खबरे VIDEO: अफीम पॉलिसी मे बदलाव, मंगलवार को जारी होगा नोटिफिकेशन, 4.0 मार्फिन पर जारी होगें पट्टे, सन् 98 से रूके 1 लाख पट्टो को जारी करने की कवायद, देखे खास खबर जर्नलिस्‍ट मुस्‍तफा हुसैन के साथ OMG ! गुजरात के कई हिस्सों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता, पढें खबर BIG NEWS: कॉलेज छात्राओं के लिए निःशुल्‍क डायविंग लायसेंस योजना, स्व.श्रीमती इन्दिरागांधी के जन्म-दिवस पर लायसेंस शिविर मंगलवार को, पढें खबर NEWS: भारी-भरकम बिजली बि‍ल जमा करने की चिंता से मिली मुक्ति, पढें खबर NEWS: गांधी दर्शन यात्रा के प्रचार रथ जिले में कर रहे भ्रमण, पढें खबर BIG REPORT: मुख्‍यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, अब सूची में पाकिस्‍तान में मौजूद करतारपुर साहिब भी शामिल, पढें खबर NEWS: हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर की समीक्षा बैठक 20 को, पढें खबर BIG NEWS: कौमी एकता सप्‍ताह का आयोजन मंगलवार से, दिलाई जाएगी शपथ, पढें खबर BIG NEWS: मेडिकल उपकरणों की खराबी का नहीं बना पाएंगे बहाना, तय समय में ठीक किएं जाएंगे उपकरण, ये है कारण, पढें खबर BIG NEWS: किसानों को अब तक नहीं मिला मुआवजा, भारतीय किसान संघ का सरकार के खिलाफ फूटा आक्रोश, पढें खबर BIG NEWS: नई ग्राम पंचायतें बनने पर कहीं खुशी कहीं गम, जिन गांवों का नाम अधिसूचना में नहीं वहां निराशा, पढें खबर WOW: अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए हेलमेट व सीट बेल्ट अनिवार्य, जिला कलेक्टर ने जारी किए आदेश, पढें खबर BIG REPORT: 80 हजार करोड़ का ई-टेंडर घोटाला, सीनियर IAS अफसर ने फ्रांस भेजा पैसा, पढें खबर BIG REPORT: मतदान समाप्त होते ही क्यों टेंशन में आ गए प्रत्याशी, तीनों नगरीय निकायों में पिछली बार से कम पड़े वोट, चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों की इस कारण बढ़ी धड़कने, पढें खबर AYODHYA: निर्मोही अखाडे की इस मांग को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी से मिलेंगे 15 संत, कहेंगे ये बडी बात, पढें खबर TOP NEWS: सुधार के बाद दोबारा छपेगा CM कमलनाथ के जन्मदिन का शुभकामना विज्ञापन, पढें खबर

BIG NEWS: मिनी सचिवालय का देवगढ़ के ग्रामीणों ने किया घेराव, 5 घंटे तक चला प्रदर्शन, प्रशासनिक अधिकारियों ने दी समझाईश, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: मिनी सचिवालय का देवगढ़ के ग्रामीणों ने किया घेराव, 5 घंटे तक चला प्रदर्शन, प्रशासनिक अधिकारियों ने दी समझाईश, पढें खबर

प्रतापगढ़़ :-

प्रतापगढ़. जिले के देवगढ़ को पंचायत समिति मुख्यालय बनाने की मांग को लेकर क्षेत्र के सैंकड़ों लोग ओवरलोड वाहनों से गुरुवार को अम्बेडकर सर्कल पहुंचे। जहां से ग्रामीणों ने रैली निकाल नारेबाजी करते हुए मिनी सचिवालय पहुंच विरोध-प्रदर्शन कर धरना दिया। यहां मिनी सचिवालय में करीब पांच घंटे तक धरना-प्रदर्शन कर मिनी सचिवालय का घेराव किया। इस दौरान पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन की ओर से समझाइश का दौर चलता रहा। स्थिति को देखते हुए पुलिस का जाप्ता तैनात किया गया। वहीं प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारियों ने यहां धरने पर बैठे लोगों को समझाइश कर माहौल को शांत करने में लगे रहे। ग्रामीणों की एक ही मांग थी कि प्रशासन की ओर से सरकार को देवगढ़ पंचायत समिति बनाने का प्रस्ताव भेजे और उन्हें इसकी जानकारी दें। 

वहीं इस मामले को लेकर ग्रामीणों ने एक दिन पहले ही मिनी सचिवालय को घेरने की चेतावनी दी थी, इसके बावजूद पुलिस-प्रशासन व जिला प्रशासन की अनदेखी के कारण समय रहते ध्यान नहीं देने पर गुरुवार को सैंकड़ों लोग मिनी सचिवालय पहुंचे और यहां प्रदर्शन कर मिनी सचिवालय का घेराव किया। शाम करीब पांच बजे अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल स्वर्णकार और अन्य अधिकारी बारि आए। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि एक सितंबर को कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित प्रतापगढ़ पहुंच जाएंगे। इस दौरान देवगढ़ को पंचायत समिति मुख्यालय बनाने के प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे। इसके बाद ही ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन खत्म किया। 

पुलिस-प्रशासन के सामने सडक़ सुरक्षा सप्ताह को दिखाया ठेंगा-

जिले में जहां एक और से पुलिस प्रशासन की ओर से सडक़ सुरक्षा सप्ताह चलाकर कई आयोजन कर लोगों को नियमों की जानकारी दी जा रही है। नियमों की पालना नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन के सामने ही ओवरलोड वाहनों में ग्रामीण प्रतापगढ़ पहुंचे। 

पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी करते रहे समझाइश-

यहां मिनी सचिवालय में धरने पर बैठे लोगों को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समझाइश करते रहे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय गुप्ता, उपखंड अधिकारी विनोद मल्होत्रा, उप अधीक्षक, कोतवाल गोपाल चंदेल आदि ने समझाइश की। 

आसपास के थानों से भी बुलाया जाप्ता-

यहां ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस जाप्ते की माकूल व्यवस्था की गई।इसके तहत प्रतापगढ़ लाइन से पुलिसकर्मी, रठांजना, धमोतर, सुहागपुरा, देवगढ़ और पीपलखूंट उप अधीक्षक व जाप्ते को भी यहां बुलाया गया। 

ग्रामीण महिलाओं की तुलना में महिला पुलिसकर्मियों की कमी-

देवगढ़ को पंचायत समिति की मांग को लेकर ग्रामीण इलाकों से कई महिलाओं ने भी प्रदर्शन में भाग लिया। सैंकड़ों लोगों को देख पुलिस प्रशासन की ओर से मिनी सचिवालय में जाप्ता तैनात किया है। हालांकि गुरुवार को भी महिला पुलिसकर्मियों की संख्या ग्रामीण महिलाओं के मुकाबले कम रही। कुछ दिनों पूर्व में भी एबीवीपी के प्रदर्शन में महिला पुलिसकर्मी कम होने के कारण पुलिसकर्मियों ने छात्राओं से साथ धक्का-मुक्की की थी। 

दिखी प्रशासन की लापरवाही, टंकी पर चढ़े युवक-

मिनी सचिवालय सहित आसपास की पानी की टंकियों पर कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने के कारण जिले में अधिकांश आंदोलन व प्रदर्शन के दौरान आंदोलनकारी पानी की टंकी पर चढ़ विरोध प्रदर्शन करते है। आंदोलन को देखकर भी पुलिस प्रशासन की ओर से टंकियों की सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई। जिसके कारण गुरुवार को भी प्रदर्शन के दौरान कुछ युवक मिनी सचिवालय के पास छात्रावास में बनी पानी की टंकी पर चढ़ गए और विरोध करने लगे। पुलिस की ओर से उन्हें समझाकर उतार लिया गया।

15 सदस्यीय दल ने की एडीएम कक्ष में वार्ता-

यहां ग्रामीणों के भारी विरोध को देखते हुए ग्रामीणों के 15 सदस्यीय दल को एडीएम कक्ष में बुलाया गया। जहां ग्रामीणों की ओर से मांगे रखी गई। यहां एडीएम स्वर्णकार ने मोबाइल से उच्चाधिकारियों से इस संबंध में वार्ता की। 

मोबाइल छीना, कहासुनी-

यहां एक मीडियाकर्मी का मोबाइल पुलिस अधिकारी ने ले लिया।जिससे दोनों के बीच कहासुनी हो गई। हालांकि अन्य पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों ने माहौल को शांत कराया। वहीं पुलिस अधिकारी ने भी अपनी गलती स्वीकारी और मामला शांत हुआ।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.