खबरे NEWS: बच्चों को कुपोषण और अन्य बीमारियों से बचाने के लिये जिले में चलाया जा रहा दस्तक अभियान, पढें खबर NEWS: यूपीएससी परीक्षा कोचिंग हेतु अ.ज.जा.वर्ग के अभ्यर्थियों के आवेदन आमंत्रित, पढें खबर NEWS: प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक आज, पढें खबर NEWS: जिले में अब तक 89.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर NEWS: चार पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता स्वीकृत, पढें खबर NEWS: चार पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता स्वीकृत, पढें खबर NEWS: कीट व्याधि प्रकोप निरीक्षण एवं नियंत्रण दल गठित, पढें खबर NEWS: मसाला एवं सब्जी अनुदान हेतु आवेदन आमंत्रित, पढें खबर NEWS: दिनभर रहा आसमान में बादलों का जमावड़ा, शाम होतें होतें राहत बनकर आई बारिश, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG REPORT: CM गहलोत की सौगात, प्रतापगढ़ में हवाई पट्टी सहित कई योजनाओं का किया लोकार्पण, पढें खबर WOW: कमलनाथ सरकार का बड़ा निर्णय, प्रापर्टी के दाम हो जाएंगे सस्ते, MP में खुशी की लहर, पढें खबर NEWS: जिला सफाई मजदुर कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल के सदस्‍य गुरूवार को प्रभारी मंत्री कराडा से करेंगे मुलाकात, पढें खबर NEWS: बेतरतीब वाहन पार्किंग बनी मुसीबत का सबब, छात्र छात्राओं सहित राहगिरों को झेलनी पड रही परेशानी, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG NEWS: उपखंड अधिकारी की अध्‍यक्षता में बैठक का आयोजन, भंवरमाता ट्रस्‍ट भूमि को लेकर हुई चर्चा, पढें खबर OMG ! 5 जगहों पर लोकार्पण किए, पर पीपलोदा रोड के लिए कुछ नहीं बोले मुख्यमंत्री, पढें खबर NEWS: एनएसयूआई ने मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन, पढें खबर NEWS: नामान्तरण कार्य रहेगा बाधित, पढें खबर

HEALTH: इस दवा से अल्जाइमर के इलाज में मिल सकती है मदद

Image not avalible

HEALTH: इस दवा से अल्जाइमर के इलाज में मिल सकती है मदद

VOMP डेस्‍क :-

जापानी अनुसंधानकर्ताओं ने एक नई दवा विकसित की है जिससे संज्ञानात्मक क्षमता में वृद्धि और मस्तिष्क में एमलॉयड बीटा प्रोटीन की उत्पत्ति में कमी लाई जा सकती है। इससे अल्जाइमर के उपचार में मदद मिलने की संभावना है। 

जापान के तोहोकु विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि टी-प्रकार के कैल्सियम चैनल को बढ़ावा देने वाला ‘एसएके-3’ मस्तिष्क में एसिटोकोलिन के स्राव में इजाफा करते हैं और साथ ही स्मरण उत्तक कैएमकेआईआई को सक्रिय करके संज्ञानात्मक क्षमता को बेहतर बनाते हैं। एसिटोकोलिन मस्तिष्क का एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो ध्यान और संज्ञानात्मक क्षमता के नियंत्रण में अहम भूमिका निभाता है।

एसिटोकोलिन व्यवस्था के ठीक से काम नहीं करने को ही अल्जाइमर और संवहनी मनोभ्रम के लिए जिम्मेदार माना जाता है। तोहोकु विश्वविद्यालय के कोह्जी फुकुनागा के अनुसार अध्ययन के दौरान यह पाया गया कि ‘एसएके-3’ एमलाइड बीटा प्रोटीन की उत्पत्ति में कमी लाने में सक्षम है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार अगले कुछ वर्षों में इस दवा का क्लीनिकल परीक्षण शुरू किया जाएगा। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.