खबरे TOP NEWS: अपनी सरकार से नाराज़ महिला कांग्रेस नेता ने सोशल मीडिया पर लिखा 'वाह री सरकार धन्य हो... पढें खबर BIG REPORT: आयकर विभाग की छापेमारी, MP-छत्तीसगढ़ में मचा हड़कंप, जानिए इनसाइड स्‍टोरी, पढें खबर BIG REPORT: दिल्ली हिंसा, अब तक 38 की मौत, SIT का गठन, सभी 48 FIR क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर, पढें खबर SECTION 144: सोशल मीडिया फेसबुल और वॉट्सएप्‍प सहित अन्‍य पर पूरें जिलें में धारा 144 लागू, ये है कारण, पढें खबर EXCLUSIVE NEWS: सुशीलाबाई को अब नहीं मिल पाएगा किसी भी सरकारी योजना का लाभ, संबल योजना में कटें 69 हजार नाम, कांग्रेस और भाजपा की नूरा कुश्‍ती में किस तरह पिस रहा है गरीब, बता रहें डेस्‍क इंचार्ज अभिषेक शर्मा EXCLUSIVE NEWS, फार्चूनर कार पकडने का मामला संदिग्ध, किसने घुमाये राजस्थान फोन, क्या डील से पहले हुआ माल गायब, पुलिस कप्तान की पैनी नज़र से डोडा चूरा पुल में मचा हाहाकार, पढ़े इंचार्ज एडिटर नवीन पाटीदार की ये ख़ास खबर BIG NEWS: नवागत पुलिस कप्‍तान रॉय और एएसपी का धमाका, पुलिस पार्टी पर अटैक करनें वालें फरार बापूसिंह को किया गिरफ्तार, जल्‍द होगा खुलासा, पढें खबर BIG REPORT: मॉब लीचिंग मामला, पुलिस की कार्रवाही लगातार जारी, 1 और आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS: खेत में काम करतें समय युवक आया करंट की चपेट में, हुई मौत, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर BIG NEWS: गंगवार में दीक्षांत समारोह कार्यक्रम का आयोजन, राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे शिरकत, पढें खबर TOP NEWS: मध्‍यप्रदेश सरकार की द्वारा महिलाओं के लिए अलग से खोली जाएगी शराब दुकान, ये है वजह, पढें खबर NEWS: पुलिस की कैद से मुल्जिम भगाने वाले आरोपी की जमानत खारिज, भेजा जेल, पढें खबर BIG NEWS: बिना बीमा और लाईसेंस के मोटरसाईकल से टक्कर मारनें वाले लापरवाह चालक को 9 माह का सश्रम कारावास, जुर्माना भी, पढें खबर

BIG NEWS: आदिवासी परिवारों पर साहूकारी कर्ज मुक्ति का आयेगा अध्यादेश, अधिकारी जनता के लिये हमेशर रहें उपलब्‍ध, मिलावटखोरी के खिलाफ सभी जिलों में अभियान जारी रखें, मुख्‍यमंत्री कमलनाथ, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: आदिवासी परिवारों पर साहूकारी कर्ज मुक्ति का आयेगा अध्यादेश, अधिकारी जनता के लिये हमेशर रहें उपलब्‍ध, मिलावटखोरी के खिलाफ सभी जिलों में अभियान जारी रखें, मुख्‍यमंत्री कमलनाथ, पढें खबर

डेस्‍क :-

भोपाल, राज्य सरकार अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी परिवारों को गैर लाइसेंसी साहूकारों के कर्ज से मुक्ति देने के लिये अध्यादेश लायेगी। इस संबंध में आज यहाँ जनाधिकार कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से  अध्यादेश के मुख्य प्रावधानों की जानकारी कलेक्टरों को दी गई। 

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान सिर्फ बड़े जिलों तक सीमित नहीं रहना चाहिए। इसे सभी जिलों में सघनता से चलायें। जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सुधारों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। नई कार्य-संस्कृति विकसित करनी होगी।

लापरवाही और ढिलाई प्रदेश के हित में नहीं है। इसलिये सोच बदलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 'आपकी सरकार-आपके द्वार' कार्यक्रम में जनता से जिलों के प्रशासन का फीडबैक मिलता रहता है। उन्होंने कहा कि जिलों में यह सुनिश्चित करें कि अधिकारी आम जनता के लिये उपलब्ध रहें। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और सभी जिला अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर निराकृत होने वाली शिकायतें हर हाल में जिला स्तर पर ही हल हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जनता की शिकायतों का निराकरण संतोषजनक होना चाहिए। नकारात्मक निराकरण से समस्याएँ फिर से सामने आ जाती हैं। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार के प्रकरणों में एफ.आई.आर. दर्ज करने पर ध्यान दें। बाढ़ पीड़ितों को राशि का भुगतान जल्दी करें।

आदिवासी परिवारों से जबर्दस्ती कर्ज वसूली पर रखें निगरानी-

अनुसूचित क्षेत्रों में जनजातीय परिवारों पर साहूकारी ऋण विमुक्ति अध्यादेश लाया जायेगा। इसके अनुसार 15 अगस्त 2019 तक जनजातीय बंधुओं पर साहूकारों के जितने कर्ज हैं सबसे उन्हें मुक्ति मिल जाएगी। उनकी गिरवी रखी सम्पत्ति भी उन्हें वापस मिल जाएगी। ऐसे परिवारों पर जो बकाया कर्ज है उसकी जबरन वसूली करने पर सजा और जुर्माना होगा। तीन साल की सजा होगी और एक लाख रूपये तक का जुर्माना देना पड़ेगा।

सभी कलेक्टरों को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने जिलों के अनुसूचित क्षेत्रों में ऐसे जनजातीय परिवारों और साहूकारों पर नजर रखें। कोई भी साहूकार जबर्दस्ती कर्ज वसूली न कर पाये। ऐसे गैर लाइसेंसी साहूकारों की जानकारी भी मंगाई जा रही है।

इसके अलावा मध्यप्रदेश अनुसूचित क्षेत्रों में साहूकारी विनियम 1972 में संशोधन का अध्यादेश भी राष्ट्रपति की स्वीकृति के लिये भेजा जा रहा है। अनुसूचित क्षेत्रों में वित्तीय साक्षरता बढ़ाने का अभियान चलाया जायेगा। जन-धन खातों में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। इसके बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी। आदिवासी परिवारों को रुपे कार्ड जारी किये जायेंगे। यदि पहले से उनके पास हैं और क्रियाशील नहीं हैं तो उन्हें क्रियाशील बनाया जायेगा।

दो पटवारी, नायब तहसीलदार, रेंज आफिसर निलंबित-

मुख्यमंत्री ने कटनी के श्री राजेश भास्कर, जबलपुर के श्री जितेन्द्र सिसोदिया, भोपाल की श्रीमती पूजा सिलावट, रतलाम के श्री शादाब खान, नरसिंहपुर के श्री ब्रजेश पटेल, छिन्दवाड़ा के श्री सौरभ कन्हारिया, उज्जैन के श्री राम कुमार, भिंड के श्री वैष्णव बघेल, होशंगाबाद के श्री अमर सिंह सराठे, दतिया के श्री राम कुमार और टीकमगढ़ के श्री यज्ञ दत्त शर्मा के प्रकरणों का समाधान किया।

कटनी के श्री राजेश भास्कर ने शिकायत की थी कि क्षतिपूर्ति वृक्षारोपण के मामले में 46 मजदूरों को मजदूरी के भुगतान में देरी हुई। इस मामले में रेंज आफिसर को निलंबित कर दिया गया और एसडीओ वन पर विभागीय जाँच के निर्देश दिए गए हैं।

इसी प्रकार नरसिंहपुर के श्री ब्रजेश पटेल सहित 297 किसानों को भारत सरकार की फसल प्रोत्साहन योजना में गेहूँ उत्पादन के लिये प्रोत्साहन राशि में विलम्ब हुआ था। इस मामले में कृषि विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जा रही है। दतिया के श्री रामकुमार के नामांतरण के प्रकरण में छह साल की देरी होने पर दो पटवारियों और नायब तहसीलदार को निलंबित कर दिया गया है। व्ही.सी. में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.