खबरे ELECTION 2019 : किसी ने कहा राहुल गांधी युवा नेता है, देश को आगे ले जाएगा, तो किसी ने मोदी को भारत देश की शान बताया, पढें अभिषेक शर्मा की खबर NEWS: शास्‍त्रों के अनुसार होलिका दहन 20 मार्च को, 21 को धुलेंडी, पढें मुकेश पार्टनर की खबर NEWS: स्‍वर्णकार महिला मंडल का फागोत्‍सव मंगलवार को, पढें खबर NEWS: दो दिन बाद खुली कृषि उपज मंडी, गेट के बाहर लगी वाहनों की लंबी कतार, किसानों को हो रही परेशानी, पढें खबर NEWS: लोकसभा चुनाव, पूरे देश में मानदेय एक समान भुगतान हो, शिक्षकों को अर्जित अवकाश के स्पष्ट निर्देश जारी किए जाए, प्रांतीय उपाध्यक्ष लक्षकार, पढें खबर NEWS: कांग्रेस के कुछ नेताओं ने किया बैठक का आयोजन, जिला कांग्रेस ने किया खंडन, पढें खबर NEWS: कोतवाली पुलिस की बडी कार्रवाही, कार में मिली 1 लाख 90 हजार की नगदी, पढें खबर NEWS: भाजपा पार्षद ने महिला से की छेड़छाड़, पुलिस ने किया मामला दर्ज, आरोपी गिरफ्तार, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर NEWS: खबर का असर , दशामाता के पर्व पर अब नही होगी महिलाओं को परेशानी, नहीं बहेगा हजारों गैलन पानी, जिम्मेदार जागे हमारी खबर पर लगीं मोहर , पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर INVESTMENT PLAN : आम आदमी बीमा योजना, जानिए किसके लिए और कितनी फायदेमंद है, बता रहे है मोहन नागदा, पढें खबर REPORT : एक दिन प्राण इस शरीर को छोड़ देंगे तब केवल यादे रहेगी, आपका साथ यूँ ही आखरी वक्त तक बना रहे यही मेरी मूल पूंजी है, पढ़िए वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन की फेसबुक वाल से TIMES NOW VMR SURVEY REPORT: MP में कमलनाथ का जादू नहीं चला, 7 पर सिमट जाएगी कांग्रेस OMG ! मौत को दावत देती ट्रेक्‍टर की ट्राली बन गई ट्रक, कृषि प्रयोजन का वाहन लगा धंधे में, कौन करेगा कार्यवाही, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर NEWS: लहसुन की बम्पर आवक से मंडी प्रांगण में बनी जाम की स्थिति, हम्मालों ने किए काटे बंद, पढें रवि पोरवाल की खबर BIG NEWS: काले सोने यानि अफीम लूनी-चिरनी का कार्य अंतिम चरणों में, कांग्रेस नेता जोकचन्द्र भी कर रहे कार्य , पढें खबर

HEALTH: शरीर के दर्द और मेनोपॉज की तकलीफ से ये थैरेपी दिलायेगी छुटकारा

Image not avalible

HEALTH: शरीर के दर्द और मेनोपॉज की तकलीफ से ये थैरेपी दिलायेगी छुटकारा

डेस्‍क :-

रोज-रोज की भागदौड़ से हमारा शरीर काफी थक जाता है। इतना ही नहीं कभी-कभी तो शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होने लगता है। क्या आप जानते हैं हमारे शरीर को इस दर्द से निजात दिलाने में एक्यूपंचर काफी मददगार साबित होता है। आप सोच रहे होंगे ये किस तरीके का इलाज है।

आपको बता दें इस पद्धति के जरिये कई तरीके की बिमारियों से निजात मिल जाती है, जैसे कि- मलेरिया, कब्ज, अल्सर, अर्थराइटिस, गठिया और कई तरीके के मानसिक रोग। इतना ही नहीं  इस पद्धति के जरिये महिलाओं में होने वाले मेनेपॉज के दौरान होने वाली तकलीफ से भी छुटकारा मिलता है।

एक्यूपंचर के दौरान शरीर पर मौजूद कुछ बिंदु कई रोगों का उपचार करने की क्षमता रखते हैं। यदि इन बिंदुओं पर विशेष प्रकार से दबाव डाला जाए, तो यह बहुत ही प्रभावी होते हैं। एक्‍यूपंचर इलाज की ऐसी ही एक पद्धति है, जो शरीर के इन खास बिंदुओं पर सुई के प्रयोग से रोग को दूर करने में मदद करती है। यदि इसे किसी विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाए, तो आमतौर पर इसके दुष्‍प्रभाव कम होते हैं। 

आइये जानते हैं कि महिलाओं के लिये कैसे ये एक्यूपंचर सहायक है।


1. महिलाओं में होने वाले मेनोपॉज के दौरान है सहायक
मेनोपॉज से जूझने वाली महिलाओं के लिये एक्यूपंचर एक तरीके का वरदान साबित होता है। क्योंकि मेनोपॉज के दौरान महिलाएं बहुत सारी तकलीफों से गुजरती हैं जिससे निजात दिलाने में एक्यूपंचर काफी सहायक सिद्ध होता है।

2. मूड स्विंग
कई बार रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाएं काफी स्ट्रेस्ड होती हैं। इस दौरान उनका मूड स्विंग भी काफी होता है, जिससे निजात दिलाने के लिये एक्यूपंचर की पद्धति काफी सहायक होती है।  ऐसे में महिलाओं को जरूर इस पद्धति का सहारा लेना चाहिये।


3. डिप्रेशन से छुटकारा
 लाइफ में हो रही भागदौड़ की वजह से महिलाएं काफी अधिक डिप्रेस होती हैं। जिसके कारण वे कभी-कभी दुनिया में क्या चल रहा है ये भी भूल जाती हैं। इस परेशानी से अगर निजात पाना चाहती हैं तो जरूर एक्यूपंचर का सहारा लें।


4.  शरीर के दर्द से राहत
महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान कई तरह की शारीरिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है। उन्हें थकान, तनाव, पेट में दर्द और बैक में दर्द जैसी परेशानियां होती हैं जिससे छुटकारा पाने में भी एक्यूपंचर सहायक है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.