खबरे NEWS: नीमच कलेक्‍ट की प्रेसवार्ता आज शाम चार बजे, मीडिया कर्मी से होगें रूबरू, पढें खबर NEWS: सुलभ शोचालय में दो दिनों से लगे ताले, रहवासियों को हो रही परेशानी, जताया आक्रोश, पढें मुश्‍ताक अली शाह की खास खबर BIG BREAKING: फोर लाईन के समीप बोरे में मिली अज्ञात लाश, ईलाके में फैली सनसनी, पढें खबर NEWS: नगर में रक्‍तदान शिविर का आयोजन सम्‍पन्‍न, रेडक्रास सोसायटी के माध्‍यम से हुआ सम्‍पन्‍न, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: उन्‍हेंल मंडी में लोकायुक्‍त की कार्रवाही, व्‍यापारी के लायसेंस बनाने के लिए 12 हजार की रिश्‍वत लेते मंडी प्रभारी सचिव को रंगे हाथों पकडा, पढें खबर NEWS: संघ ने इस आधार पर तय किया लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट बांटने का पैमाना, पढें खबर NEWS: यहां, पाकिस्तान मुर्दाबाद बोलो और चिकन लेग पीस में 10 रुपये की छूट पाओं, पढें खबर NEWS: छोटे से गांव से निकला, टीवी शो पर चमकने वाला सितारा प्रवीण प्रजापति, 28 को पहुंचेंगे मुंबई OMG ! : मनासा का बहुचर्चित हत्‍याकांड मामला, सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सजा को उम्र कैद में बदला, पत्नि सहित पांच मासुम बच्‍चो को उतार दिया था आरोपी जगदीश ने मौत के घाट, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर NEWS: पुलिस कप्‍तान ने यातायात पुलिस को किया आदेशित, फिटनेस नहीं होने पर बसों पर की जाए कार्रवाही, यातायात पुलिस हुई मुस्‍तेद, शुरू की कार्रवाही, पढें अभिषेक शर्मा की खबर NEWS: मंदसौर-नीमच सहित प्रदेश के 12 जिलों में आज हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि, मौसम विभाग का अनुमान, पढें खबर NEWS: सोमानी ने किया न्यायाधीश बनने पर श्रीमती किरण जाट का सम्‍मान, पढें खबर NEWS: कांग्रेस के कद्दावार नेता पठान की सडक दुर्घटना में मौत, पढें खबर

HEALTH: अगर आपको इन बीमारियों से छुटकारा पाना है तो करे मूंगफली का सेवन!

Image not avalible

HEALTH: अगर आपको इन बीमारियों से छुटकारा पाना है तो करे मूंगफली का सेवन!

डेस्‍क :-

जिस प्रकार गरीब की गाय बकरी को कहा जाता है उसी प्रकार गरीब की बादाम मूंगफली को कहा जाता है। मूंगफली और बादाम में पोषक तत्व समान होते है इस लिए इसे सस्ती बादाम भी कहा जाता है। मूंगफली बादाम की तरह ही लाभकारी होता है। इनमे जयदा फर्क नहीं होता है बस बादाम थोड़ा महंगा होता है और मूंगफली सस्ती होती है इस कारण से इसे गरीब की बादाम कहते है।

बादाम में एक लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। उसी के बराबर मूंगफली में भी होता है। हमारे शरीर में प्रोटीन के लिए मूंगफली सबसे अच्छा स्रोत है। क्योकि यर सस्ता और लाभकारी चीज है। शर्दियो के समय मूंगफली का उपयोग बहुत ही ज्यादा होता है। पाव भर मूंगफली को अगर हम गर्म करके खाये तो हमारे शरीर में मास बढ़ता है। शरीर की त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करने में इसका तेल हमारी मदद करता है।

तो आइए जनते और भी मूंगफली के फायदे
दिल के लिए मूंगफली का सेवन सबसे अच्छा रहता है। इसका सेवन करने से आदमी को दिल का दौरा नहीं पड़ता है। हड्डियों की मजबूती के लिए आदमी को रोज पाव भर मूंगफली का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर के जोड़े मजबूत हो जाते है। हार्मोन्स को संतुलन रखने के लिए आदमी को दो चमच मूंगफली पीसकर दूध के साथ पीना चाहिए। कैंसर की बीमारी से छुटकारा पाना है तो रोज सुबह मूंगफली का सेवन करें। अगर आपको अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ानी है तो आज से ही मूंगफली को सेक कर खाना शुरू कर दो।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.