खबरे BIG NEWS: सागर के दलित युवक की दिल्ली में इलाज के दौरान मौत, CM कमलनाथ ने जताया शोक, पढें खबर BIG NEWS: संत शिरोमणि रविदास जयंती पर अजाक्स द्वारा जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन, मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे कैबिनेट मंत्री सिलावट साहब एवं प्रांतीय अध्यक्ष कंसोटिया, पढें खबर BIG NEWS: अफजलपुर थाना पुलिस की बडीं कार्रवाही, जुआ खेलते 7 जुआरियों को रंगे हाथों किया गिरफ्तार, जुआ सामग्री भी जब्‍त, पढें रवि पोरवाल की खबर BIG NEWS: मं‍डफिया के राजा सांवरिया सेठ का दानपात्र खोला, करोडों का चढावा हुआ प्राप्‍त, पढें खबर NEWS: ग्राम भारती शिक्षण समिति के तत्‍वाधान में सरस्वती शिशु मंदिर में मनाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: अल्पसंख्‍यों के साथ हुआ भेदभाव, वार्डो में निर्माण कार्यो को लेकर भूरा कुरैशी ने प्रभारी मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा को सौंपा आवेदन, विकास के नाम पर तरस रहे वार्डवासी, पढें खबर BIG REPORT: मुसलमानों के प्रति झुकाव के आरोपों पर दिग्विजय सिंह बोले- मैं पहले भारतीय हूं, पढें खबर BIG NEWS: नीमच मंदसौर में अफीम तस्‍करों में खौफ, नारकोटिक्‍स प्रभारी रऊफ़ खान की धुआधार कार्रवाही जारी, फिर पकडायें अंतराज्यिय दो तस्‍कर व कंटेनर जप्‍त, पढें नवीन पाटीदार की रिपोर्ट TOP NEWS: ताई सुमित्रा महाजन ने ऐसा क्या कहा कि इमोशनल हो गए ज्योतिरादित्य सिंधिया, पढें खबर NEWS: नगर पालिका गणतंत्र दिवस फुटबाल स्पर्धा, सिटी स्पोर्ट्स व नीमच ब्रदर्स के बीच सेमीफायनल मुकाबला शुकव्रार को , पढें खबर VIDEO NEWS: भारतीय सुभाष सेना ने मनाई सुभाषचंद्र बोस की जयंती, पहलें चित्र पर किया माल्‍यार्पण, फिर बताया महत्‍व, देखें दीपक खताबिया की विडियों न्‍यूज VIDEO: कांग्रेस नेता सत्‍तू पाटीदार को भारी पडा अपने समर्थक का विज्ञापन, भाजपा बोली चापलुसी की सारी हद कर दी पार, देखें दीपक खताबिया की विडियों न्‍यूज BIG NEWS: राज्‍य शिक्षक संघ जिला इकाई ने पुरानी पेंशन बहाली को लेकर प्रभारी मंत्री कराडा को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर

WOW: बेटियों के लिए खुलेंगे चित्तौड़ सैनिक स्कूल के द्वार, राज्य सरकार ने मंजूर की 12 करोड़ की राशि, वर्ष 2021-22 में प्रवेश देने की तैयारियां, पढें खबर

Image not avalible

WOW: बेटियों के लिए खुलेंगे चित्तौड़ सैनिक स्कूल के द्वार, राज्य सरकार ने मंजूर की 12 करोड़ की राशि, वर्ष 2021-22 में प्रवेश देने की तैयारियां, पढें खबर

चित्तौडग़ढ़ :-

चित्तौडग़ढ़. शक्ति व भक्ति की नगरी चित्तौडग़ढ़ की खास पहचान बन चुके सैनिक स्कूल के द्वार अब बेटियों के लिए भी खुलने वाले है। इसके लिए सरकार के स्तर पर सैद्धांतिक निर्णय के बाद देश के कुछ सैनिक स्कूलों के द्वार तो आगामी सत्र २०२०-२१ में ही खुल जाएंगे लेकिन चित्तौडग़ढ़ सहित कुछ सैनिक स्कूलों के द्वार शैक्षिक सत्र २०२१-२२ में खुलेंगे।

बेटियों को प्रवेश देने से पहले ही इससे जुड़ी तैयारियां शुरू हो गई है। सैनिक स्कूल प्रशासन ने ९१ छात्राओं को प्रवेश देने की तैयारी की है। उनकी पढ़ाई के लिए छात्रावास निर्माण व अन्य आधारभूत संसाधनों की उपलब्धता के लिए राज्य सरकार से १२ करोड़ रुपए की राशि की मांग की गई है।

माध्यमिक शिक्षा (सैनिक स्कूल) विभाग को भेजा गया प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा गया था। सूत्रों के अनुसार बेटियों की शिक्षा से जुड़ा मामला होने से मुख्यमंत्री के स्तर पर इस बारे में वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। हालांकि सैनिक स्कूल प्राचार्य व जिला कलक्टर के पास शुक्रवार रात तक इस बारे में अधिकृत सूचना नहीं थी।

सैनिक स्कूल में बेटियों को कक्षा ६ से १२ तक शिक्षा मिल सकेंगी। छात्राओं को प्रवेश देने की स्थिति में सैनिक स्कूल सोसायटी ने चित्तौडग़ढ़ सैनिक स्कूल में आदर्श छात्र संख्या ६०० से बढ़ाकर ७०० कर दी है। कुल सीटों का १३ प्रतिशत यानि ९१ सीट छात्राओं के लिए रखी गई है। सैनिक स्कूल में प्रवेश अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा।

छह दशक पुराना है चित्तौड़ का सैनिक स्कूल-

केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय ने सात अगस्त 1961 को देश में पहले पांच सैनिक स्कूलों की स्थापना के समय एक सैनिक स्कूल की स्थापना चित्तौडगढ़़ में की थी। चित्तौडगढ़़ का ये स्कूल दो वर्ष पहले झुंझुंनूं में सैनिक स्कूल खुलने से पहले राज्य का एक मात्र सैनिक स्कूल था। स्थापना के बाद से ही इस सैनिक स्कूल ने देश की थल, जल व वायु सेना को बेहतरीन क्षमता वाले सैन्य अधिकारी दिए।

चित्तौडगढ़़ सैनिक स्कूल में पढ़कर जनरल दलबीरसिंह सुहाग देश की सेना में सर्वोच्च पद पर पहुंचे। वहीं लेफ्टिनेंट जनरल मांधाता सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल एटी पारनायक, लेफ्टिनेंट जनरल केजे सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल नरेन्द्रसिंह सहित कई अधिकारी चित्तौडग़ढ़ सैनिक स्कूल में पढ़ चुके हैं। यहां पढ़े छात्रों में से कई पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में भी सेवा दे रहे हैं।

छात्राओं को प्रवेश मिल सकेगा-

चित्तौडग़ढ़ के सैनिक स्कूल में वर्ष २०२१-२२ से छात्राओं को प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए छात्रावास निर्माण व अन्य सुविधाओं लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज १२ करोड़ रुपए की राशि मांगी गई है। प्रस्ताव स्वीकृति के संबध में अभी कोई सूचना नहीं है।- कर्नल राजेश राघव, प्राचार्य, सैनिक स्कूल चित्तौडग़ढ़


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.