खबरे CORONA FIGHT: 21 लोगों ने जीती कोरोना से जंग, लौटे अपनें घर, प्रशासन ने ताली बजाकर किया उत्‍साहवर्धन, पढें मुश्‍ताक अली शाह की खबर BIG NEWS: विश्व पर्यावरण दिवस आज, आम ना‍गरिकों को वितरित की कपड़े की थैलियां, कोरोना महामारी से बचाव को लेकर दी समझाईश, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG REPORT: मंत्रीमंडल के विस्‍तार में देरी, 24 सीटों पर होंगे उपचुनाव, सीएम शिवराजसिंह ने की गृहमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा से मुलाकात, पढें खबर VIDEO: ग्राउंड जीरो पर वॉईस ऑफ एमपी की टीम, देखे इस खास रिपोर्ट में क्या हालात है गांधी सागर के रिंगवाल के, अजय सिंह सिसौदिया की रिपोर्ट VIDEO: कोरोना मरीजों का वायरल वीडियो आया सामने, अपने आप को कर रहे है बेहतर महसूस, देखे कुलदीप गुप्‍ता की रिपोर्ट NEWS: आकांक्षा वेलफेयर फाउंडेशन ने मनाया विश्‍व पर्यावरण दिवस, महिलाओं ने किया पौधारोपण, पढें खबर BIG NEWS: विश्‍व पर्यावरण दिवस आज, छोटी सादड़ी थानें में मनाया पर्यावरण दिवस, लगाए पौधें, पढें कैलाशचंद्र शर्मा की खबर BIG NEWS: विश्‍व पर्यावरण दिवस आज, पर्यावरण संरक्षण में इको क्लब की अहम भूमिका, पढ़े दिनेश वीरवाल की खबर UNLOCK 1.0: पुलिस और नगर परिषद ने की बिना मास्‍क घुमनें वालों की मुह दिखाई, की चालानी कार्रवाही, पढ़े दिनेश वीरवाल की ये खास खबर WEATHER: 24 घण्टे में हुई 51.70 मिलीमीटर (दो इंच) बारिश, शहर की सड़कें हुई जलमग्न, पढ़े खबर OMG! एम्बुलेंस में ठूंसकर जांच के लिए भरे लोग, सोशल डिस्टेसिंग की उड़ाई धज्जियां, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर, पढ़े खबर OMG! पश्चिम रेलवे को पार्सल ट्रेन से हुई 13 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई, मालगाड़ी में कंटेनर व बगैर कंटेनर की ट्रेन शामिल, पढ़े खबर VIDEO: कोरोना से जंग जारी,4 लोगो की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, देखे राजेश पंवार की रिपोर्ट NEWS: मंदिरों के लिए नई गाइडलाइन, नहीं बांटेगा प्रसाद, मूर्ति भी नहीं छू सकते, प्रवेश द्वार पर ही सबके शरीर का तापमान चेक किया जाएगा, पढ़े खबर

TOTKE: दीपावली 2019 के मौके पर करीबियों को इस तरह के गिफ्ट देने से बचें, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Image not avalible

TOTKE: दीपावली 2019 के मौके पर करीबियों को इस तरह के गिफ्ट देने से बचें, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

डेस्‍क :-

दीपों का त्योहार दीपावली 2019 नजदीक है. 27 अक्टूबर को देशभर में दीपों का पर्व दीपावली मनाई जाएगी. हमारे देश में दीपावली की तैयारियां बहुत पहले से ही होने लगती है. लोग अपने घर की साफ-सफाई करते हैं ताकि मां लक्ष्मी का वास हो. दिवाली पर लोग अपने पड़ोसियों और सगे- संबंधियो और दोस्तों को उपहार देते हैं. कई बार लोग ऐसे गिफ्ट एक दूसरे को दे देते हैं. जिसका देना न आपके लिए शुभ होगा ना ही लेने वाले के लिए. जिससे महालक्ष्मी देवी नराज हो सकती है. शास्त्रों में कुछ उपहार को दोस्तों, पड़ोसियों और सगे- संबंधियो को देना अशुभ माना गया है. इस साल की दीपावली ऐसे गिफ्ट बिल्कुल ना दें किसी को जिससे किसी का भी ना भला हो.

1. भगवान कृष्ण और अर्जुन को कुरुक्षेत्र के युद्ध में गीता का उपदेश देते हुए का चित्र न तो किसी को उपहार में किसी को देना चाहिए और न ही घर की दीवार पर लगना चाहिए

2. उपहार में नुकीली चीजों को नहीं देना चाहिए ऐसा करने से उपहार देने वाले और लेने वालो के बीच में कटुता पैदा होती है.

3.दिवाली पर मां लक्ष्मी का इंतजार सभी करते हैं। ऐसे में अगर किसी को उपहार में मां लक्ष्मी की फोटो देनी हो तो हमेशा बैठी हुई मां लक्ष्मी की अवस्था का चित्र ही देना चाहिए। शास्त्रों में लक्ष्मीजी का घर में बैठना अथवा स्थिर अवस्था में ही शुभ माना जाता है.

4.अक्सर लोग दिवाली के समय एक दूसरे को देवी-देवताओं के चित्र को देते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए कि ऐसे चित्र जिनमें देवता उग्र अवस्था में या युद्ध करते हुए दिखाई दें, उपहार में नहीं देना चाहिए.

5. उपहार में नुकीली चीजों को नहीं देना चाहिए ऐसा करने से उपहार देने वाले और लेने वालो के बीच में कटुता पैदा होती है

6. नीचे गिरते हुए झरने के पानी का चित्र भी उपहार में नहीं देना चाहिए और न ही किसी से लेना चाहिए.

7. उपहार में कभी भी कांटेदार पौधे जैसे कैक्टस या बोनसोई के पौधे नहीं देना चाहिए.

उपरोक्त लिखि हुई सारी चीजें लेने और देने वाले दोनों के लिए अशुभ होता है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.