खबरे BIG NEWS: छोटी सादडी अपडेट, जिंदा तो दूर, मृतकों को भी नहीं छोडा, पीएम के पहले मृतकों के शरीर पर लाखों के जेवर, पीएम के बाद जेवर गायब, समाज अध्यक्ष चौहान ने सुनाई दास्‍ता, पढें अभिषेक शर्मा और कैलाश शर्मा की खास खबर BIG NEWS: टीके विधार्थी तत्‍काल प्रभार से पीएचक्‍यूं किए गए है, विवेक अग्रवाल होंगे मंदसौर के नए एसपी, पढें अभिषेक शर्मा की ये रिपोर्ट VIDEO: नयागांव आरक्षक का अवैध वसुली करते विडियों वायरल, नही देने पर बोलो कभी भी जीरो लगाकर वसूल लूंगा, देखे विडियों NEWS: जन अभियान परिषद संघ का पहले शांति पूर्वक धरना, फिर सौंपेंगे ज्ञापन, पढें खबर NEWS: कलेक्‍टर मीना के आर्देश, बोले स्‍वतंत्र एवं निष्‍पक्ष निर्वाचन हेतु सभी रूल ऑफ लॉ का कड़ाई से पालन करें, संपत्ति विरूपण एवं अवैध शराब विक्रय पर सख्‍ती से रोक लगाएं, पढें खबर NEWS: किसानो के काम की खबर, गेहूं, चना मसूर सरसों उपार्जन के लिए करवाए 8 मार्च तक पंजीयन, पढें खबर NEWS: आंतकी हमले में शहीद हुए जवानों को मोमबत्‍ती जलाकर दी श्रध्‍दांजलि, केंडल मार्च भी निकाला, पढें विकास ओझा की खबर BIG VIDEO NEWS : नीमच मंडी में प्याज किसान के साथ जो हुआ वो आपको हिलाकर रख देगा, सुनिए किसान सोहनलाल ने क्यों फेंक दिए प्याज, बड़ी खबर NEWS: सोना चमकाने के बहाने आए ठगी, महिला की 4 सोने की चुडी व 1 सोने की चेन लेकर फरार, पढें नारायण सोमानी की खबर WOW: नेशलन लोक अदालत, नीमच में इन प्रकरणों के निराकरण पर दी जायेगी छूट, पढें खबर NEWS: जिला स्‍तरीय बैंकर्स समन्‍वय समिति की बैठक सम्‍पन्‍न, डीएम बोले स्‍वरोजगार योजनाओं में इसी सप्‍ताह ऋण वितरण करे, पढें खबर DON T MISS: 5 मिनट में पढ़िए ये खबरें, PRO की खबरों से रहिए अपडेट NEWS: वाल्मीकि समाज ने किया चौरसिया का सम्माऩ़, चौरसिया बोले, शिक्षा ही समाज को उन्नति के शिखर पर ले जा सकती, पढें मुकेश पार्टनर की खबर

BIG NEWS: मध्‍यप्रदेश दौरे पर पीएम मोदी, करेंगे कलेक्टरों से बात, बीमारू जिलों में मचा हड़कंप, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: मध्‍यप्रदेश दौरे पर पीएम मोदी, करेंगे कलेक्टरों से बात, बीमारू जिलों में मचा हड़कंप, पढें खबर

नीमच :-

पीएम मोदी के 24 अप्रैल को प्रदेश दौरे से पहले शिवराज सरकार डैमेज कंट्रोल में जुट गई है. नीति आयोग के बताए गए 8 बीमारू जिलों को पीएम के सामने बेहतर बताने का प्लान तेजी से तैयार किया जा रहा है. इसी के तहत 57 साल के गुना कलेक्टर को एक युवा कलेक्टर से रिप्लेस भी कर दिया गया है.

दरअसल, 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जबलपुर में ग्राम स्वराज अभियान में शामिल होने आ रहे हैं. इस दौरे में पीएम प्रदेश के उन कलेक्टरों से भी बात करेंगे जिनके जिलों को हाल ही में नीति आयोग की रिपोर्ट में पिछड़ा बताया गया था.

इससे पहले कि इन कलेक्टरों की क्लास लगे सरकार ने कुछ तबादले कर दिए गए. गुना कलेक्टर राजेश कुमार जैन को हटाकर वहां बी विजय दत्ता को पदस्थ कर दिया गया. जैन इस क्षेत्र में करीब 2 साल से ज्यादा वक्त से पदस्थ थे.

नीति आयोग के अध्यक्ष खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. वो इन पिछड़े जिलों की रिपोर्ट पर कलेक्टरों से बात करेंगे. जिन जिलों को नीति आयोग की रिपोर्ट में पिछड़ा बताया गया है उनमें बड़वानी, खंडवा, दमोह, गुना, विदिशा, राजगढ़, छतरपुर, सिंगरौली शामिल हैं.

पीएम मोदी के आने से पहले सभी ज़िलों के कलेक्टर रिपोर्ट तैयार करने में जुट गए हैं. रिपोर्ट ये कि कांग्रेस के 60 सालों के मुकाबले बीते 14 सालों में कितना विकास हुआ. इस बात को दरकिनार करते हुए कि अब भी ये ज़िले बीमारू औऱ पिछड़े हैं.

हैरानी इस बात से भी है कि बीमारु होने के बावजूद इन ज़िलों में से 3 कलेक्टरों को बेहतर काम करने के लिए सम्मानित तक किया जा चुका है. क्यों कोई नही जानता, हालांकि इसमें से गुना कलेक्टर का तबादला कर दिया गया है.

1-तेजस्वी एस. नायक, कलेक्टर बड़वानी - तेजस्वी एस नायक को स्वास्थ्य सेवाओं में नवाचार के लिए अवॉर्ड मिल चुका है. नीति आयोग ने स्वास्थ्य के मामले में बड़वानी को पिछड़े जिलों में भी 54वीं रैंक दी है.
2-श्रीनिवास शर्मा, कलेक्टर दमोह - दमोह कलेक्टर को मुख्यमंत्री ने युवा उद्यमियों के लिए अवॉर्ड दिया था। नीति आयोग ने जिले को शिक्षा में 40वीं, कृषि में 45वीं रैंक दी है. स्किल डेवलपमेंट में जिले को 11वीं रैंक दी है.

3-राजेश जैन, कलेक्टर गुना- राजेश कुमार जैन को सरकारी अस्पतालों में बिना डॉक्टर के प्रसव कराने के लिए अवॉर्ड मिला है. नीति आयोग ने माना है कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की हालत खराब है और उसे स्वास्थ्य के मामले में 47वीं और शिक्षा के लिए 88वीं रैंकिंग दी है. हालांकि जैन का तबादला कर दिया गया है.

हालांकि इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इन ज़िलों में 4 ज़िले वीवीआईपी ज़िलों में शुमार हैं.
विदिशा - केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का गृह जिला है. यहां से वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज चौहान और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई सांसद रह चुके हैं.
खंडवा - बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान खंडवा से सांसद हैं.
दमोह - बीजेपी के कद्दावर नेता प्रह्लाद पटेल यहां से सांसद हैं. दमोह से विधायक जयंत मलैया राज्य सरकार में वित्त मंत्री हैं.
गुना - कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया यहां से सांसद हैं.

कांग्रेस भले ही बड़ा आंदोलन खड़ा करने में नाकाम रही हो लेकिन आरोप लगा रही है. कांग्रेस के मुताबिक 14 सालों में सरकार ने कोई विकास कार्य नहीं किया है.  बीजेपी ने मामले में सफाई दी है. बीजेपी का कहना है कि सरकार ने सभी ज़िलों के विकास के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए हैं. हालांकि जो कमियां रह गई हैं उन्हें दूर किया जा रहा है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.