खबरे BIG NEWS: प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करानें हेतु कोर्ट मोहर्रिरों के प्रशिक्षण का आयोजन, पढें खबर BIG REPORT: नहीं रुक रही हैवानियत... फिर नाबालिग से बलात्कार, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, जांच शुरू, पढें खबर BIG BREAKING: जीतू सोनी मामले में बड़े पुलिस अधिकारी पर गिरी गाज, इंदौर एडीजी वरुण कपूर हटाए गए, पढें खबर BIG NEWS: ट्रक से लहसुन चोरी करनें के बाद ट्रक को आग के हवालें करनें का मामला, पुलिस ने 1 आरोपी को किया गिरफ्तार, किया न्‍यायालय में पेश, मिला 5 दिन का पुलिस रिमांड, पढें जेपी तेलकार की खबर TOP NEWS: प्रदेश अध्यक्ष के फोन के बाद साध्वी प्रज्ञा ने खत्म किया MLA के खिलाफ धरना, बोलीं, लेकिन लड़ाई जारी रहेगी, पढें खबर OMG ! पत्नी को साथ लेकर सरपंच पति ने साली से रचाई दूसरी शादी, पढें खबर NEWS: ग्राम गुंजालिया में स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यशाला संपन्न, लोगो को दी होम कम्पोस्टिंग की जानकारी, पढें संतोष गुर्जर की खबर BIG REPORT: अज्ञात कारणों के चलतें महिला नें फांसी लगाकर की आत्‍महत्‍या, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर BIG NEWS: तेज रफ्तार कार ने बाइक सवार को मारी टक्‍कर, मौके पर ही दर्दनाक मौत, पढें जेपी तेलकार की खबर WOW: दादा-दादी की लाडली और शहर की बेटी का गुजरात में बजा डंका, अंडर-19 में जगह बनाकर मेडल और ट्रॉफी पर किया कब्‍जा, देश में किया तीसरा स्‍थान प्राप्‍त, परिवार के साथ किया जिलें का नाम रोशन, पढें डेस्‍क इंजार्ज अभिषेक शर्मा की खबर BIG NEWS: रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए टेण्डर व अनुबंध प्रक्रिया पूरी, अगलें माह से कार्य शुरु होने की संभावना, पढें जेपी तेलकार की खबर NEWS: गोस्‍वामी समाजजनों द्वारा नगर में 11 दिसंबर को धुमधाम से मनाई जाएगी भगवान दत्‍तात्रेय की जयंती, पढें संदीप बाफना की खबर VIDEO NEWS : एमबीबीएस डॉक्‍टर भी जहां कराते है जानलेवा कैंसर का ईलाज, जडी बूटीयों से चंगाई का दावा, जानिये मुफ्त मेँ कौन सफाया करने का दावा कर रहा है कैंसर का, देखिये जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन के साथ मुश्‍ताक अली की ये स्पेशल रिपोर्ट  

RELATIONSHIP: जानिए आखिर क्यों अधिकतर भारतीय महिलाओं को नहीं हो पाता ऑर्गेज्म का एहसास

Image not avalible

RELATIONSHIP: जानिए आखिर क्यों अधिकतर भारतीय महिलाओं को नहीं हो पाता ऑर्गेज्म का एहसास

VOMP डेस्‍क :-

सेक्स एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें दो शरीर एक-दूसरो के अंदर खो जाते हैं और इस रतिक्रिया का आनंद उठाते हैं। लेकिन महिलाएं इस क्रिया के चरम सुख से वंचित रह जाती हैं। हमारे देश की करीब 70 प्रतिशत महिलाओं को ऑर्गेज्म के बारे में नहीं पता और न ही उन्हें इस सुखद एहसास का अनुभव हुआ है। आइए जानते हैं क्या हैं वो कारण जिनकी वजह से महिलाएं सेक्स के सुख से वंचित रह जाती हैं।

सेक्स शिक्षा की कमी
हमारे देश में सेक्स और उसके बारे में बात करना एक वर्जित विषय माना जाता है। जैसे लड़कियों को शुरू से ही अपने प्राइवेट पार्ट्स को नहीं छूना, एक पैर के ऊपर दूसरा पैर रखकर ना बैठना, घुटनों तक कपड़े पहनना, स्कर्ट्स के नीचे शॉर्ट्स पहनना आदि सिखाया जाता है। इस तरह की बातों के कारण लड़कियों में अपनी बॉडी को लेकर कॉन्फिडेंस नहीं बन पाता है। वास्तव में इस तरह के कल्चर में महिलाएं अपने आपको जकड़ा हुआ महसूस करती हैं, और यही वजह है कि वे सेक्स के दौरान खुलकर अंतरंगता जाहिर नहीं कर पाती हैं। यही कारण है कि सेक्स करते समय महिला ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाती है। वास्तव में आर्गेज्म पाना दोनों पार्टनर्स का बराबर का अधिकार है, लेकिन शुरुआत से ही सेक्स के प्रति अपनी इच्छाओं को दबाती आ रही महिलाएं इससे वंचित रह जाती हैं। अगर आप सेक्स के बारे में कोई भी इनफोर्मेशन लेने से कतराते हैं तो आपको कुछ यूट्यूब चैनल्स जैसे SEXOOLOGY से अपना ज्ञान अर्जित करना चाहिए।

सेक्स केवल पुरुषों का काम
भारत में महिलाओं को ऐसा सिखाया जाता है कि उसका काम केवल बिस्तर पर अपने पति को खुश करना है और उसकी मांग को पूरा करना है। इसलिए सेक्स के दौरान बराबरीकरना उसके लिए मुश्किल हो जाता है। जाहिर है महिला के खुलकर समर्थन नहीं करने से वो आर्गेज्म से वंचित रह जाती है। सेक्स के दौरान मल्टीपल आर्गेज्म पाना तो दूर की बात है,  अगर देखा जाए, तो वे एक बार भी सुखद आर्गेज्म का अनुभव नहीं कर पाती हैं। पढ़ें- चेयर पर लें इन 5 मजेदार सेक्स पोजीशन का मजा

केवल सेक्स से ही आर्गेज्म नहीं मिलता
वास्तव में बहुत सी महिलाओं को अपने शरीर के कामोत्तेजक अंगों के बारे में नहीं पता है, जिस वजह से वो अपने पति या पार्टनर को आर्गेज्म तक पहुँचने के लिए गाइड नहीं कर पाती हैं। दरअसल कई महिलाओं के लिए केवल सेक्स ही काफी नहीं होता है बल्कि उनकी उत्तेजना निप्पल को छूना आदि बढ़ती है। चूंकि उसने कभी अपने अंगों को छूकर ये ट्राई नहीं किया होता है इसलिए वो अपने साथी से इस बात को जाहिर नहीं कर पाती हैं। इस मामले में उसका पार्टनर भी समान रूप से उसका साथ देने में असहाय हो सकता है।

इमोशन और सेक्स का एक साथ होना
कभी-कभी रिलेशनशिप भावनात्मक राह से गुजर रही होती है, जिस वजह से सेक्स लाइफ पर गहरा असर पड़ता है। कई महिलाओं के साथ इमोशन और सेक्स एक साथ चल रहे होते हैं। वास्तव में तनाव से सेक्स पर गहरा असर पड़ता है। बेशक पुरुष तनाव होने पर भी सेक्स का आनंद ले सकता है। अक्सर इमोशन की स्थिति से गुजरने वाले कपल्स मात्र एक दूसरे की जरूरत को पूरा करने के लिए ही सेक्स करते हैं, जिससे महिला के लिए आर्गेज्म पाना मुश्किल हो सकता है। जाहिर है ऐसी स्थिति में महिला अपनी इच्छा पर काबू रखते हुए केवल अपने पार्टनर की जरूरत को ही पूरा कर पाती है।ऐसी स्थिति में आर्गेज्म पाना उसके लिए बहुत दूर की बात है।

मेडिकल प्रॉब्लम
कई बार रिलेशनशिप या सेल्फ अवेयरनेस की कमी के कारण नहीं बल्कि मेडिकल प्रॉब्लम की वजह ये समस्या हो सकती है। यानि कई बार महिलाओं को डाईस्पररेनुयिया (dyspareunia), योनि में दर्द आदि रोग हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आर्गेज्म पाना तो दूर की बात, सेक्स करना अपने आप में एक जटिल काम हो जाता है। इससे बचने के लिए महिलाओं को खुल्कार बात करनी चाहिए और समय पर डॉक्टर से मिलना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.