खबरे NEWS: जनता के विश्वास की जीत, भाजपा की जीत - मनीष शर्मा NEWS: निषुल्क आयुर्वेद न्यूरों थैरेपी चिकित्सा षिविर में 63 रोगी लाभान्वित NEWS: कृष्‍ण सुदामा मिलन प्रंसग पर भाव विभोर हुए श्रद्धालु, पं पंकज कुष्‍ण शास्‍त्री सुदामा गरीब थे दरिद्र नही, पढें खबर Ground Report: ये है जीरन की हकिकत, जिम्‍मेदारों की लापरवाही के चलते स्कुली छात्राओ को होती है परेशानी, पढें हरिओम माली की खबर OMG ! मनासा में दर्दनाक हादसा, बोलेरा लील गई जान, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: मध्यप्रदेश में विकास को देखते हुए भाजपा की सरकार जनहित में बनना तय है - योगीराज रंजन स्वामी SHOK KHABAR: नही रहे डालचन्‍द सैनी, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज चार बजे REPORT : मतगणना में कुछ घंटे बाकी, शिवराज बोले- दबाव में नहीं आएं, हमारी जीत पक्की, इस बीच बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के तरफ से जमकर बयानबाजियां हो रही हैं NEWS: कौन बनेगा विधायक कल होगा फैसला, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की प्रेसवार्ता आज चार बजे डीएम कार्यालय पर, पढें खबर KHEL: एडिलेड में 15 साल बाद जीती टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से दी मात, पढें खबर MORNING BULLETIN : सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें, अभी तक की पिपलिया की बड़ी खबरें

MP GOVT JOBS: दलितों को 1 साल में 1 लाख सरकारी नौकरियां देगी शिवराज सिंह सरकार

Image not avalible

MP GOVT JOBS: दलितों को 1 साल में 1 लाख सरकारी नौकरियां देगी शिवराज सिंह सरकार

नीमच :-

भोपाल। मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार गठित होने से लेकर अब तक पिछले 15 साल से टाली जा रहीं आरक्षित पदों की भर्तियां अब आने वाले 1 साल में की जाएंगी। कुल 1 लाख 3 हजार 478 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जिसमें अनुसूचित जाति वर्ग को 27 हजार 870 एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग को 75 हजार 608 नौकरियां दी जाएंगी। सरकार की इस भर्ती प्रक्रिया को सीएम शिवराज सिंह चौहान की चुनावी तैयारियां माना जा रहा है। 

मध्यप्रदेश में बैकलॉग पदों पर भर्ती के लिए अब कवायद तेज हो गई है। बुधवार को मंत्रालय में सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रभांशु कमल ने विभागीय अधिकारियों से अभियान के तहत अभी तक भरे और खाली पदों की हकीकत जानने के लिए ब्योरा लिया और निर्देश दिए कि समयसीमा में भर्ती की जाए। सूत्रों के मुताबिक आदिम जाति अनुसंधान एवं विकास संस्था ने मध्यप्रदेश की अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों के सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक पिछड़ेपन, शासकीय सेवाओं में प्रतिनिधित्व को लेकर गोपनीय प्रतिवेदन सौंपा है। इसमें बताया गया है कि करीब एक लाख आरक्षित वर्ग के पद खाली हैं। 

सरकारी विभागोें में खाली पदों की वजह से प्रभावित हो रहे काम को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विशेष भर्ती अभियान को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए थे। मंगलवार को हुई सामान्य प्रशासन प्रशासन विभाग की आंतरिक समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री लालसिंह आर्य ने भी अधिकारियों को समीक्षा के लिए कहा था।

सूत्रों का कहना है कि जल्द ही विशेष भर्ती अभियान को गति दे दी जाएगी। जो पद राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने हैं, उनके लिए वित्त विभाग की सहमति लेकर प्रस्ताव भेजे जाएंगे। वे पद जो प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड या अन्य किसी एजेंसी के माध्यम से भरे जाने हैं, उनके बारे में भी नीतिगत फैसला किया जाएगा।

फैक्ट फाइल

मध्यप्रदेश में कुल पद- 8 लाख 18 हजार 183

अनुसूचित जाति-जनजाति के पद- 3 लाख 75 हजार 551

अनुसूचित जाति के रिक्त पद- 27 हजार 870

अनुसूचित जनजाति के रिक्त पद- 75 हजार 608

कुल रिक्त पद 1 लाख 3 हजार 478

नोट- आंकड़े आदिम जाति अनुसंधान एवं विकास संस्था की रिपोर्ट के आधार पर।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.