खबरे वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 REPORT : नीमच के कलेक्टोरेट में शान से लहराया तिरंगा, कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने किया ध्वजारोहण, सभी विभागों के अधिकारी रहे मौजूद, पढ़े खबर  वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 KHABAR : खेड़ा केसूंदा में आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया, छात्र छात्र-छात्राओं ने पेश किया सांस्कृतिक कार्यक्रम, पढ़े बालमुकुंद नागर की ख़बर   वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 REPORT : सिंगोली में नवनिर्वाचित नगर परिषद अध्यक्ष ने शान से फहराया तिरंगा, स्थानीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ मुख्य समारोह, पढ़े मेहबूब मेवी की खबर वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए कॉल करे : 7999279600 BIG REPORT : नीमच की नसरूल्ला खां मसजिद में जिला मुस्लिम इंतेजामिया कमेटी ने किया झंडावंदन, राष्ट्रीय ध्वज की सलामी के बाद लगाए देशभक्ति से ओतप्रोत नारे, पढ़े मुश्ताक अली शाह की खबर  BIG VIDEO: नीमच में तिरंगा उत्सव समिति ने निकाली तिरंगा रैली, युवाओं में दिखा जोश, जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत, देखे अब्दुल अली ईरानी के साथ संजय बैरागी की रिपोर्ट

NEWS : पहचान पोर्टल पर जन्म, मृत्यु व विवाह पंजीयन के लिए जन आधार कार्ड आवश्यक, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

Image not avalible

NEWS : पहचान पोर्टल पर जन्म, मृत्यु व विवाह पंजीयन के लिए जन आधार कार्ड आवश्यक, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

चित्तौड़गढ़ :-

चितौडगढ। सिविल रजिस्ट्रेशन प्रणाली के अन्तर्गत जन्म, मृत्यु व विवाह पंजीयन हेतु पहचान पोर्टल में नवीन संशोधन हुए हैं। इसके तहत अब पहचान पोर्टल पर पंजीकरण के लिए जनआधार कार्ड आवश्यक कर दिया गया हैं। 

जन आधार कार्ड न हो तो जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) एवं सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी डॉ. सोनल राज कोठारी ने बताया कि आवेदकों के अन्य राज्य के निवासी होने या किसी अन्य कारणवश जनआधार में नामांकन नहीं होने से (विशेष परिस्थितियों में) पहचान पोर्टल पर घटना के पंजीकरण से वंचित न हो इस हेतु पहचान पोर्टल पर शिथिलता प्रदान की गई है। आवेदक को जनआधार शिथिलता प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र दो प्रतियों में संबंधित रजिस्ट्रार को देना होगा तथा रजिस्ट्रार जांच उपरान्त उचित कारण होने पर उक्त प्रार्थना पत्र संबंधित ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालय में देगा। संबंधित ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी द्वारा जनआधार शिथिलता का ऑनलाईन पहचान पोर्टल पर कारण दर्ज करते हुए आदेश क्रमांक जारी किया जायेगा। यह क्रमांक संबंधित रजिस्ट्रार के पहचान पोर्टल की आई.डी. पर घटना के पंजीकरण हेतु उपलब्ध हो जायेगा। अतः समस्त आमजन से अनुरोध है कि अपने परिवार के समस्त सदस्यों का जनआधार नामांकन अवश्य करवाएं, ताकि राज्य की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न न हो।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.