BREAKING NEWS
KHABAR : बंदी के परिजनों ने जेल के कर्मचारियों पर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन.. <<     KHABAR : भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर रांगोली एवं.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : संभाग आयुक्त गुप्ता व आईजी पुलिस सिंह ने.. <<     KHABAR : अब निर्वाचन कर्तव्य मुक्ति संबंधी आवेदन.. <<     VIDEO NEWS: PCC CHIEF का दिखा अनूठा अंदाज़, बने पत्रकार,.. <<     KHABAR : जिले में बाल विवाह की रोकथाम के लिए उठाया.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत.. <<     BIG NEWS : लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण से पहले.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NEWS : नवम पट्टधर आचार्य श्री रामेश के सानिध्य.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव 2024 के तहत स्वीप गतिविधियों का.. <<     BREAKING NEWS: अचानक खजुरी आंजना में हुई जोरदार.. <<     NEWS : तेल फेक्ट्री में चोरी का प्रयास करते दो.. <<     KHABAR : संयुक्त विभाग पेंशनर संघ ने निकाली बाइक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि में.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
August 17, 2023, 12:39 pm
KHABAR : गुर्जरों के आराध्य को मनाने नंगे पैर चले दिग्गी, बैरसिया के बरखेडी देव में की भगवान देवनारायण की 18 किमी की परिक्रमा, पढे़ खबर 

Share On:-

भोपाल। मप्र की राजनीति इन दिनों उत्तर प्रदेश की कास्ट पॉलिटिक्स की तरह चल रही है। शिवराज सरकार तमाम जातियों के सम्मेलन, महाकुंभ का आयोजन करके सामाजिक बोर्ड के गठन का ऐलान कर रही है तो वहीं कांग्रेस भी इसी तरह के जातिवार सम्मेलन कर रही है। कांग्रेस के संगठन को दुरुस्त कर चुनावी रणनीति बनाने में जुटे पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने गुर्जर समाज के आराध्य देव को मनाने के लिए करीब 18 किलोमीटर की नंगे पैर पदयात्रा की।


बुधवार दोपहर करीब तीन बजे दिग्विजय सिंह ने बैरसिया क्षेत्र के बरखेडी देव गांव में स्थित भगवान देवनारायण तीर्थ क्षेत्र की परिक्रमा शुरु की। इस पूरी 18 किलोमीटर की पदयात्रा में दिग्विजय ने जूते-चप्पल नहीं पहने। कंकरीले-पथरीले रास्तों पर दिग्गी ने नंगे पैर चलते हुए रात करीब साढे़ नौ बजे अपनी परिक्रमा पूरी की। इस परिक्रमा के मार्ग में पड़ने वाले हनुमान जी के सात मंदिरों और पहाड़ी पर बने एक मंदिर में भी दिग्गी ने जाकर माथा टेका।

 

बैरसिया के स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि बरखेडी देव स्थित तीर्थ क्षेत्र में बुधवार को 50 हजार से ज्यादा श्रृद्धालु पहुंचे। इस दौरान दिग्विजय सिंह की पदयात्रा में बरखेडी देव तीर्थ क्षेत्र के पंडा दशरथ सिंह गुर्जर ने भी नंगे पैर परिक्रमा की। दिग्गी के साथ पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा ने भी 18 किलोमीटर की परिक्रमा पूरी की।

 

मप्र में गुर्जर समाज की करीब 35 लाख आबादी है। पेशे से उन्नत खेती करने वाले इस बडे़ कृषक वर्ग को साधने के लिए दिग्विजय सिंह ने बैरसिया विधानसभा क्षेत्र के भगवान देवनारायण के तीर्थ क्षेत्र को चुना। अकेले बैरसिया विधानसभा में ही गुर्जर समाज के करीब 50 हजार वोटर हैं। गुर्जर समाज के श्रृद्धालुओं की मौजूदगी में दिग्विजय सिंह ने 18 किलोमीटर की पदयात्रा कर उन्हें जोडने की कोशिश की है।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE