खबरे BIG NEWS: काली अंधेरी रात, 10 से ज्‍यादा काले चोर आए, और उडा ले गए खेत में लगे काले सोने यानिं अ‍फीम के डोडे, तस्‍करों का किसानों की नींदे उठाने का नया त‍रीका, पुलिस ने किया अज्ञात लोगो के खिलाफ प्रकरण दर्ज, पढें अभिषेक शर्मा की ग्राउंड रिपोर्ट BIG NEWS: चिटफंड कंपनी मामला को लेकर शिक्षक विनोद कुमार पुनी और पत्नी संध्या पुनी ने दी जान से मारने की धमकी, नीमच सिटी थाने में मामला दर्ज, पढें खबर VIDEO: एमपी के इस शहर में कई पीढ़िया निकल गई इस समस्‍या के चलते लेकिन आज तक कोई भी सरकार नही कर पाई इसका हल, अधूरे रह गये शानदार घर के सपने, पढें खबर NEWS: भाभी के साथ मारपीट करने वाले देवर को सश्रम कारावास, 500 रूपए जुर्माना भी, पढें खबर NEWS: बाईक सवार दं‍पति के सामने आई गाय, पति गंभीर घायल, पत्‍नी को आई चोट, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: नगर की कृषि उपज मंडी व सब्जी मंडी में आढ़त प्रथा जारी, पढें खबर NEWS: घटिया सड़क निर्माण की शिकायत, प्रशासन ने दिखाई गंभीरता, भोपाल से पहुंचा जांच दल NEWS: किन्नरों ने लगाने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारें, शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि, पढें खबर, पढें खबर NEWS: फुट ब्रिज नही होने से यात्रियों की जान जोखिम में, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, पढें खबर NEWS: प्रमुख सचिव राजस्व ने मानी मांगें, तहसीलदार लौटेंगे काम पर, पढें खबर NEWS: सोशल मीडिया पर प्रियंका और राहुल गांधी के खिलाफ अभद्र टिप्‍पणी, दो युवकों के खिलाफ प्रकरण दर्ज, पढें खबर NEWS: मतदाता सूची के अंतिम प्रकाश के संबंध में डीएम की पत्रकार वार्ता कलेक्‍टोरेट में शुक्रवार को, पढें खबर BIG NEWS: इंदौर में स्‍वाइन फ्लू से गत दिनों एक और अब फिर से 2 मरीजों की मौत, अब तक कुल 16 की मौत, पढें खबर BIG NEWS: बहू चर्चित करोडों की कीमत वाले कोठारी जी का ढिल्‍लन भूखंड मामला, शासन ने फिर लगाई रोक, पार्षद प्रजापति और लोक्‍स की मांग पर लगी रोक, पढें मुश्‍ताक अली शाह की रिपोर्ट NEWS: किसान ऋण माफी हेतु मुख्‍यमंत्री पहुंचेंगे नामली-रतलाम में शुक्रवार को, पहुंचेंगे प्रदेशभर के हजारों कार्यकर्ता, पढें खबर

NEWS: सावधान, 16 फरवरी को लगेगा सूर्य ग्रहण, जाने आपकी राशि पर क्या होगा असर ?, पढें मुकेश पार्टनर की खबर

Image not avalible

NEWS: सावधान, 16 फरवरी को लगेगा सूर्य ग्रहण, जाने आपकी राशि पर क्या होगा असर ?, पढें मुकेश पार्टनर की खबर

नीमच :-

भोपाल। साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण 16 फरवरी को पड़ रहा है। ज्योतिषियों के मुताबिक यह ग्रहण 15 फरवरी की रात 12.25 पर शुरू होगा और शुबह 4.18 तक समाप्त होगा। यह ग्रहण रात होने की वजह से भारत में कहीं भी दिखाई नहीं देगा।

सूर्य ग्रहण के समय कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है।  ग्रहण काल में पूजा-पाठ भी पूरी तरह वर्जित होता है। हिंदू रिती रिवाज के अनुसार जब तक ग्रहण काल खत्म नहीं हो जाता कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए। ग्रहण खत्म हो जाने के बाद स्नान किया जाता है, फिर घर को गंगा जल से शुद्ध करने के बाद ही, पूजा-पाठ करें। 

क्या होता है सूतक काल ?
जब भी इंसान की मृत्यु होती है या कोई बच्चा जन्म लेता है तो उस घर में सूतक काल शुरू हो जाता है। इसके साथ ही कोई भी जरूरी कार्य सूतक काल में करना अशुभ माना जाता है। इस दौरान कुछ कार्य करने की मनाही होती है।  सूतक काल के दौरान भगवान की मूर्ति को स्पर्श नहीं करना चाहिए। बच्चे, बुजुर्गों और रोगियों के लिए सूतक काल नहीं माना जाता है।  ग्रहण के दिन सूतक काल खत्म हो जाने के बाद पहने हुए कपड़ों सहित स्नान कर भोजन करना चाहिए।

पृथ्वी और सूर्य के बीच में चांद के आने से लगता है ग्रहण
सूर्य ग्रहण के वक्त चांद, पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है, इस स्थिति को सूर्य ग्रहण कहते हैं। ग्रहण लगने पर चांद सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी पर पहुंचने से रोक देता है। इस स्थिति में पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है। सूर्य ग्रहण अक्सर अमावस्या के दिन होता है। ग्रहण के समय प्रेग्नेंट महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। सूर्य ग्रहण के बाद दान करना करना काफी लाभकारी होता है। ग्रहण के समय घर में रखे दूध और दही का प्रयोग नही करना चाहिए। बचे हुए दूध और दही को तुलसी के पौधे में प्रवाह करना चाहिए। इससे दूध और दही में ग्रहण दुष्प्रभाव नहीं रहता है।

 राशियों पर क्या असर होगा इस ग्रहण का असर

  • मेष- मेष राशि वालों को लिए अच्छे संकेत मिल रहे हैं। सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस राशि के जातकों के लिए शुभ समाचार लेकर आ रहा है। मान सम्मान में वृद्धि होगी, जीवन में सुख समृद्धि की वृद्धि होने के संकेत बन रहे हैं।
  • वृष-  वृष राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण थोड़ी मानसिक तनाव और घर परिवार में दिक्कतें पैदा कर सकता है,  लेकिन प्रयास करने पर सफलता मिलने के भी योग बन रहे हैं।
  • मिथुन- इस राशि के लोगों को मेहनत के मुताबिक फल मिलेगा। किसी से बहस करना आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है।
  • कर्क- आपके लिए धनहानि के योग बन रहे हैं। सूर्य ग्रहण के दौरान किसी से लेन-देन न करें, इस समय आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
  • सिंह- व्यापार करने वाले लोग संभलकर चलें। इसके पीछे की वजह ये है कि यह समय आपके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा के लिए चुनौती पूर्ण हो सकता है। वैवाहिक जीवन में परेशानियां मिल सकती हैं।
  • कन्या- आपके लिए आने वाला समय अच्छा होगा। कन्या राशि के जातक ध्यान दें कि सूर्य ग्रहण होने की वजह से आपके खर्चों में वृद्धि होने की संभावना है। सफलता और शत्रुओं पर विजय मिलेगी।
  • तुला- तुला राशि के जातक के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं रहेगा। आपको महेनत के मुताबिक फल नहीं मिलेंगे। ज्यादा परिश्रम करना पड़ेगा। मानसिक तनाव रहने की संभावना है।
  • वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातक के लिए यह समय शुभ नहीं रहेगा, कुछ ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं जो आपके काम में बाधाएं डाल सकती हैं। लेकिन खुद पर भरोसा रखें और मेहनत करते रहें।
  • धनु- इस राशिवालों में इच्छाशक्ति बढ़ेगी। यात्रा में लाभ होने के योग बन रहे  हैं। सूर्य ग्रहण के प्रभाव की वजह से ऐसा संभव है कि आपका भाग्य साथ ना दे, लेकिन खुद पर भरोसा रखें।
  • मकर: मकर राशि के जातकों के लिए अच्छे संकेत मिल रहे हैं। सेहत में सुधार हो सकता है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ आर्थिक रूप से नुकसान के भी योग बन रहे हैं।
  • कुंभ- मानसिक तनाव हो सकता है, वाहन चलाने में खास सवाधानी बरतें। दामत्य जीवन या प्रेमी- प्रेमिकाओं के लिए यह समय में कुछ मुश्किलों भरा हो सकता है। लेकिन हिम्मत ना हारें, खुद पर भरोसा रखें।
  • मीन: इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण अच्छे संकेत नहीं दे रहा है। परिस्थितियां आपके अनुकूल नहीं रहेंगी। शत्रुओं का भय सताएगा।  अपनी मेहनत पर भरोसा रखें।


साल 2018 में लगेंगे 3 सूर्य ग्रहण

  • पहला सूर्यग्रहण : पहला सूर्यग्रहण 16 फरवरी को होगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा और दक्षिण अमेरिका तथा अटलांटिक क्षेत्रों में दिखाई देगा।
  • दूसरा सूर्यग्रहण : 13 जुलाई को होगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण । यह आंशिक सूर्यग्रहण  होगा, जो कि ऑस्‍ट्रेलिया में नजर आएगा।
  • तीसरा सूर्यग्रहण : इस साल का तीसरा सूर्यग्रहण 11 अगस्‍त को होगा। यह भी आंशिक सूर्यग्रहण होगा। पूर्वी यूरोप, एशिया, उत्‍तर अमेरिका और आर्कटिक क्षेत्र में देखा जा सकेंगा


क्या करें, क्या न करें ?

  •  सूतक तथा ग्रहण काल में स्नान, ध्यान, दान, मन्त्र, स्तोत्र-पाठ, मंत्रसिद्धि, तीर्थस्नान, हवन-कीर्तन करने चाहिए।
  • ग्रहण के दौरान किसी भी परिस्थिति में भोजन नहीं करना चाहिए। इस दौरान भोजन करने से इंसान अनेक प्रकार की व्याधियों से ग्रसित हो जाता है।
  • ग्रहण काल के दौरान घर में रखा हुआ भोजन और पेय पदार्थ पुनः उपयोग करने लायक नहीं होता है।
  • ग्रहण लगने से पहले यदि सभी खाद्य पदार्थों में तुलसी का पत्ता रख दिया जाए तो भोजन दूषित नहीं होता है।
  • ग्रहण काल के दौरान झूठ, कपट, आदि कुविचारों से खुद को दूर रखें।
  • बुद्धि पर पड़ने वाले कुप्रभाव से बचने के लिए जप, ध्यान करें।
  • ग्रहण के दौरान नाख़ून काटना, बाल काटना अथवा कटवाना, निद्रा, पूरी तरह वर्जित माना गया है।



 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.