खबरे BIG REPORT : कमाल कर दिया वॉइस ऑफ़ एमपी की टीम ने, 10 हज़ार से ज़्यादा लोगो की तस्वीर दिखाई वोट डालने के बाद, वैब जर्नलिज़म में बनाया अपना अलग मुकाम BIG BREAKING : नीमच जिले में बम्पर वोटिंग, शाम 6:00 बजे तक औसत 78 .15% मतदान BIG NEWS: लोकसभा चुनाव का सातवां चरण, 5 बजे तक मध्‍यप्रदेश में 60% मतदान, पढें खबर ELECTION 2019: नीमच जिलें में बंपर पोलिंग, 73 प्रतिशत हुआ मतदान, प्रदेश में दूसरें नंबर पर रहा संसदीय क्षेत्र, पढें खबर SELFIE WITH VOTE: वोटिंग के बाद सेल्फी, बुजुर्ग से लेकर युवा तक में भारी उत्‍साह, इन लोगो ने भी शेयर की वॉईस ऑफ एमपी को अपनी फोटो, आप भी भेजें SELFIE WITH VOTE: लोकतंत्र का महापर्व, नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र में मंतदान, सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: वॉईस ऑफ एमपी पर सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी करें मतदान और भेजे सेल्‍फी, स्‍लाइड में देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लोकतंत्र का महापर्व, नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र में मंतदान, सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें OMG ! एमपी में वोटिंग के दौरान कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत, पढें खबर ELECTION 2019: जिलें के इस गांव में हुआ दिव्यांगों का 100 प्रतिशत मतदान, पढें खबर SELFIE WITH VOTE: वॉईस ऑफ एमपी पर सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी करें मतदान और भेजे सेल्‍फी, स्‍लाइड में देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लोकतंत्र के महापर्व पर जिलें में हर जगह से सेल्‍फी का दौर जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, स्‍लाइड में देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लोकसभा का महातंत्र, जिलें में मतदान का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें VIDEO: मतदान केन्‍द्र पर वॉईस ऑफ एमपी की टीम, तेज धूप के बाद भी मतदाताओ की कतार, देखे श्‍याम गुर्जर के साथ मुश्‍ताक अली की ये खबर SELFIE WITH VOTE: लोकसभा का महातंत्र, जिलें में मतदान का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: मतदान को लेकर वॉईस ऑफ एमपी पर सेल्‍फी विथ वोट का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, हम पहुंचाए लाखों लोगो तक, पढें खबर

HISTORY: 05 दिसम्‍बर का इतिहास, कई महत्वपूर्ण घटनाओं का गवाह है साल के आखिरी महीने का पहला दिन

Image not avalible

HISTORY: 05 दिसम्‍बर का इतिहास, कई महत्वपूर्ण घटनाओं का गवाह है साल के आखिरी महीने का पहला दिन

डेस्क :-

1917 – रूस में नई क्रांतिकारी सरकार गठन तथा रूस-जर्मनी के बीच युद्ध विराम।

1946 – भारत में होमगार्ड संगठन की स्थापना हुई।

1971 – भारत ने बंगलादेश को एक देश के रूप में मान्यता दी।

1974 – माल्टा गणराज्य घोषित।

1992 – भारत के अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में स्थित बाबरी मस्जिद का विवादास्पद ढांचा गिरा दिया गया। इसके साथ ही भारत के अनेक हिस्सों में दंगे भड़क उठे।

OMG ! नीमच से दिल्‍ली तक सुर्खियो में लहसुन के सिडिकेंट का मामला, सीबीआई जांच की उठने लगी मांग, ये विडियों खडे कर देगा आपके दिमाग में भी कई सवाल, देखे विडियों

1997 – भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी, इटली में पोम्पेली और हम्रयूलेनियम स्थल, पाकिस्तान में शेरशाह सूरी निर्मित रोहतास का क़िला और बांग्लादेश में सुंदरवन को यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल या।

1998 – रूस 2002 में भारतीय नौसेना को ‘क्रिवाक श्रेणी’ के बहुउद्देश्यीय युद्धपोत देने पर सहमत।

1999 – चेचेन्या में रूस ने अस्थायी तौर पर सेना तैनात करने की घोषणा की।

2000 – अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति चुनाव में जार्ज बुश के पक्ष में फैसला दिया।

2001 – अफ़ग़ानिस्तान में हामिद करजई के नेतृत्व में अंतरिम सरकार के गठन पर चारों गुट सहमत।

2003 – चेचेन्या में ट्रेन में आत्मघाती हमले में 42 लोगों की मृत्यु, जबकि 160 घायल। राष्ट्रकुल देशों के शासनाध्यक्षों का चार दिवसीय सम्मेलन अबुजा में प्रारम्भ।

2005 – एक नये क़ानून द्वारा ब्रिटेन में समलैंगिक पुरुष (गो) और समलैंगिक स्त्री (लेस्बियन) का वैध सम्बन्ध स्थापित करने की मान्यता दी गयी।

2007 – अमेरिका में लड़ाकू विमान एफ़-16 मिसाइलरोधी प्रणाली से लैस किया गया। पाकिस्तान की सर्वोच्च न्यायालय ने आपातकाल तक मीडिया पर लगे प्रतिबन्धों को चुनौती देने वाली एक याचिका को खारिज किया।

2008 – रूस के राष्ट्रपति दामित्री मेदेवेदेव ने अगली पीढ़ी की परमाणु अभियांत्रिकी को भारत के साथ संयुक्त रूप से विकसित करने का प्रस्ताव किया। काँग्रेस ने अशोक चाव्हाण को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की।

पांच दिसंबर को जन्मे व्यक्ति

1969 – अंजलि भागवत – भारत की प्रसिद्ध महिला निशानेबाज़ हैं।

1932 – नादिरा – हिन्दी फ़िल्मों की मशहूर अभिनेत्नी

1894 – जोश मलीहाबादी, भारत और पाकिस्तान के प्रसिद्ध उर्दू कवि

1894 – एच. सी. दासप्पा- भारत के क्रांतिकारियों में से एक।

1938 – रघुवीर चौधरी- गुजराती साहित्यकार

पांच दिसंबर को हुए निधन

 

1941 – अमृता शेरगिल – प्रसिद्ध भारतीय महिला चित्रकार

1950 – अरबिंदो घोष – भारतीय लेखक

1951 – अवनीन्द्रनाथ ठाकुर, प्रख्यात कलाकार तथा साहित्यकार

1924 – एस. सुब्रह्मण्य अय्यर, स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद्‌ और सामाजिक कार्यकर्ता

1955 – मजाज़, प्रसिद्ध शायर

2013 – दक्षिण अफ़्रीका के पूर्व राष्ट्रपति एवं भारत रत्न सम्मनित नेल्सन मंडेला

1961 – गुरबचन सिंह सालारिया, परमवीर चक्र से सम्मानित।

पांच दिसंबर के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव

संविधान दिवस


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.