खबरे CORONA BREAKING: शहर की इस नई कॉलोनी में कोरोना ने दी दस्‍तक, 1 पॉजिटिव मरीज की पुष्टि, अन्‍य की रिपोर्ट आई नेगेटिव, पढें खबर RAKSHA BANDHAN SPECIAL: बेटियों ने निभाया बहन होनें का अनूठा फर्ज, कोरोना काल में कोरोना योध्‍दाओं की कलाई पर बांधे रक्षा सुत्र, कराया मुहं मीठा, बदलें में मिला ये उपहार, पढें डेस्‍क इंचार्ज अभिषेक शर्मा की खबर BIG NEWS: अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर निर्माण का भूमिपूजन, गुर्जर समाज मंदिर परिसर में समाजजनों ने किए 351 दी प्रज्‍वलित, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG NEWS: अयोध्‍या में रामलला के भव्‍य मंदिर का निर्माण, मनासा में कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने शाम को लगाए दीपक, किया हनुमान चालीसा का पाठ, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, नगर में बिना मास्‍क के घुमनें वालों पर पुलिस की कार्रवाही, बनाए चालान, दी समझाईश, पढें खबर NEWS: अयोध्‍या में रामलला के मंदिर निर्माण का भूमि पूजन, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जीरन द्वारा किया गया हनुमान चालीसा का पाठ, पढें हरिओम माली की खबर NEWS: जिले के व्‍यक्ति की कृषि कार्य के दौरान मृत्‍यु होने पर, मुख्‍यमंत्री कृषक जीवन कल्‍याण योजना के तहत 4 लाख रू की आर्थिक मदद, पढें खबर BIG REPORT: भगवा रंग में रंगे कमलनाथ, राम मंदिर भूमि पूजन से पहले घर में सजाया राम दरबार, कराया हनुमान चालीसा का पाठ, पढें खबर BIG NEWS: नारायणगढ़ पुलिस को मिली बड़ी सफलता, बाइक चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: डेयरी, मांस प्रसंस्करण और पशु आहार संयंत्र स्थापित करने के लिये ऋण मिलेगा, केन्द्र शासन ने जारी किये दिशा-निर्देश, पढें खबर BIG NEWS: अयोध्‍या में श्रीराम के मंदिर निर्माण का भूमि पूजन, विश्‍व हिंदू परिषद द्वारा हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जाएगा दिवस, पढें आशीष बैरागी की खबर BIG REPORT: इलेक्ट्रॉनिक स्वरूप में उपलब्ध अभिलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि ऑनलाइन उपलब्ध कराने की सेवा की हुई शुरूआत, पढें खबर GOOD NEWS: प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में अब तक 3 लाख 45 हजार से अधिक पथ विक्रेताओं को जारी किए गए प्रमाण पत्र, पढें खबर TOP NEWS: अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन, जबलपुर में कांग्रेस-भाजपा दोनों कर रहे 'राम' नाम का जाप, पढें खबर BIG NEWS: अयोध्‍या में भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का भूमिपूजन, पूर्व मंत्री कृपलानी ने घर-घर खुशी मनाने का किया आव्हान, पढें खबर BIG NEWS: अयोध्‍या में भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का भूमिपूजन, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए MP से कांग्रेस भेजेगी चांदी की 11 शिलाएं, पढें खबर

WOW: बेटियों के लिए खुलेंगे चित्तौड़ सैनिक स्कूल के द्वार, राज्य सरकार ने मंजूर की 12 करोड़ की राशि, वर्ष 2021-22 में प्रवेश देने की तैयारियां, पढें खबर

Image not avalible

WOW: बेटियों के लिए खुलेंगे चित्तौड़ सैनिक स्कूल के द्वार, राज्य सरकार ने मंजूर की 12 करोड़ की राशि, वर्ष 2021-22 में प्रवेश देने की तैयारियां, पढें खबर

चित्तौडग़ढ़ :-

चित्तौडग़ढ़. शक्ति व भक्ति की नगरी चित्तौडग़ढ़ की खास पहचान बन चुके सैनिक स्कूल के द्वार अब बेटियों के लिए भी खुलने वाले है। इसके लिए सरकार के स्तर पर सैद्धांतिक निर्णय के बाद देश के कुछ सैनिक स्कूलों के द्वार तो आगामी सत्र २०२०-२१ में ही खुल जाएंगे लेकिन चित्तौडग़ढ़ सहित कुछ सैनिक स्कूलों के द्वार शैक्षिक सत्र २०२१-२२ में खुलेंगे।

बेटियों को प्रवेश देने से पहले ही इससे जुड़ी तैयारियां शुरू हो गई है। सैनिक स्कूल प्रशासन ने ९१ छात्राओं को प्रवेश देने की तैयारी की है। उनकी पढ़ाई के लिए छात्रावास निर्माण व अन्य आधारभूत संसाधनों की उपलब्धता के लिए राज्य सरकार से १२ करोड़ रुपए की राशि की मांग की गई है।

माध्यमिक शिक्षा (सैनिक स्कूल) विभाग को भेजा गया प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा गया था। सूत्रों के अनुसार बेटियों की शिक्षा से जुड़ा मामला होने से मुख्यमंत्री के स्तर पर इस बारे में वित्तीय स्वीकृति मिल गई है। हालांकि सैनिक स्कूल प्राचार्य व जिला कलक्टर के पास शुक्रवार रात तक इस बारे में अधिकृत सूचना नहीं थी।

सैनिक स्कूल में बेटियों को कक्षा ६ से १२ तक शिक्षा मिल सकेंगी। छात्राओं को प्रवेश देने की स्थिति में सैनिक स्कूल सोसायटी ने चित्तौडग़ढ़ सैनिक स्कूल में आदर्श छात्र संख्या ६०० से बढ़ाकर ७०० कर दी है। कुल सीटों का १३ प्रतिशत यानि ९१ सीट छात्राओं के लिए रखी गई है। सैनिक स्कूल में प्रवेश अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा।

छह दशक पुराना है चित्तौड़ का सैनिक स्कूल-

केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय ने सात अगस्त 1961 को देश में पहले पांच सैनिक स्कूलों की स्थापना के समय एक सैनिक स्कूल की स्थापना चित्तौडगढ़़ में की थी। चित्तौडगढ़़ का ये स्कूल दो वर्ष पहले झुंझुंनूं में सैनिक स्कूल खुलने से पहले राज्य का एक मात्र सैनिक स्कूल था। स्थापना के बाद से ही इस सैनिक स्कूल ने देश की थल, जल व वायु सेना को बेहतरीन क्षमता वाले सैन्य अधिकारी दिए।

चित्तौडगढ़़ सैनिक स्कूल में पढ़कर जनरल दलबीरसिंह सुहाग देश की सेना में सर्वोच्च पद पर पहुंचे। वहीं लेफ्टिनेंट जनरल मांधाता सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल एटी पारनायक, लेफ्टिनेंट जनरल केजे सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल नरेन्द्रसिंह सहित कई अधिकारी चित्तौडग़ढ़ सैनिक स्कूल में पढ़ चुके हैं। यहां पढ़े छात्रों में से कई पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में भी सेवा दे रहे हैं।

छात्राओं को प्रवेश मिल सकेगा-

चित्तौडग़ढ़ के सैनिक स्कूल में वर्ष २०२१-२२ से छात्राओं को प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए छात्रावास निर्माण व अन्य सुविधाओं लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज १२ करोड़ रुपए की राशि मांगी गई है। प्रस्ताव स्वीकृति के संबध में अभी कोई सूचना नहीं है।- कर्नल राजेश राघव, प्राचार्य, सैनिक स्कूल चित्तौडग़ढ़


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.