खबरे BIG REPORT: भारतीय रेलवे का बड़ा निर्णय, अब रेल अधिकारी करेंगे जनरल डिब्बे में यात्रा, पढें खबर OMG ! किन्नरों ने बोली ऐसी बात, सुनकर रेल अधिकारी भी रह गए हैरान, पढें खबर POLICE: पुलिस इकाईयों में साफ-सफाई अभियान प्रारंभ, बरसों से पुलिस थानों एवं चैकियों के मालखानों में जप्तशुदा मालों की सफाई हेतु 07 दिवसीय विशेष अभियान शुरू, पढें खबर BIG REPORT: चिकित्‍सालय में भर्ती होनें वालें मरीजों की संख्‍या पहुंची 40 के पार, मामला दूषित पानी पीनें का, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: मंदिर से दर्शन कर लौट रही वृध्‍द महिला के साथ चैन स्‍नेचिंग की वारदात, ईलाकें में फैली दशहत, घटना सीसीटीवी कैमरें में कैद, पढें खबर WOW: नीमच के बेटे ललित यादव ने आल इंडिया प्रतियोगिता में नाम किया रोशन, 400 मीटर फ्री स्‍टाईल में प्रदर्शन कर हासिल किया गोल्‍ड मेडल, पढें खबर POLITICS: जिला के प्रभारी मंत्री और प्रदेश कृषि सहकारिता मंत्री का बडा बयान, बोले, 1 किसान, 2 कांग्रेस और 3 कमलनाथ, पढें खबर OMG ! महू-नीमच हाईवें पर फिर होनें लगी ट्रकों के साथ कटिंग की वारदात, उडा ले जातें है चलती ट्रक में भरा सामान, पढें खबर BIG NEWS: पीडि़तों के अन्याय की अर्जी पर जिले के थानाप्रभारियों की मनमर्जी, पढें खबर NEWS: जिले में हो रहा 15 फीसदी लाइनलॉस, नहीं पड़ता बिजली शेडूयल पर फर्क, पढें खबर NEWS: मानसून की बारिश के बाद किसानों ने खेतों में जोते हल, फसल की बुवाई में जुटे भूमिपुत्र, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG NEWS: गर्मी के कारण 271 हेडपंप और 60 नलजल योजना तोड़ देगी ‘15 दिनों में दम’, पढें खबर OMG ! खाद्य विभाग की कार्रवाही के बाद सेंपल आनें में हुई देरी, खाना पड रही मिलावटी सामग्री, पढें खबर NEWS: कॉलेज चलो अभियान के बावजूद कॉलेज में पहले चरण में कम हुए रजिस्टे्शन, पढें खबर

COMMODITY MARKET: गेहूं खरीद नियमों में ढ़ील, एग्री में क्या हो रणनीति

Image not avalible

COMMODITY MARKET: गेहूं खरीद नियमों में ढ़ील, एग्री में क्या हो रणनीति

डेस्‍क :-

कमोडिटी बाजार पर बात करने से पहले आइए नजर डाल लेते है समुद्र में उठे तुफान से जुड़ी बड़ी खबर पर। फोनी तूफान के कारण मुश्किल बढ़ सकती हैं। मौसम विभाग का कहना है कि ये तूफान गुरुवार तक भीषण चक्रवात में बदल सकता है और ओडिशा की तट की तरफ बढ़ सकता है। इसके कारण ओडिशा और केरल के तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा और भी कई राज्यों में बारिश हो सकती है।

एग्री कमोडिटी में गेहूं किसानों को राहत देने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। पिछले हफ्ते सरकार ने गेहूं की ड्यूटी बढ़ाई है। इसके अलावा सरकार ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के गेहूं किसानों को एक और राहत दी है सरकार ने इन राज्यों में गेहूं खरीदी के नियमों में ढील दी है।

सरकार हरियाणा, राजस्थान 90 फीसदी और पंजाब में 75 फीसदी चमक वाले गेहूं खरीदे जाएंगे। दरअसल ओले और बारिश के कारण इन राज्यों में गेहूं की फसल की क्वालिटी खराब हुई थी जिसके कारण राज्य सरकारों ने नियमों ढील की मांग की थी। बता दें कि अब गेहूं पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 40 फीसदी की गई है। पहले गेहूं इंपोर्ट पर 30 फीसदी ड्यूटी थी।

इधर मक्के की एकतरफा तेजी पर ब्रेक लगा है। मई, जून वायदा में इसमें 3 फीसदी की तेज गिरावट देखने को मिली है। पिछले हफ्ते मक्का वायदा 1950 रुपये के पार निकला था। ऊंची कीमतों पर हाजिर मांग ठंडी पड़ी है। इस साल अब तक मक्के की कीमतों में 50 फीसदी तक का ऊछाल दिखा है।

वहीं कच्चे तेल में नरमी देखने को मिल रही है। क्रूड 6 महीने की ऊंचाई से 5 फीसदी से ज्यादा टूटकर 72 डॉलर के नीचे आया है। ट्रंप ने ओपेक पर सप्लाई बढ़ाने का दबाव बढ़ाया है लेकिन घरेलू बाजार में कच्चे तेल में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। इधर कच्चे तेल में गिरावट से रुपये में सुधार आया है। डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के नीचे आया है। डॉलर इंडेक्स में कमजोरी से भी सहारा मिल रहा है।

एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह

चनाः बेचें 4330 रुपये, स्टॉपलॉस 4385 रुपये, लक्ष्य 4230 रुपये
ग्वारसीडः बेचें 4320 रुपये, स्टॉपलॉस 4375 रुपये, लक्ष्य  4230 रुपये
जीराः बेचें 17100 रुपये, स्टॉपलॉस 17350 रुपये, लक्ष्य 16700 रुपये
कैस्टर सीडः खरीदें 5660 रुपये, स्टॉपलॉस 5600 रुपये, लक्ष्य 5750 रुपये

रेलिगेयर सिक्योरिटीज की निवेश सलाह

लेंडः खरीदें 137 रुपये, स्टॉपलॉस 135.70 रुपये, लक्ष्य 139 रुपये
निकेलः खरीदें 865 रुपये, स्टॉपलॉस 857 रुपये, लक्ष्य 880 रुपये
सोनाः बेचें 31920 रुपये, स्टॉपलॉस  32030 रुपये, लक्ष्य 31750 रुपये
कच्चा तेलः बेचें 4480 रुपये, स्टॉपलॉस 4535 रुपये, लक्ष्य 4400 रुपये
नैचुरल गैसः खरीदें 180 रुपये, स्टॉपलॉस 176 रुपये, लक्ष्य 186 रुपये


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.