खबरे VIDEO: वार्ड नंबर 27 का रिपोर्ट कार्ड, 5 साल का लेखा-जोखा तैयार किया वॉइस आफ एमपी ने, कहीं खुश दिखे तो कहीं नाराज दिखे वार्ड वासी, देखें मुश्ताक अली शाह की रिपोर्ट BIG REPORT: नीमच शहर को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात, खुशियों का जश्‍न, जन-गण-मन रविवार को, पढें खबर WOW: मेडिकल कालेज के डाक्टरो को मिली बडी उपलब्धि, कर दिया नामुमकिन को मुमकिन, बदल दिया इतिहास, पढें खबर BIG NEWS: इस शहर में डेंगू के 2 और मरीज आए सामने, मरीजों की संख्या अब हुई 34, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग हैरान, दूसरें शहरों में करा रहें उपचार, पढें खबर TOP NEWS: कमलनाथ ने कर्मचारियों से किया वादा निभाया, MP में अब मप्र में कर्मचारी आयोग का गठन, पढें खबर BIG REPORT: किसान कर्जमाफी और दुष्कर्म जैसे मुद्दे पर विधानसभा के शीतकालीन सत्र में घमासान के आसार, पढें खबर VIDEO NEWS: जिलें में धारा 144 लागू, प्रदेश सरकार के खिलाफ भाजपा का धरना प्रदर्शन, जिलाध्‍यक्ष ने कहा, हमनें आवेदन दिया, एएसपी ने कही ये बात, देखें दीपक खताबिया की विडियों न्‍यूज VIDEO: मंदसौर में बंदूक की नोक पर मॉ और तीन साल की बेटी का अपहरण, पुलिस जुटी जांच में, देखे रंगलाल धनगर की रिपोर्ट VIDEO: मंदसौर में रेत माफियाओ के खिलाफ खनिज विभाग की बडी कार्रवाही, 10 रेत से भरे ट्रेक्‍टर जप्‍त, माफियाओ मे हडकम्‍प, देखे रंगलाल धनगर की रिपोर्ट BIG NEWS: रेलवे फाटक की समस्‍या से परेशान नगरवासी, ऑवरब्रिज की मांग को लेकर किया रविवार को नगर बंद का आह्वान, देखें रवि पोरवाल की विडियों न्‍यूज BIG NEWS: मांग का आधे से अधिक यूरिया किसानों में बंटा, केंद्रों पर लग रही किसानों की कतार, हो रही बडी परेशानी, पढें खबर BIG NEWS: राज्यस्तरीय अंडर 17 बालिका फुटबॉल स्पर्धा का हुआ शुभारंभ, बालिकाओं ने दिखाया दम-खम, पढें खबर BIG NEWS: भष्टाचार के मामले में उलझी सीएमओ की अग्रिम जमानत पर अब 17 को होगी सुनवाई, पढें खबर

RELASHANSHIP: समझें, लिव-इन रिलेशनशिप के फायदे और नुकसान

Image not avalible

RELASHANSHIP: समझें, लिव-इन रिलेशनशिप के फायदे और नुकसान

डेस्‍क :-

आजकल की लाइफस्टाइल में जॉब और घर-परिवार के बीच संतुलन बनाना मुश्किल हो चला है। दोनों प्लेटफॉर्म्स पर खुद को साबित करने का दबाव तेजी से बढ़ रहा है। क्या आपने कभी सोचा है कि इस वर्कलोड के कारण पैदा होनेवाला तनाव आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर रहा है? जी हां, घर का हो या ऑफिस काम का अतिरिक्त दबाव हमारी बेडरूम लाइफ के लिए अच्छा नहीं है। तनाव शरीर को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है। यह आपकी शारीरिक क्षमता, भावनात्मक संतुलन और फिजिकल-मेंटल हेल्थ पर असर डालता है। खास बात यह है कि कई बार हम जितना तनाव महसूस कर रहे होते हैं, असल में वह इससे कहीं अधिक होता है। यहां पांच तरीके बताए गए हैं, जिनके जरिए तनाव आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता हैं... 

हॉर्मोन्स की गड़बड़ी 
तनाव के कारण निर्मित हॉर्मोन हमारे डाइजेशन को प्रभावित कर सकते हैं। इससे हम खुद को सुस्त महसूस करते हैं और हमारा वेट तेजी से बढ़ने या घटने लगता है। इससे अपने लुक्स को लेकर हमारा आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। यदि हम अपने शरीर को पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में पूरे आत्मविश्वास के साथ बेड पर प्ले नहीं कर पाते हैं और अपने साथ-साथ साथी का भी मूड खराब कर बैठते हैं। 

सेक्स की इच्छा न होना 
कोर्टिसोल तनाव से उत्पन्न होने वाले हार्मोन्स में से एक है। हमारे शरीर को इस हार्मोन की आवश्यकता तो होती है लेकिन कम समय के लिए और बहुत छोटी डोज के रूप में। यदि लंबे समय तक कोर्टिसोल हमारे शरीर में बड़ी मात्रा में रिलीज होता है तो यह हमारे सेक्स हॉर्मोन को दबा देता है। इससे सेक्स करने की इच्छा खत्म होने लगती है। 

तनाव से खराब होते रिश्ते 
जब हम तनावग्रस्त होते हैं तो अपने आस-पास की चीजों को उस रूप में महसूस नहीं कर पाते, जिस रूप में वे होती हैं। अपने मेंटल डिस्टर्बेंस के कारण हम अपने साथी की इच्छाओं और उसके इशारों को भी नहीं समझ पाते हैं। इससे अपने उदासीन व्यवहार के कारण हम उन प्यार के पलों में भी अपने साथी को निराशा की तरफ धकेलते हैं। यहीं से बेडरूम रिलेशनशिप में दरार आनी शुरू हो जाती है। 

जरूरत से ज्यादा पीना शुरू कर सकते हैं 
इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि हमारे समाज में अधिकांश लोग अल्कोहल का यूज इसलिए करते हैं ताकि वे वास्तविक परिस्थितियों से भाग सकें। साथ ही नशे की हालत में ही सही अपने लिए कुछ हैपी ऑवर्स क्रिएट कर सकें। इस कारण कई बार लोग अल्कोहल का अधिक सेवन शुरू कर देते हैं। इससे सेक्स लाइफ पर नेगेटिव असर पड़ता है और बेडरूम में परफॉर्मेंस घटने लगती है। खासतौर से पुरुषों में जल्द इजेक्यूलेशन की समस्या हो जाती है।

फर्टिलिटी और मेन्स्ट्रुअल साइकिल पर असर 
जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि स्ट्रैस के कारण सेक्स करने की इच्छा पर असर पड़ता है लेकिन यह भी सच है कि स्ट्रैस के कारण फर्टिलिटी भी प्रभावित होती है। पुरुषों में जहां इजेक्यूलेशन जल्दी होने लगता है तो महिलाओं को कंसीव करने में समस्या होती है। वहीं, महिलाओं में स्ट्रैस का एक और खराब प्रभाव देखने को मिलता है और वह है उनके मेन्स्ट्रुअल साइकिल में होने वाला डिस्टर्बेन्स। इस कारण कई दूसरी परेशानियां उन्हें घेर लेती हैं और सेक्स में अरुचि होने लगती है। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.