खबरे BIG REPORT: 11 मरीजों की आंखों की रोशनी चले जाने के मामले में कमलनाथ सरकार ने उठाए ये कदम, पढें खबर NEWS: कपासन बुलाकर लूट व मारपीट करनें का मामला, पुलिस ने 1 आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर WOW: मध्‍यप्रदेश के इस जिलें में 12 सालों बाद मूसलाधार बारिश, आकडा 38 के पार, पढें खबर TOP NEWS: एमपी की जनता के साथ हुआ धोखा, अपनी मौत मरेगी कमलनाथ सरकार, उमा भारती, पढें खबर ANALYSIS: 8 महीने में कितनी फेल, कितनी पास कमलनाथ सरकार, पढें खबर और जानें JAI HIND: हज के दौरान मक्का में काबा के आगे लहराया तिरंगा, यौमे आजादी का मनाया जश्न, पढें खबर NEWS: बाइक समेत बहे दो युवक, बचाकर निकाला, पढें खबर NEWS: औसत वर्षा भी हुई पार, 105.84 प्रतिशत का रिकॉर्ड, पढें खबर BIG REPORT: बारिश बन रही आफत, पुलियाओं पर पानी से सम्पर्क कटा, अब ग्रामीण हो रहें परेशान, पढें खबर NEWS: सरस्‍वती शिशु मंदिर में धुमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन पर्व और स्‍वतंत्रता दिवस, पढें महेंद्र भटनागर की खबर OMG ! आत्महत्या करने वाला ही निकला वृद्धा का हत्यारा, पुलिस ने चांदी की कडिय़ां भी की बरामद, पढें खबर BIG REPORT: बिहार के बाहुबली विधायक अनंत सिंह को जबलपुर से तस्करी की गयी थी AK 47 असॉल्ट राइफल, पढें खबर MAHAKAAL TEMPLE: महांकाल मंदिर, 300 करोड़ से संवरेगा राजा का दरबार, विकास और विस्तार की योजना पर सीएम कमलनाथ ने किया मंथन, पढें खबर JAI HIND: 2 मांओं का एक लाल, पहलें की अपनी मां की सुरक्षा, अब भारत मां की सुरक्षा में पहुंचें अटारी बॉर्डर पर, बीएसएफ मे तैनात होकर मोरवन के औमप्रकाश कीर ने बींटीग रीट्रीट मे 15 अगस्त को दिखाया दम, पढें दिनेश वीरवाल व आशीष बैरागी की खास खबर

NEWS: संसार के प्रति आसक्ति की बार जन्म मरण का कारण है, साध्वी सुप्रसन्ना मसा, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: संसार के प्रति आसक्ति की बार जन्म मरण का कारण है, साध्वी सुप्रसन्ना मसा, पढें खबर

मंदसौर :-

मंदसौर, मानव जीवन श्रेष्ठ है, लेकिन मानव अपनी महत्ता को जानते हुए भी विषय वासना, घर परिवार, गाड़ी बंगला की आसक्ति में ही जीवन सामप्त नहीं होगा। तब तक मानव देवगति या संसार के प्रति आसक्ति का भाव जब तक समाप्त नहीं होगा तब तक मानव देवगति या नरक गति में जो तो जा सकता है लेकिन मोक्ष में नहीं जा सकता। आसक्ति का त्याग ही मानव के मोक्ष का मार्ग की ओर अग्रसर करता है। यह बात साध्वी सुप्रसन्ना मसा ने चौधरी कॉलोनी स्थित रूपचांद आराधना भवन में कही। 

उन्होंने कहा कि स्वर्ग के देवता भी सुखों के प्रति आसक्ति रखते है वे जिनवाणी तो सुन सकते है लेकिन आचरण में नहीं ला सकते है। सुख के प्रति आसक्ति के कारण स्वर्ग के देवता वनस्पति कया या पृथ्वीकाया के जीवों में जन्म लेते है। इसलिए होता है कि स्वर्ग में भी देवों की पदार्थो एवं आभुषणों के प्रति मोह आसक्ति कम नहीं होती है। इसी कारण आयु पूर्ण करने के बाद ऐसी गति मिलती है यदि मानव को ऐसी गति से बचना है तो आसक्ति को छोड़े, यदि मानव भव मिल है तो धर्म से जुड़े परमात्मा से नाता जोड़ो संसार में रहते हुए भी यदि आप विजय वासना वैभव से दूर रहोंगे तो मोक्ष के मार्ग की ओर अग्रसर हो जाओगे। जीवन में यदि अंहकार छोड़ दिया एवं पश्चाताप के भव को अपना लिया मानो जीवन सफल है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.