खबरे BIG NEWS: कर रहें थे अवैध शराब की तस्‍करी, पुलिस ने की कार्रवाही, दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर RAKSHA BANDHAN SPECIAL: रक्षाबंधन पर्व, NSUI के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने पुलिस कर्मियों व डॉक्टरों की कलाई पर बांधा रक्षासूत्र, खिलाई मिठाईयां, पढें खबर BIG NEWS: अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण, प्रदेशभर के कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता आज करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ, किया जाएंगे दीप प्रज्‍वलित, पढें खबर BIG NEWS: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का निर्माण, कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा बालाजी मंदिर में मनाया जाएगा दीपोत्‍सव, किया जाएगा हनुमान चालीसा का पाठ, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर OMG ! एक लापरवाह कार चालक ने 4 बाइक सवार को मारी टक्‍कर, भागनें के चक्‍कर में कार टकराई डिवाइडर से, फिर आम जनता ने की जमकर धुलाई, पढें खबर NEWS: जिलें में बारिश का अभाव, युवाओं ने जलाई टायर की होली, क्‍यों डाला नमक, बता रहें है बद्रीलाल गुर्जर BIG NEWS: ऑपरेशन माफिया, काले सोने की तस्‍करी करनें वालें के खिलाफ पुलिस की कार्रवाही, 1 किलो अवैध मादक पदार्थ जब्‍त, 1 आरोपी गिरफ्तार, पढें खबर RAKSHA BANDHAN SPECIAL: कराटे एकेडमी की बालिकाओं ने बांधी पुलिस जवानों और प्रशासनिक अधिकारियों की कलाई पर राखी, की सुरक्षित जीवन की कामना, पढें अब्‍दुल अली ईरानी की खबर RAKSHA BANDHAN SPECIAL: रक्षाबंधन पर्व, स्‍वयंसेवक संघ के सदस्‍यों ने एक-दूसरें के बांधे रक्षासुत्र, खिलाई मिठाईयां, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस की महामारी, आयुष डॉक्‍टरों को मानदेय भुगतान की शुरूआत, प्रति सेंपल मिलेगी इतनी राशि, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर SHOK KHABAR: नहीं रहें सत्‍यप्रकाश बंसल, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज शाम 4 बजें, पढें खबर SHOK KHABAR: नहीं रही मधुबाला जोशी, परिवार में शोक की लहर, उठावना आज दोपहर 3 से 4.30 बजें तक, पढें खबर VOICE OF MP: अगर आप भी चाहतें है अपने मोबाइल फोन पर ब्रैकिंग न्‍यूज, तो अपनी अपने वाट्सएप्‍प ग्रुप में वॉईस ऑफ एमपी के ऑफिशल नंबर को करें एड, खबरों के लिए करें इन नंबरों पर संपर्क, पढें खबर COMMODITY MARKET: सोयाबीन के वायदा भाव में आ सकता है उछाल BUSINESS: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें नीमच सर्राफा भाव

BIG NEWS: मिनी सचिवालय का देवगढ़ के ग्रामीणों ने किया घेराव, 5 घंटे तक चला प्रदर्शन, प्रशासनिक अधिकारियों ने दी समझाईश, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: मिनी सचिवालय का देवगढ़ के ग्रामीणों ने किया घेराव, 5 घंटे तक चला प्रदर्शन, प्रशासनिक अधिकारियों ने दी समझाईश, पढें खबर

प्रतापगढ़़ :-

प्रतापगढ़. जिले के देवगढ़ को पंचायत समिति मुख्यालय बनाने की मांग को लेकर क्षेत्र के सैंकड़ों लोग ओवरलोड वाहनों से गुरुवार को अम्बेडकर सर्कल पहुंचे। जहां से ग्रामीणों ने रैली निकाल नारेबाजी करते हुए मिनी सचिवालय पहुंच विरोध-प्रदर्शन कर धरना दिया। यहां मिनी सचिवालय में करीब पांच घंटे तक धरना-प्रदर्शन कर मिनी सचिवालय का घेराव किया। इस दौरान पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन की ओर से समझाइश का दौर चलता रहा। स्थिति को देखते हुए पुलिस का जाप्ता तैनात किया गया। वहीं प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारियों ने यहां धरने पर बैठे लोगों को समझाइश कर माहौल को शांत करने में लगे रहे। ग्रामीणों की एक ही मांग थी कि प्रशासन की ओर से सरकार को देवगढ़ पंचायत समिति बनाने का प्रस्ताव भेजे और उन्हें इसकी जानकारी दें। 

वहीं इस मामले को लेकर ग्रामीणों ने एक दिन पहले ही मिनी सचिवालय को घेरने की चेतावनी दी थी, इसके बावजूद पुलिस-प्रशासन व जिला प्रशासन की अनदेखी के कारण समय रहते ध्यान नहीं देने पर गुरुवार को सैंकड़ों लोग मिनी सचिवालय पहुंचे और यहां प्रदर्शन कर मिनी सचिवालय का घेराव किया। शाम करीब पांच बजे अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल स्वर्णकार और अन्य अधिकारी बारि आए। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि एक सितंबर को कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित प्रतापगढ़ पहुंच जाएंगे। इस दौरान देवगढ़ को पंचायत समिति मुख्यालय बनाने के प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे। इसके बाद ही ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन खत्म किया। 

पुलिस-प्रशासन के सामने सडक़ सुरक्षा सप्ताह को दिखाया ठेंगा-

जिले में जहां एक और से पुलिस प्रशासन की ओर से सडक़ सुरक्षा सप्ताह चलाकर कई आयोजन कर लोगों को नियमों की जानकारी दी जा रही है। नियमों की पालना नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन के सामने ही ओवरलोड वाहनों में ग्रामीण प्रतापगढ़ पहुंचे। 

पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी करते रहे समझाइश-

यहां मिनी सचिवालय में धरने पर बैठे लोगों को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समझाइश करते रहे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय गुप्ता, उपखंड अधिकारी विनोद मल्होत्रा, उप अधीक्षक, कोतवाल गोपाल चंदेल आदि ने समझाइश की। 

आसपास के थानों से भी बुलाया जाप्ता-

यहां ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस जाप्ते की माकूल व्यवस्था की गई।इसके तहत प्रतापगढ़ लाइन से पुलिसकर्मी, रठांजना, धमोतर, सुहागपुरा, देवगढ़ और पीपलखूंट उप अधीक्षक व जाप्ते को भी यहां बुलाया गया। 

ग्रामीण महिलाओं की तुलना में महिला पुलिसकर्मियों की कमी-

देवगढ़ को पंचायत समिति की मांग को लेकर ग्रामीण इलाकों से कई महिलाओं ने भी प्रदर्शन में भाग लिया। सैंकड़ों लोगों को देख पुलिस प्रशासन की ओर से मिनी सचिवालय में जाप्ता तैनात किया है। हालांकि गुरुवार को भी महिला पुलिसकर्मियों की संख्या ग्रामीण महिलाओं के मुकाबले कम रही। कुछ दिनों पूर्व में भी एबीवीपी के प्रदर्शन में महिला पुलिसकर्मी कम होने के कारण पुलिसकर्मियों ने छात्राओं से साथ धक्का-मुक्की की थी। 

दिखी प्रशासन की लापरवाही, टंकी पर चढ़े युवक-

मिनी सचिवालय सहित आसपास की पानी की टंकियों पर कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने के कारण जिले में अधिकांश आंदोलन व प्रदर्शन के दौरान आंदोलनकारी पानी की टंकी पर चढ़ विरोध प्रदर्शन करते है। आंदोलन को देखकर भी पुलिस प्रशासन की ओर से टंकियों की सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई। जिसके कारण गुरुवार को भी प्रदर्शन के दौरान कुछ युवक मिनी सचिवालय के पास छात्रावास में बनी पानी की टंकी पर चढ़ गए और विरोध करने लगे। पुलिस की ओर से उन्हें समझाकर उतार लिया गया।

15 सदस्यीय दल ने की एडीएम कक्ष में वार्ता-

यहां ग्रामीणों के भारी विरोध को देखते हुए ग्रामीणों के 15 सदस्यीय दल को एडीएम कक्ष में बुलाया गया। जहां ग्रामीणों की ओर से मांगे रखी गई। यहां एडीएम स्वर्णकार ने मोबाइल से उच्चाधिकारियों से इस संबंध में वार्ता की। 

मोबाइल छीना, कहासुनी-

यहां एक मीडियाकर्मी का मोबाइल पुलिस अधिकारी ने ले लिया।जिससे दोनों के बीच कहासुनी हो गई। हालांकि अन्य पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों ने माहौल को शांत कराया। वहीं पुलिस अधिकारी ने भी अपनी गलती स्वीकारी और मामला शांत हुआ।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.