खबरे NEWS: MP विधानसभा चुनाव, रुझानों में आगे चल रही बीजेपी, कांग्रेस के 63 उम्मीदवार जीते, पढें खबर BIG NEWS: एमपी में जीत के साथ ही इस कांग्रेस प्रत्याशी ने की सिंधिया को सीएम बनाने की मांग, पढें खबर ELECTION LIVE: पटवा ने बचाया बीजेपी का गढ़, पचौरी को दूसरी बार भारी मतों से हराया, पढें खबर BIG NEWS: किसान आंदोलन का नही दिखा असर, मंदसौर विधानसभा की तीन सीटो पर भाजपा का कब्‍जा, एक पर कांग्रेस, पढें खबर BIG NEWS: नीमच मंदसौर संसदीय क्षैत्र में कांग्रेस के हरदीप सिंह डंग ने बचाई लाज, फिर हारे भाजपा प्रत्‍यार्शी राधेश्‍याम पाटीदार, पढें खबर VIDEO : बापू, सखलेचा और मारू की जीत के बाद सबसे पहला इंटरव्‍यू, सुनिए क्या बोले एक साथ तीनो उम्मीदवार वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन से BIG REPORT : संघ परिवार का किला नहीं ढा सकी नीमच में कांग्रेस, दिलीप बापू, माधव मारु और ओमप्रकाश सखलेचा चुनाव जीते, पढ़िए चुनावी नतीजों पर शयाम गुर्जर की ये स्पेशल रिपोर्ट BIG NEWS: जावरा में के.के.सिह कालूखेडा और राजेन्द्र पाण्डेय के बीच कांटे की टक्‍कर, सिर्फ हार जीत में एक वोटो का अंतर, कोई भी मार सकता है बाजी, पढें खबर BIG NEWS: गरोठ में देवीलाल धाकड़ और सुभाष कुमार सोजतिया के बीच जबदस्‍त फाईट, सिर्फ हार जीत में तीन वोटो का अंतर, कोई भी मार सकता है बाजी, पढें खबर BIG NEWS: राजस्‍थान के चितौडगढ जिले की हाईप्रोफाईल सीट निम्‍बाहेडा पर उदयलाल आंजना ने कराई जीत दर्ज, पढें खब र Assembly Election Result 2018 LIVE: जावरा में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्‍क्‍र, 800 वोट का अंतर, पढें खबर Assembly Election Result 2018 LIVE: निम्‍बाहेडा में लालो के लाल उदयलाल जीत की और, कृपलानी ने तोडा दम, पढें खबर BIG NEWS: नीमच की प्रभारी मंत्री व भाजपा प्रत्‍याशी अर्चना चिटनीस हार की और, निर्दलीय ठा. सुरेन्द्रसिंह नवलसिंह "शेरा भैया" जीत की और, कांग्रेस तीसरे नम्‍बर पर, पढें खबर NEWS: नीमच की विधानसभा की तीनो सीटो पर भाजपा का कब्‍जा, जावद में सखलेचा, मनासा मे मारू तो नीमच से दिलीप सिंह परिहार ने लहराया परचम, पढें खबर  BIG NEWS: नीमच विधानसभा की तीनो सीटो पर से एक पर भाजपा का कब्‍जा, जावद में सखलेचा ने लहराया परचम, पढें खबर

OMG ! अफीम किसानों से 3 करोड़ वसूलने की तैयारी में था नारकोटिक्स इंस्पेक्टर, पट्टे के मांग रहा था 20 हजार, पढें खबर

Image not avalible

OMG ! अफीम किसानों से 3 करोड़ वसूलने की तैयारी में था नारकोटिक्स इंस्पेक्टर, पट्टे के मांग रहा था 20 हजार, पढें खबर

निम्‍बाहेडा :-

किसानों को आगामी फसल वर्ष के लिए अफीम पट्टे जारी करने की एवज में घूस लेते गिरफ्तार किए गए नारकोटिक्स इंस्पेक्टर विपिन अग्रवाल व कंप्यूटर ऑपरेटर पंकज पांचाल इस अफीम सीजन में ही करीब 3 करोड़ रुपए उगाही करने की तैयारी में थे। इसकी उन्होंने पूरी तैयारी कर ली थी और गांव-गांव में अपने आदमी लगा दिए थे। 

हालांकि समय रहते एक जागरूक किसान एसीबी तक पहुंच गया और एसीबी ने दोनों को पट्टा शिविर शुरू होने से एक दिन पहले ही गिरफ्तार कर लिया। दोनों को अब न्यायिक हिरासत में भेजा जा चुका है। एसीबी सूत्रों ने बताया कि कोटा जिला अफीम अधिकारी के अधीन विपिन काम कर रहा था और उसके पास कंप्यूटर ऑपरेटर पंकज बतौर संविदा कर्मी कार्यरत था। इन्हें इस सीजन में पहले चरण में करीब 1500 पट्टे जारी करने थे। प्रत्येक किसान से ये 15 से 20 हजार रुपए की मांग कर रहे थे। परिवादी नरेंद्र की शिकायत पर जब एसीबी टीम सत्यापन करने नारकोटिक्स ऑफिस पहुंची तो पता चला कि वहां किसानों का जमावड़ा लगा था और किसान इधर-उधर लोगों को पैसा दे रहे थे। हालांकि उस वक्त एसीबी ने कोई एक्शन लेना इसलिए उचित नहीं समझा, क्योंकि उससे ट्रैप फेल होने की आशंका थी। कार्रवाई के बाद एसीबी उन सभी किसानों से बात करने की भी कोशिश की, लेकिन किसी ने मुंह नहीं खोला। असल में किसान अधिकारियों से इसलिए भी डरते हैं, क्योंकि पूरे साल उन्हीं की देखरेख में खेती करनी होती है और अधिकारियों को उनके खिलाफ असीमित अधिकार प्राप्त होते हैं। 

एसीबी की कार्रवाई के बाद नारकोटिक्स उपायुक्त डॉ. सहीराम मीना ने कोटा के जिला अफीम अधिकारी एपी चौधरी को हटा दिया और उनकी जगह रंजना पाठक को लगाया है। वहीं इंस्पेक्टर विपिन को नारकोटिक्स मुख्यालय ग्वालियर से निलंबित कर दिया गया है। उनकी जगह एचके दानवानी को लगाया गया है। उपायुक्त ने बताया कि अब जिला अफीम अधिकारी समेत पूरे ऑफिस में पोस्टर व बैनर लगवाए हैं कि कोई भी किसी भी काम के लिए पैसा मांगे तो सीधे मेरे चैंबर में आकर बताएं। विभागीय स्तर पर भी इसकी जांच शुरू की गई है, उसके बाद विस्तृत स्थिति सामने आ जाएगी। 

एसीबी ने दोनों की गिरफ्तारी के बाद जब कंप्यूटर ऑपरेटर की तलाशी ली तो उसकी दोनों जेब नोटों से ठसाठस भरी थीं। उससे ट्रैप राशि 15 हजार के अलावा 86 हजार 80 रुपए अलग जब्त किए गए। पूछताछ में उसने स्वीकार किया कि उक्त रकम किसानों से ही ली गई थी। मौके पर इतना खुला भ्रष्टाचार चल रहा था, जिसे देख एसीबी भी हैरान रह गई। 

गड़बड़ी पकड़ने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगे थे, लेकिन ऑन नहीं थे 
जब भी सेटलमेंट यानी अफीम पट्टे जारी करने का काम चलता है तो नारकोटिक्स विभाग पारदर्शिता के लिहाज से निजी फर्म के माध्यम से टेंडर करके संबंधित एरिया में सीसीटीवी कैमरे लगवाता है, जो शिविर तक लगे रहते हैं। इस बार भी 10 से 16 अक्टूबर तक पट्टा शिविर लगना था, शिविर से पहले वहां कैमरे लगा भी दिए थे, लेकिन ये कैमरे टेंडर की शर्तों के अनुरूप 10 अक्टूबर से शुरू होने थे। यदि कैमरे ऑन होते तो शायद दोनों कार्मिकों की सारी हरकतें कैद हो जाती। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.