खबरे VIDEO NEWS : उज्जैन पुलिस ने अवैध रूप से शराब बेचते छह युवकों को किया गिरफ्तार, लाखों रुपए कीमत की शराब की जप्त, देखे वीडियो न्यूज़ VIDEO NEWS : भंवरकुंआ क्षेत्र में देर रात दो बदमाशों ने तीन दुकानों को बनाया निशाना, लाखो का सामान लेकर फरार, देखे वीडियो न्यूज़ VIDEO NEWS : नगर के महावीर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के कोविड केयर सेंटर से मरीज स्वास्थ्य होकर घर लोटे, देखे दशरथ नागदा की रिपोर्ट VIDEO NEWS : मधपुरा ग्राम में मोती अहिरवार के घर पर आधी रात को अज्ञात चोरों ने बोला धावा,जेवरात लेकर चोर हुए फरार, देखे राम नरेश विश्वकर्मा की रिपोर्ट NEWS : पोलोटेक्निक कॉलेज कोविड केयर सेंटर से सुबह 9 मरीज सकुशल लोटे अपने घर, पढ़े खबर VIDEO NEWS : कोरोना काल में देवदूत बनकर आए युवक द्वारा की जा रही है गौ सेवा, देखे कुलदीप गुप्ता की रिपोर्ट BIG VIDEO NEWS : नीमच मुक्तिधाम से आयी रोंगटे खड़े कर देने वाली तस्वीरें, शव को कुत्तो ने नोचा, नीमच से मुश्ताक अली शाह की रिपोर्ट BIG NEWS : मधपुरा ग्राम में मोती अहिरवार के घर हुई चोरी की वारदात, जेवरात ले कर हुवे फरार, पढ़े राम नरेश विश्वकर्मा की खबर BIG NEWS : तूफ़ान के चलते मध्य प्रदेश के 23 जिलों में ऑरेंज तो 13 जिलों में येलो अलर्ट, पढ़े खबर VIDEO NEWS : जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पूर्णिमा गडरिया के ड्राइवर को पुलिस ने रेमडेसिविर बेचते हुए किया गिरफ्तार, देखे वीडियो न्यूज़ VIDEO NEWS : राजगढ़ जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओ पर सवाल उठाने वाली एक और तस्वीर सामने आई, देखे मुकेश अहिरवार की रिपोर्ट VIDEO NEWS : कोरोना वायरस से बचाव को लेकर रामखिलाड़ी धाकड़ गांव गांव जानकारी लेने पहुचे, देखे गौरव गौड़ की रिपोर्ट VIDEO NEWS : कैलारस शहर में बेवजह सड़क पर घूमने वालो को बाटे मास्क और सेनेटाइजर, देखे गौरव गौड़ की रिपोर्ट

BEAUTY TIPS : इन सर्दियो रखे अपनी त्वचा का विशेष ख्याल, बनाए रखे चेहरे की चमक को, क्या करे उपाय, पढें खबर जयपुर

Image not avalible

BEAUTY TIPS : इन सर्दियो रखे अपनी त्वचा का विशेष ख्याल, बनाए रखे चेहरे की चमक को, क्या करे उपाय, पढें खबर जयपुर

डेस्क :-

 जयपुर  l    त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप कई प्रकार के उपाय करते हैं। चेहरे को धोने के बाद नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाते हैं और घर से निकलने पर सनस्क्रीन का प्रयोग भी करते हैं। इन सभी उपायों के बाद भी आपके चेहरे से चमक गायब हो रही है तो इसके पीछे कुछ खास कारण हो सकते हैं जैसे कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स का एक्सपायरी होना। इसलिए सबसे पहले उत्पादों की डेट चेक करें और उसके बाद ही उनका इस्तेमाल करें।
 

स्किन केयर प्रोडक्ट्स की समयावधि : एक्सपायरी उत्पादों का प्रयोग स्किन को कई प्रकार की समस्याएं दे सकता है। इसलिए जब भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदें तो एक बार एक्सपायरी डेट चेक कर लें। अगर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम ही करते हैं तो देख लें कि एक्सपायरी डेट जल्द समय की न हो वरना आपको नुकसान होगा। कुछ ऐसे उत्पाद भी होते हैं जिन्हें एक बार खोलने के बाद निर्धारित समयावधि में प्रयोग कर लेना चाहिए। ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल में सतर्कता बरतें।
 

सही तरीके से स्टोर करें उत्पाद: स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर दी गई जानकारी के अनुसार ही इन्हें स्टोर करें। इन्हें धूप या गर्म स्थान पर रखने से उत्पादों में मौजूद एक्टिव इंग्रीडिएंट्स टूट जाते हैं और ये प्रभावी नहीं रहते। इसलिए इन्हें हमेशा फ्रिज या ठंडे स्थान पर ही रखना चाहिए।
 

मौसम बदलने पर दें ध्यान: चेहरे की चमक इसलिए कम हो रही है क्योंकि आप मौसम बदलने पर त्वचा पर खास ध्यान नहीं दे रहे। जैसे सर्दियों में त्वचा में नमी घटने से रूखापन बढऩे लगता है जबकि गर्मी के दिनों में त्वचा ऑयली हो जाती है। ऐसे में त्वचा का विशेष ध्यान रखें।
 

डेड स्किन की वजह से पोषण में कमी: एक्सफोलिएशन ठीक प्रकार से न होने के कारण भी चेहरे की चमक कम हो सकती है। ऐसा होने पर सीरम आदि का चेहरे पर प्रभाव नजर नहीं आता क्योंकि डेड स्किन की परत उत्पाद को त्वचा में भीतर तक जाकर पोषण देने से रोकती है। जरूरी है कि सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाए।
 

विभिन्न चक्रों से गुजरती है त्वचा: विशेषज्ञों के अनुसार हमारी त्वचा का प्रकार कभी नहीं बदलता लेकिन यह संभव है कि त्वचा विभिन्न चक्रों से गुजरे। जैसे कभी-कभी नमी के कम होने पर स्किन ड्राई हो जाती है। वहीं कभी-कभी चेहरे पर अतिरिक्त तेल नजर आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स को भी जरूरत के अनुसार बदल लिया जाए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.