खबरे APRADH: नारकोटिक्स विंग मंदसौर द्वारा 01 किलोग्राम अफीम सहित एक आरोपी गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: हिरालाल राव, मुकेश वैष्णव की भजन संध्या में आस्था का जनसैलाब उमडा, पढें आशीष बैरागी की खबर NEWS: मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना का लाभ उठकार आत्‍म निर्भर हुआ मनोहर (खुशियों की दास्‍तां), पढें खबर BIG NEWS: निकायों में चुनाव के निकाली गई आरक्षण लॉटरी, पढ़ें- कौनसा वार्ड किसके लिए आरक्षित? NEWS: कैबिनेट ने लिए दो बड़े फैसले! 11 लाख से ज्यादा लोगों पर होगा असर, पढें खबर NEWS: मनासा,रामपुरा की राशन दुकानों को आपदा पीड़‍ितों के लिए तीन सौ क्विंटल गेहूं आवंटित, पढें खबर WOW: नीमच मे खुशियों की दास्‍तां, आय का प्रमाण पत्र पाकर खुश हुआ विष्‍णुदेव, पढें खबर NEWS: नीमच जिले में अब तक 1605.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर NEWS: किसानों की चेतावनी एक महीने के अंदर दे हमें हमारी जमीन की राशि नही तो परिवार सहित कर देंगे आत्महत्या, पढें खबर VIDEO: चंबल के तांडव पर सुनिए आंखो देखा सच, किस तरह देवरान के गांव डुब गये कुछ घंटो में, बता रहे श्‍याम गुर्जर के साथ ग्रामीण, देखे विडियों न्‍यूज EXCLUSIVE VIDEO: नीमच/मंदसौर में कैसे आया सैलाब, चम्बल की तबाही का हुआ राज़ फाश, देखिए ये स्पेशल रिपोर्ट NEWS: शिवना नदी में बहे सागर नाम के युवक की लाश मिली, 24 घंटे से चल रहा था रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन, पढें खबर WOW: अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दू सेना जिला उपाध्यक्ष मोहित अहीर का जन्मदिवस आज मूक बधिर बच्चों के साथ मनाया गया, पढें खबर NEWS: पुरानी तस्‍वीर के साथ जाने गांधी सागर बांध की पूरी कहानी, जिससे मध्यप्रदेश में आई है 'तबाही', जानें कब और क्यों बना, पढें खबर

RELATIONSHIP: यह आदत बनाएगी आपकी सेक्स लाइफ को और भी मजेदार

Image not avalible

RELATIONSHIP: यह आदत बनाएगी आपकी सेक्स लाइफ को और भी मजेदार

नीमच :-

अगर आप कैलोरी के प्रति सचेत हैं और अतिरिक्त वजन घटाने के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन ग्रहण करते हैं तो आपके खुश होने का एक और बड़ा कारण मिल गया है। एक दिलचस्प शोध में यह पता चला है कि कम खाने से न सिर्फ लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि यह मूड को भी बेहतर बनाता है और तनाव को कम करता है जिससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर होती है।

इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए लुइसियाना के पेनिंगटन बॉयोमेडिकल रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने 218 स्वस्थ वयस्कों का दो साल तक अध्ययन किया।

उन्होंने उन लोगों को दो समूहों में बांटा। एक समूह को 25 फीसदी कम कैलोरी ग्रहण करने को कहा गया। वहीं दूसरे समूह को अपने सामान्य भोजन को लेने को कहा गया।

साइंसएलर्ट डॉट कॉम के मुताबिक शोधकर्ताओं में से एक कोर्बी मार्टिन ने पाया कि जिस समूह ने कम कैलोरी ली थी उनकी सेक्स लाइफ बेहतर हो गई।

कम कैलोरी ग्रहण करने वाले समूह के लोगों की नींद बेहतर हुई और उनका वजन भी घट गया। मोटापे के शिकार लोग अगर कम कैलोरी लें तो उनकी नींद और उनकी यौन प्रणाली बेहतर होती है।

यह अध्ययन जामा इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ताओं का कहना है "हमारे शोध से पता चला है कि अगर स्वस्थ लोग दो साल तक कम कैलोंरी लें तो इससे उनके लिए उल्टे नतीजे आते हैं अत: यह केवल मोटापे से ग्रस्त लोगों पर ही लागू होता है।"

हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग बेहद कम भोजन करन ेवाले/वाली जीवनसाथी के साथ रहते हैं उनके मोटापा कम करने की संभावना ज्यादा होती है।

न्यूसाउथवेल्स स्कूल ऑफ साइकोलॉजी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक आपके साथ भोजन करने वाला कितना खाना खाता है यह आप पर गहरा असर डालता है। इसलिए कम खाने वालों के साथ रहने पर आप अपना वजन घटा सकते हैं और जीवनसाथी के साथ संबंधों को बेहतर कर सकते हैं।

यह प्रभाव पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिला है।

सोशल इंफ्लूएंस जर्नल में प्रकाशित इस शोध के मुताबिक "इसका कारण यह है कि महिलाओं को इस बात की ज्यादा परवाह होती है कि भोजन के दौरान दूसरे उनके बारे में क्या सोचते हैं।"


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.