खबरे BIG NEWS: बजट घोषणा के बाद भी लागू नहीं हुए एमनेस्टी स्कीम, चैम्बर ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, पढें खबर BIG NEWS: 11 जिलों के 1261 श्रमिकों की स्पेशल ट्रेन रवाना, घर जाने की खुशी के बीच श्रमिकों ने दिया राज्य सरकार को धन्यवाद, पढें खबर BIG BREAKING: जिलें में फिर कोरोना ब्‍लास्‍ट, 40 की रिपोर्ट फिर आई पॉजिटिव, अन्‍य 40 की रिपोर्ट आई नेगेटिव, पढें योगीता प्‍लास की खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, क्वारंटीन हुए तो बैठे नहीं खाली, प्रवासी युवकों ने चमकाया स्कूल भवन, पढेंगे तो हो जाएंगे हैरान VIDEO NEWS: सिंगरौली में विस्थापितों को नही मिला मुआवजा, पिडितो में आक्रोश, देखे उपेंद्र दुबे की रिपोर्ट BIG NEWS: उपखंड एवं ब्‍लाक स्‍तर पर कोरोना संक्रमण बचाव, कोरेन्‍टाईन सेंटर किये जायें स्थापित, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश, पढें खबर OMG ! डीजलशेड हादसा, ये कैसी जांच, मृत कर्मचारी को ही बताया हादसे का दोषी, पढें खबर BIG REPORT: राजीव गांधी के पीए का एक फोन कॉल अजीत जोगी को ले आया राजनीति में, पढें खबर VIDEO NEWS: देवली जंगल हत्याकाण्ड का खुलासा, मुख्य आरोपी सहित दो गिरफ्तार, देखे केलाश शर्मा की रिपोर्ट OMG ! बेटी को ससुराल छोड़कर लौट रहा था परिवार, बीच रास्‍तें में हो गया सड़क हादसे का शिकार, 4 लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत, 30 घायल, पढें खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, एसडीएम की मौजूदगी में किया चूर्ण का वितरण, दी बचाव संबंधी समझाईश, पढें कमलेश खबर VIDEO NEWS: मध्यप्रदेश के शाजापुर में हुई अनोखी शादी, संविधान की शपथ लेकर दूल्हा-दुल्हन हुए एक दूजे के, देखे दिलीप सौराष्‍ट्रीय की रिपोर्ट LOCK DOWN WADDING: लॉक डाउन, परिवार के 10 लोग मौजूद, दुल्‍हा-दुल्‍हन ने पहने मास्‍क, फिर लिए सात फेरे, पढें मोहन नागदा की ये खास खबर BIG NEWS: होम कोरेन्‍टाईन किये गये लोगों के सहयोग हेतु टोल फ्री हेल्‍पलाईन नंबर जारी, परिवार को 24 घंटे कराई जाएगी सेवा उपलब्‍ध, पढें खबर NMH MANDI: एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल

HEALTH: सेहत के लिए बहुत ख़तरनाक है “अगरबत्ती” का धुआं.. होती है ये बीमारी !

Image not avalible

HEALTH: सेहत के लिए बहुत ख़तरनाक है “अगरबत्ती” का धुआं.. होती है ये बीमारी !

डेस्‍क :-

जैसा की यह तो हम सब जानते है की पूजा-पाठ में भारतीय बहुत विश्वास रखते हैं ऐसे में हर घर में सुबह-शाम अगरबत्ती और धूपबत्ती का उपयोग भी किया जाता है। लोगों के अनुसार शाम के समय अगरबत्ती जलाने से घर का वातावरण शुद्द होता है लेकिन कुछ घरों में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिससे कई बार शरीर को बीमारी होने का खतरा रहता है….

अस्थमा : अगरबत्ती या धूपबत्ती के धुएं में अधिक देर तक सांस लेने से सांस की समस्या हो जाती है। इसमें मौजूद नाइट्रोजन और सल्फर डाईऑक्साइड गैस शरीर में चली जाती है जिससे अस्थमा और सीओपीडी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कफ: अगरबत्ती के धुएं से कार्बनमोनोऑक्साइड निकलती है जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है। इस धुएं में सांस लेने से कफ और छींकने की समस्या हो जाती है और छाती में रेशा और बलगम जम जाती है जिससे काफी परेशानी होती है।

त्‍वचा और आंखे: अगरबत्ती के धुएं में मौजूद केमिकल के संपर्क में आने से त्वचा और आंखों में जलन और खुजली होने लगती है जिससे आंखे खराब हो जाती हैं।

मस्तिष्क: अगरबत्ती के धुएं की वजह से दिमाग की कोशिकाएं प्रभावित होती है जिससे सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या हो सकती है।

दिल: रोजाना अगरबत्ती का धुआं सांस के साथ शरीर में जाता है तो इससे दिल की कोशिकाएं सिकुड़ना शुरू हो जाती हैं जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा बना रहता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.