BIG NEWS: आपके बच्चों को कुछ हुआ तो स्कूल नहीं होगा जिम्मेदार, संचालकों ने निकाली ये तरकीब

Image not avalible

BIG NEWS: आपके बच्चों को कुछ हुआ तो स्कूल नहीं होगा जिम्मेदार, संचालकों ने निकाली ये तरकीब

नीमच :-

मध्य प्रदेश के इंदौर में डीपीएस बस हादसे में चार बच्चों की मौत और अभिभावकों के आक्रोश के बाद निजी स्कूल संचालक जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाने लगे हैं.

दरअसल, इंदौर शहर के एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल ने खुद को बचाने के लिए अभिभावकों से बॉन्ड भरवाना शुरू कर दिया है. इसमें ये लिखा गया है कि यदि स्कूल में किसी हादसे में बच्चे की मौत भी हो जाए तो उसके लिए स्कूल प्रबंधन जिम्मेदार नहीं होगा.

डीपीएस स्कूल के गैर जिम्मेदाराना रवैये को अभिभावक भुला भी नहीं पाए हैं और एमराल्ड हाइट्स स्कूल की मनमानी का एक नया मामला सामने आ गया. पहले इसी स्कूल में एक छात्र की फुटबॉल खेलने के दौरान करंट लगने से मौत हो गई थी. इसके लिए अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया था.

स्कूल प्रबंधन ने इस हादसे से घबराकर अगले सत्र के लिए खुद के बचाव में एक रास्ता निकाल लिया है. यह रास्ता स्कूल प्रबंधन की अमानवीय हरकत को भी उजागर कर रहा है.  वहीं अभिभावकों के लिए गले की हड्डी बन गया है. बच्चों के भविष्य के डर से कोई भी खुले तौर पर बोलने को तैयार नहीं है. हालांकि दबी जुबान से सभी इसका विरोध कर रहे हैं.

बॉन्ड में ये स्पष्ट किया गया है कि अगर छात्र के स्कूल में संचालित होने वाली किसी भी शैक्षणिक, खेल, वार्षिक या अन्य गतिविधि में भाग लेने के दौरान कोई दुर्घटना होती है. इसमें अगर विद्यार्थी की मौत भी हो जाती है तो इसके लिए स्कूल प्रबंधन जिम्मेदार नहीं रहेगा. न अभिभावक कोई क्षतिपूर्ति पाने के हकदार होंगे, न स्कूल के विरुद्ध कोई केस लगा सकता है.

क्षेत्रीय विधायक जीतू पटवारी का कहना है कि लाखों रुपए फीस वसूलने वाले स्कूल बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी से कैसे भाग सकते हैं. ऐसा बॉन्ड भरवाकर तो प्रबंधन बच्चे के साथ कोई भी अप्रिय घटना होने पर पूरी तरह बरी हो जाएगा. ये अभिभावकों पर भावनात्मक रूप से अत्याचार करना है और सरकार स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए.


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.