खबरे NEWS: नगर में धुमधाम से मनाई गई जगगुरु रामानंदाचार्य की जयंती, समाजजनों ने निकाली भव्‍य शोभायात्रा, पढें संदीप बाफना की खबर NEWS: नपाध्‍यक्ष राकेश जैन के 5 साल बेमीसाल, नमों ग्रुप ने किया पुष्‍पाहार पहनाकर स्‍वागत और सम्‍मान, पढें खबर BIG REPORT: CAA के समर्थन में BJP ने निकाली रैली, महिला कलेक्टर ने कार्यकताओं को पिटा, पढें खबर BIG REPORT: 10 दिन से लापता लड़की का मिला कंकाल, पुलिस ने प्रेमी को किया गिरफ्तार, पढें खबर BIG REPORT: मध्यप्रदेश में भाजपा के बडे़ नेता का दावा, जल्दी मिलेगी BREAKING NEWS, पढें खबर BIG NEWS: शनिदेव अपने स्वग्रही राशि में आ रहे, मौनी अमावस्‍या पर करे ये उपाय, होगा लाभ ही लाभ, पढें खबर BIG REPORT: भाजपा नेताओं ने लगाया आरोप कहा कांगे्रस नेताओं ने कर रखा कब्जा, पढें खबर BIG NEWS: स्वच्छता में निकायों के नंबर बढ़ाने कलेक्टर ने सभी विभागों को दिए निर्देश, पढें खबर BIG REPORT: कमलनाथ का फ्री-हैंड, शफी के परिजनों ने भी लगाए अवैध निर्माण तोडऩे के लिए मजदूर, पढें खबर BIG NEWS: उपनिरीक्षक परिहार को पुलिस कप्‍तान ने किया लाइन अटैच, थानाप्रभारी को दिए जांच के आदेश, मामला, धोखाधडी का, पढें खबर BIG REPORT: नर्मदा नदी में डूबे 2 बच्चों के शव को 4 दिन बाद पुलिस व गोताखोरों ने ढूंढ निकाला, पढें खबर TOP NEWS: BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को भेजे धमकी भरे पत्र में क्या जानलेवा एंथ्रेक्स पाउडर लगा था, पढें खबर NEWS: जिला पत्रकार संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का स्वागत कर किया सम्मान, पढें संदीप बाफना की खबर

GADGETS: मोबाइल डेटा इस्तेमाल में सबसे आगे भारत, हर महीने 8GB डेटा यूज करते हैं सब्सक्राइबर्स

Image not avalible

GADGETS: मोबाइल डेटा इस्तेमाल में सबसे आगे भारत, हर महीने 8GB डेटा यूज करते हैं सब्सक्राइबर्स

डेस्‍क :-

भारतीय सब्सक्राइबर्स ने 2018 में हर महीने लगभग 8 जीबी (गीगाबाइट) डेटा इस्तेमाल किया है। यह इससे पिछले साल के मुकाबले 75 प्रतिशत ज्यादा है और इस दौरान देशभर में सस्ते टैरिफ प्लान और 4G टेक्नॉलजी डिवेलपमेंट भी देखने को मिला। हर महीने वायरलेस डेटा इस्तेमाल करने के मामले में भारत यूके, यूएस, सिंगापुर और साउथ कोरिया समेत दुनियाभर के ज्यादातर देशों से आगे है। एक औसत देखा जाए तो यूएस के यूजर्स मोबाइल डिवाइसेज पर हर महीने करीब 4 जीबी डेटा इस्तेमाल करते हैं। वहीं साउथ कोरिया 6 जीबी, जापान 4.5 जीबी और सिंगापुर 3 जीबी डेटा हर महीने इस्तेमाल करता है।

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की ओर से की गई एक स्टडी में वायरलेस डिवाइसेज पर होने वाले डेटा के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी सामने आई है। 2017 के मुकाबले इसमें बड़ी बढ़त देखने को मिली है। ट्राई के एक अधिकारी की ओर से कहा गया कि मोबाइल डेटा के बढ़ते महत्व के चलते यह स्टडी की गई, जिसमें टेलिकॉम ऑपरेटर्स की ओर से दिए गए डेटा को आधार बनाया गया और अब हर साल इसे रिव्यू किया जाएगा। 2017 के मुकाबले 2018 में इंटरनेट का इस्तेमाल करीब 40 प्रतिशत और 2014 के मुकाबले 96 प्रतिशत सस्ता हुआ है।

प्रति यूजर औसत रेवन्यू में एयरटेल आगे
टेलिकॉम कंपनियों का रेवन्यू 2017 के 38,882 करोड़ रुपये के मुकाबले 2018 में 41 प्रतिशत बढ़कर 54,671 करोड़ पर पहुंच गया। औसत रेवन्यू की बात करें तो पिछले पांच साल में इसमें उतार-चढ़ाव लगातार देखने को मिला, जो 2016 और 2017 में कम हुआ लेकिन उसके बाद इसमें बढ़त दिखी। कंपनियों के अलग-अलग रेवन्यू की बात करें तो एयरटेल ने प्रति यूजर औसत रेवन्यू के मामले में रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया को पीछे छोड़ते हुए 127 रुपये का औसत जुटाया है। वहीं, जियो और वोडाफोन का प्रति यूजर औसत रेवन्यू क्रम से 122 रुपये और 108 रुपये रहा।

अगले दो साल में 200% बढ़ेगा इस्तेमाल
ट्राई का कहना है कि अगले दो साल में भारत में मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 200 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 तक कुल वायरलेस डेटा यूज करीब 100 बिलियन जीबी तक पहुंच सकता है। इसके साथ ही वायरलेस डेटा सब्सक्राइबर्स की संख्या में भी 2017 के 42.4 करोड़ के मुकाबले 2018 में 57.8 करोड़ यूजर्स के साथ 36 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। 2018 में मोबाइल यूजर्स ने 46,404 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया, जो 2017 के मुकाबले 131 प्रतिशत ज्यादा है। बिना कंपनी का नाम लिए ट्राई ने मार्केट में जियो के एंट्री के बाद दिखी हलचल पर भी इशारा किया।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.