खबरे COVID 19: जानिए, विधायकों के 30 प्रतिशत वेतन-भत्ते का हिसाब, जो वो दे सकतें है CM रिलीफ फंड में, पढें खबर CORONA FIGHT: कोरोना से जंग में मुस्तैद पुलिस जवान, पैर में फ्रैक्चर, फिर भी ड्यूटी पर डटे रहे कर्मवीर, पढें खबर VIDEO NEWS: जनधन के रुपए निकालने को लेकर बैंक में लग रही लंबी कतार,, सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन, घण्टों धूप में खड़े लोग, देखे राजेश पंवार की विडियो न्‍यूज CORONA VIRUS UPDATE: मध्‍यप्रदेश के इस शहर को कोरोना से बचाने के लिए पीएमओ की नजर, अब तक 200 क्वारेंटाइन, पढें खबर BIG REPORT: सरकार का बड़ा फैसला, अब कोरोना पीड़ितों पर खर्च होंगे आईफा अवार्ड के 700 करोड़ रुपए, पढें खबर LOCK DOWN: 14 अप्रैल से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन, PM मोदी रविवार को कर सकते हैं ऐलान, पढें खबर BIG REPORT: PHQ हुआ सख्त, पुलिस ने अगर मारपीट की तो उस ज़िले के SP होंगे ज़िम्मेदार, पढें खबर BIG REPORT: इंदौर में कोरोना वॉरियर्स पर हमला करने वालों पर ड्रोन और CCTV से नज़र, पढें खबर VIDEO NEWS: ग्रामीणों ने गांव में बाहरी लोगों के आने-जाने पर लगाई रोक, देखे बद्रीलाल गुर्जर की विडियो न्‍यूज VIDEO NEWS: पवई पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 4 अवैध कट्टे सहित चार आरोपी गिरफ्तार, देखे चरनजीत बंजारा की विडियो न्‍यूज BIG NEWS: खाद्य विभाग की कार्रवाही, लाखों की खाद्य सामग्री को कराया नष्‍ट, पढें खबर NEWS: कोरोना वायरस की महामारी, ग्राम गादोला में सैकड़ों लोगों को किया आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण, पढें दिनेश वीरवाल की खबर LOCK DOWN: जिलें के इस गांव में कोरोना संक्रमित व्‍यक्तियों का सूचना, प्रशासन ने दिखाई गंभीरता, गरोठ, शामगढ़ और भानपुरा की सीमाओं को किया सील, पढें कमलेश चौहान की खबर

WOW: खुश खबर, अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने लिया बड़ा निर्णय, अब ट्रेन में नहीं होगा कोई अपराध, पढें खबर

Image not avalible

WOW: खुश खबर, अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने लिया बड़ा निर्णय, अब ट्रेन में नहीं होगा कोई अपराध, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम। ट्रेन या Railway Pletform में होने वाले अपराध अब आसान नहीं होंगे। अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने बड़ा निर्णय लेते हुए इसको अमलीजाता पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए आदेश जारी किए जा रहे है। जो योजना रेलवे ने बनाई है, उसके अनुसार अपराध की सोच रखकर प्लेटफॉर्म में आते ही अपराधी को पकड़ लिया जाएगा। यह किस तरह से होगा

BIG BREAKING हकीकत सिस्टम की,नीमच में हज़ारो बेघर व बेरोज़गार,दूसरी तरफ 19 बीघा जमीन पर काबिज़ चंद लोग

अब कोई भी संदिग्ध रेलवे स्टेशन पर आएगा तो इसके बारे में जानकारी आरपीएफ, जीआरपी के साथ साथ पुलिस को भी मिल जाएगी। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर फेस रिकग्निशन कैमरे लगाने जा रहा है। इसकी शुरुआती तैयारी शुरू हो गई है।

योजना अंतर्गत मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशन पर यह कार्य किया जाएगा। इस समय स्टेशन पर सामान्य श्रेणी के कैमरे लगे हुए है, लेकिन आने वाले समय में 4के यूएचडी अल्ट्रा हाई डेफिनेशन कैमरे लगाने की योजना पर काम चल रहा है।

75 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए-

रेलवे स्टेशन के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर करीब 75 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। इनसे रेलवे प्लेटफॉर्म, रेलवे स्टेशन के बाहर का क्षेत्र, ट्रैक का कुछ हिस्सा कवर करती है। लेकिन रात के समय ट्रैक पर होने वाले अपराध दृश्यता कम होने की वजह से साफ रुप से कैमरे में नहीं आ पाते है।

इससे अपराध होने के बाद भी रेल पुलिस के हाथ सफलता के नाम पर बंधे रहते है। अब ये कैमरे ऐसी जगह लगेंगे, जहां से आने-जाने वाले हरेक संदिग्ध पर नजर रखी जा सके। इन कैमरों को फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा।

इस तरह होगा लाभ-

- किसी भी थाने से संदिग्ध या अपराधी का फोटो जीआरपी, आरपीएफ या कंट्रोल रूम से सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जा सकता है।

- सॉफ्टवेयर में लिंक होते ही सभी 4के यूएचडी कैमरे में तस्वीर पहुंच जाएंगी।
- फोटो से मैच करता कोई व्यक्ति कैमरे के सामने से गुजरेगा, तो कैमरा सॉफ्टवेयर की मदद से अपने आप कंट्रोल रूम को जानकारी देगा।

- रेलवे इसके लिए फेस रिक्गनिशन सॉफ्टवेयर खरीदेगा।
- यह सॉफ्टवेयर घर से भागने वाले बच्चों को ढूंढऩे में भी मदद करेगा।

इन स्टेशन पर लगेंगे कैमरे-

पश्चिम रेलवे के रलताम रेल मंडल के इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, नागदा, चित्तौडग़ढ़, दाहोद स्टेशन पर इनको लगाने की योजना है।

योजना प्रस्तावित है-

पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में प्रमुख रेलवे स्टेशन पर फेस रिकग्निशन कैमरे लगाने की योजना पर मंथन चल रहा है। इसके लिए प्लान प्रस्तावित है। जल्दी ही इस मामले में सक ारात्मक निर्णय होगा।- संजीव मिश्रा, प्रबंधक, रेलटेल, पश्चिम रेलवे


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.