खबरे NEWS HEADLINES VIDEO: #ब्लैक_#फंगस की दवा #टैक्स फ्री, खाने की चीज़ो में मानक बढ़ाने की तैयारी, देखे प्रदेश भर की #सुर्खियां एंकर महक के साथ VIDEO NEWS : MP की राजधानी भोपाल में हुआ ये बड़ा हादसा, मौसम ने ली अचानक करवट, जाने खबर बता रही है एंकर सिमरन KHABAR : प्रताप जयंती पर राजपूत समाज ने संकल्प पत्र भर शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने की ली शपथ, पढ़े रेखा खाबिया की खबर SHOK SAMACHAR : नहीं रहे श्री डॉ. रामेश्वरजी उपाध्याय, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा दोपहर 3 बजे, पढ़े खबर VIDEO NEWS : मालथौन थाना क्षेत्र के टपरो गांव मे दर्दनाक हादसा, नोनिया-रजौआ मार्ग पर ट्रक चालक की करंट लगने से मौत, देखे नीरज जैन की रिपोर्ट VIDEO NEWS : मस्जिद परिसर में बना आपत्तिजनक Video वायरल, किन्नर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का केस, बता रही है एंकर सिमरन VIDEO NEWS : रेत के ट्रैक्टर ट्रॉली पकड़ने गई वन विभाग और ग्रामीणों के बीच विवाद, वन विभाग की टीम ने की फायरिंग, मामला गोली लगने से एक की मौत का, देखे देवेंद्र सिंह राजपुत की रिपोर्ट VIDEO NEWS : सीईओ तहसीलदार चैकी प्रभारी आंगनवाड़ी समस्त स्टाफ ने किया बरोदिया कला चैकी में वृक्षारोपण, ये रहे मौजूद, देखे नीरज जैन की रिपोर्ट VIDEO NEWS : मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी, 2 से 3 दिनों में हो सकती है भारी बारिश, बता रही है एंकर मोनिका राठौर KHABAR : विश्व रक्तदान दिवस को लायंस क्लब द्वारा सरकारी अस्पताल में रखा गया रक्तदान शिविर, पढ़े शब्बीर बोहरा की खबर VIDEO NEWS : भारी बिजली बिलों ने तोड़ी गरीब एवं मद्यमवर्गीय की कमर, कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल ने की अधीक्षण यंत्री से मुलाकात, देखे अभिषेक सोनी के साथ राजेश पंवार की रिपोर्ट BIG NEWS : भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष का धूम धाम से मना जन्मदिन उडी कोविड गाइडलाइन की धज्जिया, पढ़े खबर VIDEO NEWS : राधा नगर पार्ट 2 के रहवासी ड्रेनेज का गंदा पानी सड़क पर आने से परेशान, देखे अभिषेक सोनी के साथ राजेश पंवार की रिपोर्ट

BADI KHABAR : बोले केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा-लोगों को डराने की बजाए चिंतित बनाना आवश्‍यक, संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना रोकथाम के लिए विभिन्‍न विषयों पर चर्चा हुई, पढें खबर

Image not avalible

BADI KHABAR : बोले केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा-लोगों को डराने की बजाए चिंतित बनाना आवश्‍यक, संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना रोकथाम के लिए विभिन्‍न विषयों पर चर्चा हुई, पढें खबर

नीमच :-

नीमच। रविवार प्रात: 11.30 बजे कलेक्‍ट्रेड सभाकक्ष में जिलास्‍तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आहुत की गई। बैठक में मुख्‍य रूप से कोरोना के प्रति जागरूकता लाने पर चर्चा हुई। बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी राय व सुझाव रखे। बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों ने मास्‍क की महत्‍वता को नागरिकों तक अभियान के माध्‍यम से पहुंचाने पर जोर दिया। खासकर शादियों में अत्‍यधिक भीड़ एकत्रित न हो, इसलिए विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक में तय हुआ कि शादी की अनुमति देने से पहले शर्तों से अवगत करवाया जाए। सुक्ष्‍म एवं लघु उद्योग व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने अपने वक्‍तव्‍य में कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। साथ ही अभियान के प्रति गंभीरता दिखाई जाए। मंत्री सखलेचा ने बैठक में मौजूद सभी से आग्रह किया कि व्‍हाट्सएप के माध्‍यम से अधिक से अधिक नागरिकों में जागरूकता विषयों को फैलाएं। उन्‍होंने बताया कि व्‍हाट्सएप के माध्‍यम से तुरंत नागरिकों तक बात पहुंचाई जा सकती हैं। मंत्री सखलेचा ने बताया कि लोगों को कोरोना के प्रति डराने की बजाए उन्‍हें कोरोना के प्रति चिंतित बनाने की आवश्‍यकता हैं।  उन्‍होंने कहा कि शादियों के दौरान खुले मैदान में 200 व्‍यक्ति के एकत्रित होने की अनुमति ही दे तथा मैरीज हॉल में 100 व्‍यक्तियों तक एकत्रित होने की अनुमति दी जाए। 
बैठक में विधायक दिलीप सिह परिहार, मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू, जिला पंचायत अध्‍यक्ष अवंतिका जाट, भाजपा जिलाध्‍यक्ष पवन पाटीदार, पूर्व नगरपालिका अध्‍यक्ष राकेश कुमार जैन, कलेक्‍टर जितेनद्रसिंह राजे, पुलिस अधीक्षक मनोज राय एवं समूह के सदस्‍यगणों के साथ ही होटल व्‍यवसायी उपस्थित थे। 
जिले में कोरोना संक्रमण की दर 4.6 प्रतिशत-
फिलहाल नीमच जिले में कोरोना संक्रमण की दर 4.6 प्रतिशत हैं। 5 प्रतिशत होने की दशा में जिले में रात्रिकालीन कर्फ्यू की आवश्‍यक हो जाएगा। इस मान से जिला रात्रिकालीन कर्फ्यू से महज ०.4 प्रतिशत दूरी पर हैं। अब तक प्रदेश के 14 जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू घोषित किया गया हैं। 
मास्‍क लगाना अनिवार्य-
जिलास्‍तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों  ने मास्‍क लगाने को अनिवार्य रूप से पालन करने पर सहमति जताई। फिलहाल कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्‍क को ही एक उपयोगी वस्‍तु माना हैं। इसलिए मास्‍क अनिवार्यता के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 
ग्रामसभा के माध्‍यम से किया जाएगा जागरूक-
शादियों में भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने हर पंचायत व वार्ड पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ग्रामीणस्‍तर पर जागरूकता लाने के लिए ग्रामसभा आयोजित करने की बात कही हैं। मंत्री सखलेचा ने बताया कि ग्राम स्‍तर पर ग्रामसभा आयोजित कर जागरूक किया जाए। साथ ही बैठक के बाद अनाउंसमेंट के माध्‍यम से सूचित किया जाए कि शादियों में तय सीमा में ही सम्मिलित हो। 
सिटी स्‍कैन करवाने वालों पर रखें निगरानी-
बैठक में पूर्व नगरपालिका अध्‍यक्ष राकेश जैन ने सुझाव दिया कि प्रशासन स्‍तर पर सिटी स्‍कैन के बाद निजी चिकित्‍सा सुविधा लेने वालों की भी निगरानी की जाए, ताकि संक्रमित व्‍यक्तियों को बाजारों में घुमने से रोका जाए और संक्र‍मण को नियंत्रित किया जा सके। 
मैरिज हॉल में तय से ज्‍यादा भीड़ पर होटल व्‍यवसायी पर कार्रवाई की चर्चा-
होटल व्‍यवसायी रविन्‍द्र मेहता के स्‍वत: अनुमति के सुझाव पर मंत्री सखलेचा ने कहा कि स्‍वत: अनुमति की व्‍यवस्‍था की जा सकती हैं, लेकिन मैरिज हाल में तय सीमा से अधिक लोगों की उपस्थिति पर होटल व्‍यवसायियों पर चालानी कार्रवाई की जाएगी। होटल व्‍यवसायी को अपनी जिम्‍मेदारी भी सुनिश्चित करनी होगी। 
कोचिंग संस्‍थाओं पर भी हो निगरानी-
वर्तमान में स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं। ऐसे में प्राइवेट कोचिंग सेंटर तथा घर पर टयूशन देने वालों की निगरानी भी की जाए। देखने में आया है कि गाइडलाइन के नियमों का पालन नहीं करके कई कोचिंग संस्‍थाएं व ट्यूटोरियल चलाए जा रहे हैं। 50 से अधिक विद्यार्थियों को एक साथ झुण्‍ड में पढ़ाया जा रहा हैं। जिसकी निगरानी भी प्रशासन को करने की आवश्‍यकता हैं। 
वर्तमान परिस्‍थति में नियमों का पालन नहीं -
वर्तमान परिस्थियों में शत-प्रतिशत नियमों का पालन नहीं हो पा रहा हैं। पुलिसकर्मियों के साथ ही शासकीय नौकरी करने वाले भी मास्‍क लगाने से बच रहे हैं। शासकीय दफ्तरों तथा शासकीय कर्मचारी ही नियमों का पालन नहीं करेंगे तो आमजन पर इसका विपरित प्रभाव पड़ेगा। इसलिए मास्‍क लगाना सभी के लिए अनिवार्य किया जाए। 
ये भी रहे उपस्थित-
कलेक्‍ट्रेड सभाकक्ष में आयोजित जिलास्‍तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कलेक्‍टर जितेन्‍द्रसिंह राजे तथा पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय के साथ ही जिला पंचायत सीईओ आशीष सांगवान, एडीएम सुनील राज नायर, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक एसएस कनेश एवं मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. आरएल मालवीय एवं अन्‍य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.