारों की जानकारी वॉट्सएप ग्रुप के जरिए मिलेगी. इन ग्रुप्स पर कृषि पर्यवेक्षक सफलता की कहानियां और खेती से जुड़ी डॉक्युमेंट्री समेत विभागीय सूचनाएं साझा करेंगे. यह प्रयोग फसल में रोग और टिड्डी प्रकोप जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करेगा.

अब तक 4 हजार 786 ग्रुप बनाए का चुके हैं

प्रदेश में कार्यरत सभी कृषि पर्यवेक्षकों को वॉट्सएप ग्रुप बनाकर अपने-अपने क्षेत्र के 250-250 किसानों को इससे जोड़ने के निर्देश कृषि विभाग द्वारा दिए गए थे. प्रदेश में करीब साढ़े 5 हजार कृषि पर्यवेक्षक कार्यरत हैं और इनके द्वारा अब तक 4 हजार 786 ग्रुप बनाए जा चुके हैं. इनके जरिये लगभग 5 लाख किसानों को जोड़ा जा चुका है. जयपुर जिले में सबसे ज्यादा 53 हजार किसानों को व्हाट्सएप ग्रुप्स से जोड़ा गया है. अगर यह प्रयोग सफल रहा तो विभाग को अपनी योजनाओं का प्रचार प्रसार करने में काफी आसानी हो जायेगी और किसानों तक विभाग की पहुंच भी आसान हो जायेगी.

किसान आधुनिक तकनीक का अपनाने में खासा रुझान दिखा रहे हैं
कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आजकल काफी बड़ी संख्या में किसान स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं. वे अब पंरपरागत खेती की बजाय आधुनिक तकनीक का अपनाने में भी खासा रुझान दिखा रहे हैं. खेती की जानकारी साझा करने में किसान भी सोशल मीडिया का फायदा उठाने में कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.