HEALTH: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए अपनाएं ये तरीकें

Image not avalible

HEALTH: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए अपनाएं ये तरीकें

डेस्‍क :-

बदलती जीवन शैली में जहां ऐशो आराम की हर वस्तु उपलबध है तो वहीं इन सुविधाओं की वजह से मनुष्य पर इसका गलत प्रभाव पड़ रहा है। इन सुविधाओं के कारण ही व्यक्ति कई बिमारियों का शिकार हो जाता है। वर्तमान समय में कैंसर काफी लोगों को अपनी जद में ले चुका है। यह सच है कि अभी तक कैंसर की कोई कारगर दवा तैयार नहीं हुई है। लेकिन कुछ बातों का हम पहले से ही ख्याल रखें तो यह रोग हमारे शरीर को छू भी नहीं पाएगा। आइये जानते है इससे बचने के घरेलू उपाय…

अधिक पानी का सेवन करें। रोज सुबह तांबे के बर्तन में पीने से अधिक फायदा मिलता है। तांबे के बर्तन में पानी पीने से सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि और भी कई बीमारीयों से छुटकारा मिलता है।

स्किन कैंसर से बचने के लिए यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने कपडों पर विशेष रूप से ध्यान दें। कुछ रिसर्च बताती हैं कि अगर आप नीले और लाल कपड़े पहनते हैं तो इससे सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपके उपर बुरा प्रभाव नहीं डाल पातीं। जिससे स्किन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

विटामिन और मिनिरल्स की गोलियाँ खाने की बजाय पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें।

कुछ रिसर्च बताती हैं कि एक दिन में लगभग 4 कप कॉफी पीने से ओरल कैंसर का खतरा 39 प्रतिशत तक कम होता है। वहीं जो महिलाएं एक दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी पीती हैं उन्हें ओवरी कैंसर की संभावना कम होती है।

लाल, नीले, पीले और जामुनी रंग के फल और सब्ज़ियाँ कैंसर से बचाव करते हैं। इसलिए टमाटर, पपीता, काले अंगूर, अमरूद, तरबूज आदि का सेवन करें।

ज़्यादा चर्बी वाला भोजन न करें। माँस, तला भुना खाना, घी और तेल का सीमित प्रयोग करें।

धूम्रपान से कैंसर का खतरा होता है, यह तो हम सभी जानते हैं। लेकिन अगर आप ऐसे व्यक्ति के करीब रहते हैं, जिन्हें स्मोकिंग करने की आदत है तो भी आप कैंसर की जद में आ सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी ही बनाकर रखें।

कैंसर से बचाव के लिए हर रोज़ खाने में लहसुन का सेवन करें। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.