खबरे BREAKING NEWS : सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसानों ने लगाया जाम, शाम सात बजे खोला जाम, पढ़े खबर BREAKING NEWS : कोटा में पकड़ा शातिर बाइक चोरो, पलक जपकते ही उड़ा लेते थे मोटरसाईकिल, पढ़े खबर NEWS : पश्चिमी विक्षोभ का असर तापमान पर, शीतलहर चलने की संभावना, पढ़े खबर BREAKING NEWS : युवक का अपरहण कर पांच लाख की मांगी फिरौती, पुलिस की बड़ी कार्यवाई, एक बाइक के साथ दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, पढ़े खबर BREAKING NEWS : कड़ाके की सर्दी में मासूम बच्चो को लेकर आधी रात थाने पहुंचे ग्रामीण, पढ़े खबर BREAKING NEWS : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद ज्याेतिरादित्य सिंधिया के बीच हुई मुलाकात महज 10 मिनट में हुई खत्म, पढ़े खबर OMG : चचेरा भाई ही निकला दुष्कर्मी और हत्यारा, घर में सोते समय बच्ची को उठाकर कुएं पर ले गया, दुष्कर्म किया और फिर गला दबाकर मार डाला, आरोपी गिरफ्तार, पढें कैलाश शर्मा की खबर BREAKING NEWS : रोडवेज में लोग सफर कर अपने घर ले जा रहे है कोरोना संक्रमण को, पढ़े खबर NEWS : अधूरी सडक़ निर्माण से आए दिन हो रहे बड़े हादसे, जिम्मेदार हो रहे मौन, पढ़े खबर NEWS : उज्जैन हॉकी फीडर सेन्टर हेतु खिलाड़ियों का चयन 7 दिसम्बर को, पढ़े खबर NEWS : कलेक्टर के निर्देशन में, औषधी विक्रेताओं का एक लायसेंस निरस्त और 5 लायसेंस निलम्बित, पढ़े खबर NEWS : एक संक्रमित मिलने पर घर से 100 मीटर एरिया ही बनेगा कंटेनमेंट जोन, पढ़े खबर BREAKING NEWS : पहले पत्नी पर चाकू से किया जानलेवा हमला, फिर किया खुद को घायल, पढ़े खबर BREAKING NEWS : 8 साल की चचेरी बहन से भाई ने किया रेप फिर कर दी हत्या, अपना गुनाह छुपाने के लिए शव को फेका कुंए में, पढ़े खबर SOCIAL ACTIVITY : कार्तिक पूर्णिमा पर महिला व बालिकाओं ने की गंगा माता की पूजा कर टाटियो का तिराई, पढें दशरथ नागदा की खबर 

BADI KHABAR : बोले केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा-लोगों को डराने की बजाए चिंतित बनाना आवश्‍यक, संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना रोकथाम के लिए विभिन्‍न विषयों पर चर्चा हुई, पढें खबर

Image not avalible

BADI KHABAR : बोले केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा-लोगों को डराने की बजाए चिंतित बनाना आवश्‍यक, संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना रोकथाम के लिए विभिन्‍न विषयों पर चर्चा हुई, पढें खबर

नीमच :-

नीमच। रविवार प्रात: 11.30 बजे कलेक्‍ट्रेड सभाकक्ष में जिलास्‍तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आहुत की गई। बैठक में मुख्‍य रूप से कोरोना के प्रति जागरूकता लाने पर चर्चा हुई। बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी राय व सुझाव रखे। बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों ने मास्‍क की महत्‍वता को नागरिकों तक अभियान के माध्‍यम से पहुंचाने पर जोर दिया। खासकर शादियों में अत्‍यधिक भीड़ एकत्रित न हो, इसलिए विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक में तय हुआ कि शादी की अनुमति देने से पहले शर्तों से अवगत करवाया जाए। सुक्ष्‍म एवं लघु उद्योग व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने अपने वक्‍तव्‍य में कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। साथ ही अभियान के प्रति गंभीरता दिखाई जाए। मंत्री सखलेचा ने बैठक में मौजूद सभी से आग्रह किया कि व्‍हाट्सएप के माध्‍यम से अधिक से अधिक नागरिकों में जागरूकता विषयों को फैलाएं। उन्‍होंने बताया कि व्‍हाट्सएप के माध्‍यम से तुरंत नागरिकों तक बात पहुंचाई जा सकती हैं। मंत्री सखलेचा ने बताया कि लोगों को कोरोना के प्रति डराने की बजाए उन्‍हें कोरोना के प्रति चिंतित बनाने की आवश्‍यकता हैं।  उन्‍होंने कहा कि शादियों के दौरान खुले मैदान में 200 व्‍यक्ति के एकत्रित होने की अनुमति ही दे तथा मैरीज हॉल में 100 व्‍यक्तियों तक एकत्रित होने की अनुमति दी जाए। 
बैठक में विधायक दिलीप सिह परिहार, मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू, जिला पंचायत अध्‍यक्ष अवंतिका जाट, भाजपा जिलाध्‍यक्ष पवन पाटीदार, पूर्व नगरपालिका अध्‍यक्ष राकेश कुमार जैन, कलेक्‍टर जितेनद्रसिंह राजे, पुलिस अधीक्षक मनोज राय एवं समूह के सदस्‍यगणों के साथ ही होटल व्‍यवसायी उपस्थित थे। 
जिले में कोरोना संक्रमण की दर 4.6 प्रतिशत-
फिलहाल नीमच जिले में कोरोना संक्रमण की दर 4.6 प्रतिशत हैं। 5 प्रतिशत होने की दशा में जिले में रात्रिकालीन कर्फ्यू की आवश्‍यक हो जाएगा। इस मान से जिला रात्रिकालीन कर्फ्यू से महज ०.4 प्रतिशत दूरी पर हैं। अब तक प्रदेश के 14 जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू घोषित किया गया हैं। 
मास्‍क लगाना अनिवार्य-
जिलास्‍तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों  ने मास्‍क लगाने को अनिवार्य रूप से पालन करने पर सहमति जताई। फिलहाल कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्‍क को ही एक उपयोगी वस्‍तु माना हैं। इसलिए मास्‍क अनिवार्यता के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 
ग्रामसभा के माध्‍यम से किया जाएगा जागरूक-
शादियों में भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने हर पंचायत व वार्ड पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ग्रामीणस्‍तर पर जागरूकता लाने के लिए ग्रामसभा आयोजित करने की बात कही हैं। मंत्री सखलेचा ने बताया कि ग्राम स्‍तर पर ग्रामसभा आयोजित कर जागरूक किया जाए। साथ ही बैठक के बाद अनाउंसमेंट के माध्‍यम से सूचित किया जाए कि शादियों में तय सीमा में ही सम्मिलित हो। 
सिटी स्‍कैन करवाने वालों पर रखें निगरानी-
बैठक में पूर्व नगरपालिका अध्‍यक्ष राकेश जैन ने सुझाव दिया कि प्रशासन स्‍तर पर सिटी स्‍कैन के बाद निजी चिकित्‍सा सुविधा लेने वालों की भी निगरानी की जाए, ताकि संक्रमित व्‍यक्तियों को बाजारों में घुमने से रोका जाए और संक्र‍मण को नियंत्रित किया जा सके। 
मैरिज हॉल में तय से ज्‍यादा भीड़ पर होटल व्‍यवसायी पर कार्रवाई की चर्चा-
होटल व्‍यवसायी रविन्‍द्र मेहता के स्‍वत: अनुमति के सुझाव पर मंत्री सखलेचा ने कहा कि स्‍वत: अनुमति की व्‍यवस्‍था की जा सकती हैं, लेकिन मैरिज हाल में तय सीमा से अधिक लोगों की उपस्थिति पर होटल व्‍यवसायियों पर चालानी कार्रवाई की जाएगी। होटल व्‍यवसायी को अपनी जिम्‍मेदारी भी सुनिश्चित करनी होगी। 
कोचिंग संस्‍थाओं पर भी हो निगरानी-
वर्तमान में स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं। ऐसे में प्राइवेट कोचिंग सेंटर तथा घर पर टयूशन देने वालों की निगरानी भी की जाए। देखने में आया है कि गाइडलाइन के नियमों का पालन नहीं करके कई कोचिंग संस्‍थाएं व ट्यूटोरियल चलाए जा रहे हैं। 50 से अधिक विद्यार्थियों को एक साथ झुण्‍ड में पढ़ाया जा रहा हैं। जिसकी निगरानी भी प्रशासन को करने की आवश्‍यकता हैं। 
वर्तमान परिस्‍थति में नियमों का पालन नहीं -
वर्तमान परिस्थियों में शत-प्रतिशत नियमों का पालन नहीं हो पा रहा हैं। पुलिसकर्मियों के साथ ही शासकीय नौकरी करने वाले भी मास्‍क लगाने से बच रहे हैं। शासकीय दफ्तरों तथा शासकीय कर्मचारी ही नियमों का पालन नहीं करेंगे तो आमजन पर इसका विपरित प्रभाव पड़ेगा। इसलिए मास्‍क लगाना सभी के लिए अनिवार्य किया जाए। 
ये भी रहे उपस्थित-
कलेक्‍ट्रेड सभाकक्ष में आयोजित जिलास्‍तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कलेक्‍टर जितेन्‍द्रसिंह राजे तथा पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय के साथ ही जिला पंचायत सीईओ आशीष सांगवान, एडीएम सुनील राज नायर, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक एसएस कनेश एवं मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. आरएल मालवीय एवं अन्‍य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.