खबरे NEWS : चित्तौड़गढ़ में दिनभर की उमस के बाद शाम को जमकर बरसे मेघ, मानसून हुआ मेहरबान तो खुशी से खिल उठे अन्नदाताओं के चेहरे, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  NEWS : कायस्थ समाज की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 10 जुलाई को चित्तौड़ में, विभिन्न राज्यों के कायस्थ प्रतिनिधि लेंगे भाग, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  REPORT : नगर पालिका वार्ड क्रं. 10 व 11 के चुनावी कार्यालय का उद्घाटन, दिग्गज नेताओं ने संभाली चुनावी प्रचार की कमान, पढ़े पवन धाकड़ की खबर  NEWS : चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए करोड़ों की राशि मंजूर, पीएचसी भवन का होगा निर्माण, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  KHABAR : नगर परिषद बरोदिया कला में संत शिरोमणि आचार्य गुरुवर 108 विद्यासागर जी महाराज की परम शिष्या की भव्य अगवानी, पढ़े निलेश जैन की खबर  NEWS : महावीर इंटरनेशनल नेत्र चिकित्सालय में 6 दिवसीय निशुल्क नेत्र परीक्षण एवं चिकित्सा शिविर, मरीजों को मिलेगा विशेष चिकित्सकों का परामर्श, पढ़े रेखा खाबिया की खबर  KHABAR : सीहोर में भी चढ़ा नगरीय निकाय चुनाव का रंग, वार्ड 23 की कांग्रेस प्रत्याशी संगीता चौधरी ने किया धुआंधार जनसंपर्क, मतदाताओं का भी मिल रहा भरपूर समर्थन, पढ़े कवि छोकर की खबर  NEWS : डॉ मृत्युञ्जय तिवारी ने कहा- 13 जुलाई को पांच राजयोगो में मनेगी गुरुपूर्णिमा, गुरुदीक्षा के लिए दशकों बाद अद्भुत संयोग, पढ़े रेखा खाबिया की खबर 

NEWS : मेवाड के प्रसिद्ध श्री शेषावतार कल्लाजी वेदपीठ ज्येष्ठ पूर्णिमा से करेगा सप्तदश कल्याण महाकुंभ का भव्य आयोजन, पढ़े रेखा खाबिया की खबर

Image not avalible

NEWS : मेवाड के प्रसिद्ध श्री शेषावतार कल्लाजी वेदपीठ ज्येष्ठ पूर्णिमा से करेगा सप्तदश कल्याण महाकुंभ का भव्य आयोजन, पढ़े रेखा खाबिया की खबर

चित्तौड़गढ़ :-

निम्बाहेडा। मेवाड के प्रसिद्ध श्री शेषावतार कल्लाजी वेदपीठ की ओर से सप्तदश कल्याण महाकुंभ भव्य आयोजन ज्येष्ठ पूर्णिमा से आषाढ कृष्णा अष्टमी यानि 14 से 21 जून तक किया जायेगा जिसकी संस्थान द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। वेदपीठ के पदाधिकारियों ने बताया कि दो वर्ष के कोरोना काल के बाद इस वर्ष कल्याण नगरी स्थित ठाकुर श्री कल्लाजी के मंदिर परिसर में श्रद्धा शिरोमणी आध्यात्मिक, वैदिक एवं लौकिक त्रिधारा के दिव्यपूंज, ब्रम्हनिष्ठ, वेदमूर्ति, वेदपाठमणिभूषण, धरादित्य, परम शौर्यशाली श्री शेषावतार कल्लाजी, वेदमाता गायत्री, स्कंदमाता, पंचमुखी हनुमानजी एवं काल भैरव जी के श्रद्धापुरित विग्रहों के सप्तदश कल्याण महाकुंभ को भव्य रूप देने के लिए न्यासियों, पदाधिकारियों, कल्याण भक्तों, वीर एवं विरांगनाओं, शक्ति ग्रुप की बालिकाओं तथा धर्मप्रेमी माता बहनों द्वारा अनुकरणीय प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष श्री भविष्यपुराण महोत्सव के तहत चेत्र शुक्ला पूर्णिमा यानि हनुमान जन्मोत्सव से यजमनों की ओर से भविष्य पुराण के पारायण प्रारंभ कर दिये गये थे जो अब तक 41 मूल भविष्य पुराण के पारायण पूरे हो चुके है तथा यह श्रृंखला अनवरत 14 जून तक जारी रहेगी।

 

आध्यात्मिक कल्याण पदयात्रा 29 को-
सप्तदश कल्याण महाकुंभ के भव्य आयोजन को और अधिक भव्यतम बनाने तथा अधिकाधिक जनजुड़ाव के लिए ज्येष्ठ शुक्ला चतुर्दशी यानि 29 मई रविवार को आध्यात्मिक कल्याण पदयात्रा का आयोजन किया जायेगा। इस पदयत्रा के लिए वेदपीठ से जुड़े श्रद्धालु एवं कर्मठ कार्यकर्ता ज्येष्ठ मास की भीषण गर्मी में भी मेवाड, मालवा एवं हाड़ोती क्षेत्र में सघन जनसंपर्क कर अधिकाधिक लोगों को भागीदारी के लिए प्रेरित कर रहे है। यह पदयात्रा रविवार यानि 29 मई को प्रातः सवा 4 बजे ठाकुर जी के मंदिर से प्रारंभ होकर दुर्ग मार्ग स्थित कल्लाजी की छतरी तक पहुुंचेगी जिसमें हजारों श्रद्धालु भागीदार होंगे। इस पदयात्रा में भाग लेने के लिए श्रद्धालुओं के लिए मार्ग के हर आधा किलोमीटर पर जलपान की समुचित व्यवस्था करने के प्रयास किये जा रहे है।

 

प्रदेश में प्रथम बार श्री भविष्य पुराण कथा-
श्री कल्लाजी वेदपीठ द्वारा पिछले कई वर्षाे से कल्याण महाकुंभ के दौरान अलग अलग पुराणों की कथा का आयोजन किया जाता रहा है। इसी कडी में इस वर्ष मेवाड और प्रदेश में प्रथम बार 14 से 21 जून तक भविष्य महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है जो वेदपीठ परिसर में अपरान्ह 3 बजे से सांय 7 बजे तक चलेगी। पदाधिकारियों ने बताया कि संत शिरोमणी आचार्य डॉ वीरेन्द्र दोर्गादती के श्रीमुख से निसृत ज्ञानामृत का लाभ जनसाधारण उठा सकेंगे।

 

कल्याण नगरी में भव्य शोभयात्रा ज्येष्ठ पूर्णिमा को-
सप्तदश कल्याण महाकुंभ के प्रथम दिवस ज्येष्ठ शुक्ला पुर्णिमा यानि 14 जून को प्रातः 7 बजे से दशहरा मैदान स्थित ढाबेश्वर महादेव कलशोत्सव एवं भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी जो कल्याण नगरी के विभिन्न मार्गाे से होते हुए वेदपीठ पहुंचेगी। इस शोभायात्रा में हाथी, घोडे, ऊंट, बग्गी, ऊंटगाडियां, मालवी ढोल, बैण्ड, सजी धजी झांकिया, बडी संख्या में कलश धारण किये माता बहने एवं हर आयु वर्ग के कल्याण भक्त न केवल कल्याण नगरी के वरन देश और प्रदेश के कोने कोने से शामिल होंगे।

 

पंच दिवसीय 51 कुण्डीय मार्तण्ड महायज्ञ 17 से-
सप्तदश कल्याण महाकुंभ के भव्य आयोजन के तहत इस वर्ष पंच दिवसीय 51 कुण्डीय श्री मार्तण्ड महायज्ञ का आयोजन आषाढ कृष्णा तृतीया से अष्टमी यानि 17 से 21 जून तक प्रातः 7 बजे से किया जायेगा।

 

प्राकट्योत्सव एवं दिव्य दर्शन 21 को-
सप्तदश कल्याण महाकुंभ के तहत आषाढ कृष्णा अष्टमी को प्रातः 8 बजे यज्ञ की पुर्णाहुति के साथ मातृ पितृ पूजन, ध्वजारोहण, महाआरती तथा प्राकट्योत्सव एवं दिव्य दर्शन का अनूठा आयोजन होगा जिसके तहत दोपहर 12.32 बजे हजारों कल्याण भक्त अपने आराध्य के मनभावन दर्शनों का आनंद उठा सकेंगे। महाकुंभ के दौरान आठों दिन रात्रि में 8 बजे से संगीतमय भजन संध्या का आयोजन होगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NETWORK PVT LTD 2020. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.