खबरे Sunday Special:100 रूपए दो और Evil लो,काले कारोबार पर बड़ी कवरेज, अब तक का सबसे बड़ा खुलासा देखना ना भूले मुश्‍ताक अली की ये खबर OMG ! थोक तबादलों से परेशान पुलिस मुख्यालय ने गृहमंत्री से कह दिया, बस अब और नहीं, पढें खबर OMG ! सड़क स्वीकृति को लम्बा अरसा बीता, लोग सुखी होने के बजाय हो रहे दुखी, हो सकता है बडा हादसा, पढें खबर EXCLUSIVE VIDEO NEWS: पुलिस कप्‍तान की बडी पहल, अब मनचलों की खैर नहीं, महिला पुलिस बल करेगी महिला और युवतियों की सुरक्षा, देखें दीपक खताबिया का स्‍पेशल कवरेज TOP NEWS: बिजली पर बवाल, शिवराज को कमलनाथ के मंत्री की सलाह, कहा, अपना राजनैतिक स्तर न गिराएं, पढें खबर OMG ! नहीं मान रहे शासन का आदेश, शिक्षकों को लगा पढ़ाई के अलावा लगा रहे अन्य कामों में, पढें खबर WOW: प्रायवेट स्कूल के बच्चों के लिए खुशखबर, अगर आपकें घर में भी है कक्षा 5वीं और 8वीं में पढनें बच्‍चें, तो पढें ये खबर BIG NEWS: अफीम की तस्करी करनें वालें आरोपी को 10 वर्ष का सश्रम कारावास, 2 लाख के जुर्माने से किया दंडित, पढें खबर BIG NEWS: गरोठ में आधार कार्ड सेंटर नहीं, एक था, वह भी लबें समय से बंद, पेरशान हो रहा आम आदमी, पढें खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय बुधवार को पिपलिचौक पर आयोजित, रहवासियों ने कराया उपचार, पढें खबर BIG REPORT: यात्री बस ने मोपेड सवार वृध्‍द को मारी टक्‍कर, मौके पर ही दर्दनाक मौत, पढें खबर BIG REPORT: एक्शन में सीएम, जनता के काम में लापरवाही पर गिरेगी गाज, सीईओ सस्पेंड, पढें खबर BIG REPORT: गृह मंत्री बाला बच्चन ने की मीडिया से चर्चा, पूर्व की सरकार पर किया हमला, आदतन अपराधियों का घर बन गया था प्रदेश, पढें खबर BIG NEWS: अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होकर अपने जीवन में करें प्रगति, बालिका स्कूल में भामाशाह ने बांटे स्वेटर, खिले बालिकाओं के चेहरे, पढें कैलाश शर्मा की खबर

HEALTH: अगर आप मोटापे से परेशान होकर कराने जा रहे है सर्जरी तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये बड़ा नुकसान

Image not avalible

HEALTH: अगर आप मोटापे से परेशान होकर कराने जा रहे है सर्जरी तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये बड़ा नुकसान

डेस्‍क :-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बेरियाट्रिक सर्जरी भले ही मोटापे से ग्रसित कई किशोरों के लिए जीवन बदलने वाला कदम साबित हो सकता है. लेकिन इस सर्जरी से भविष्य में उनके शरीर में पोषण तत्वों की कमी हो सकती है, जिसका सही तरीके से ध्यान न रखने पर उन्हें स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो सकती है. उन्होंने कहा है कि इससे निपटने के लिए जीवनशैली में बदलाव के साथ स्वस्थ खाना और व्यायाम मददगार हो सकता है.

बेरियाट्रिक सर्जरी एक ऐसी सर्जरी है, जिससे मोटापे से ग्रसित लोग इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. भयंकर मोटापे की वजह से मधुमेह, हाइपरटेंशन, हाई कॉलेस्ट्रॉल और अनिंद्रा की समस्या होने लगती है.

देखा जाए तो कई तरह की बेरियाट्रिक सर्जरी होती हैं, लेकिन सर्जन प्रमुखत: तीन तरह की सर्जरी का प्रयोग करते हैं, जो है- रूक्स-एन-वाई गैस्ट्रिक बाईपास, वर्टिकल स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी और लैप्रोस्कोपिक एडजस्टेबल गैस्ट्रिक बैंडिंग.

हालांकि बेरियाट्रिक सर्जरी के साइड इफेक्ट में संक्रमण, अस्थियों में कमजोरी, एनीमिया, डायरिया, पोषण की कमी, गैस की समस्या, हर्निया, गर्भधारण में समस्या जैसी परेशानियां देखी जा सकती हैं.

दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल की मिनिमली इनवैसिव सर्जरी विभाग की वरिष्ठ सलाहकार फैजल मुमताज ने इस बारे में कहा, 'इसे या तो रेस्ट्रीक्टिव या फिर रेस्ट्रीक्टिव और मैलेबसोप्र्शन संयुक्त होना चाहिए. रेस्ट्रीक्टिव बेरियाट्रिक सर्जरी पेट के आकार को कम करती है. यह खाने की सीमा को सीमित करती है, जिससे पेट के भरे होने का अहसास होता है.'

उन्होंने आगे कहा, 'मैलेबसोप्र्शन बेरियाट्रिक सर्जरी शरीर में पोषण को सीमित करती है और मरीजों को पोषण सप्लीमेंट(आयरन, बी1, बी2, बी12 आदि) दिया जाता है.'

हाल ही में क्लीनिकल गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी और हेपेटोलॉजी में छपे एक लेख के अनुसार शोधकर्ताओं को पता चला है कि रूक्स-एन-वाई गैस्ट्रिक बाईपास और वर्टिकल स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी से विटामिन बी12 और आयरन की कमी होती है.

ये भी पढ़ें: लो जी! आ गई भूलने वाली बीमारी की दवाई, इस महीने से आ जाएगी बाजार में

विटामिन बी12 से ग्रसित लोग न सिर्फ एनीमिया से जूझते हैं, बल्कि अवसाद, चिड़चिड़ापन और भूलने की समस्या भी उन्हें परेशान करती है. वहीं नई दिल्ली स्थित सरोज सुपर स्पेशियलटी हॉस्पिटल के गैस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट आर. पी. सिंह का कहना है कि किशोरों को इस तरह की सर्जरी से बचना चाहिए.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.