खबरे BIG BREAKING : नीमच पुलिस की ताबड़तोड कार्यवाही, 12 साल की लड़की के दुष्कर्म हुए केश में, 24 घंटे के पहले आरोपी गिरफ्तार, पढ़े खबर BADI KHABAR : देश भर में ‘मेरी सहेली’ अभियान शुरू, महिलाओं को दी अभियान की जानकारी,पढें खबर OMG : एक ऐसा पार्क , जिसमें पेड़ नहीं, बल्कि पोल दिखेंगे, मौज.मस्ती नहीं, रूल्स सीखेंगे,क्या हैं खास,पढें खबर REPORT : नीमच आने से पहले पढ़ लेवें ये खबर, नही तो आपको भी जाना होगा हाॅस्पिटल, क्या है पूरा मामला, पढें ग्राउंड जीरो से हिमांशु राजोरा की खबर BIG NEWS: आटोमेटिक मशीन नापेगी शरीर का ट्रेम्पेचर- शहर वासियों के लिये कल डेमो के साथ होगी लांच- निर्धारित दामों पर मिलेगी, पढें खबर BIG NEWS : गोहत्या निरोधक कानून, किस तरह हो रहा दुरुपयोग,जाने क्या कहता हैं संविधान,पढें खबर POLITICAL NEWS: उमरावसिंह गुर्जर पहुंचे नाहरगढ व कयामपुर ब्लाक में, राकेश पाटीदार को जिताने का कर रहे आव्हान, पढें खबर BIG BREAKING : कोरोना वायरस के कारण देशभर में लगे लॉकडाउन को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला, 30 नवंबर तक जारी रहेगा लॉकडाउन, पढ़े खबर BIG BREAKING : भारत ने अगर बालाकोट जैसी सर्जिकल स्ट्राइक फिर की तो दुश्मन का पता आसानी से लगा लेगा, जानिए BECA समझौते से जुड़ी जरूरी बातें, पढ़े खबर BIG BREAKING : किसान के लिए सरकार ने दी खुशखबर, मध्य प्रदेश में बंजर जमीन से होगी कमाई जानिए क्या है रास्ता पढ़े खबर OMG ! कार में बैठने से मना किया तो छात्रा को गोली मारी, धर्म बदलने का दबाव बना रहा था आरोपी, पढ़े खबर BIG BREAKING : आम आदमी के लिए बड़ी खबर! बदल गया आपकी रसोई गैस सिलेंडर बुकिंग का फोन नंबर, फटाफट ऐसे करें चेक, पढ़े खबर BADI KHABAR : सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए शपथ दिलवाई गई, पर्यावरण शुद्ध होगा तभी मानव जीवन स्वस्थ्य होगा , पढें खबर

NEET RESULT 2020: नीट के परिणाम से सपनों पर पानी फिरा, एमपी का एक भी विद्यार्थी मेरिट में नहीं, पढें खबर

Image not avalible

NEET RESULT 2020: नीट के परिणाम से सपनों पर पानी फिरा, एमपी का एक भी विद्यार्थी मेरिट में नहीं, पढें खबर

डेस्‍क :-

इंदौर । देशभर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा के परिणाम ने इस बार विद्यार्थियों के सपनों पर पानी फेर दिया। कई सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब मध्यप्रदेश से किसी भी विद्यार्थी का नाम ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में नहीं है।

इस वर्ष शहर के जिस विद्यार्थी को 720 में से 680 अंक प्राप्त हुए है वे टॉप 500 ऑल इंडिया रैंक में शामिल नहीं हो पाए जबकि पिछले सालों में 2018 के परिणाम में 690 अंक लाने वाले विद्यार्थी को ऑल इंडिया रैंक एक प्राप्त हुई थी। 2019 में 701 अंक लाने वाला विद्यार्थी ऑल इंडिया टॉपर था।

670 अंक लाने वाला विद्यार्थी टॉप 100 रैंक में शामिल था। वहीं 2020 के नीट परिणाम में 720 अंक वाला विद्यार्थी ऑल इंडिया टॉपर रहा है। 50वीं रैंक पर 701 अंक वाले को जगह मिली है। यह आंकड़े दिखाते हैं कि इस बार अंक अच्छे आने के बाद भी विद्यार्थियों की रैंक कम रही है।

इसका कारण बताया जा रहा है कि परीक्षा में सामान्य प्रश्न पूछे जाने से प्रतियोगिता बढ़ गई थी और सामान्य तौर पर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इसका फायदा मिला था। आसान प्रश्नों का ज्यादातर विद्यार्थी सही जवाब दे पाए थे। इसमें उन विद्यार्थियों को नुकसान हुआ जिन्होंने पिछले सालों के पेटर्न के आधार पर कठिन प्रश्नों को हल करने में अपना पूरा समय दिया।

परीक्षा विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है कि शहर से हर साल टॉप 100 में कुछ विद्यार्थी आते रहे हैं। इस बार के परिणाम ने विद्यार्थियों और माता-पिता को मायूस किया है। विद्यार्थियों ने जिस मेहनत के साथ तैयारी की थी वैसी रैंक उन्हें नहीं मिली। इस बार का जनरल में कटऑफ पर्सेंटाइल 50 रहेगा। इसका मतलब यह है कि 720 से 147 अंक के बीच के विद्यार्थियों को प्रवेश मिल सकेगा। यानी ऑल इंडिया 8 लाख की रैंक के अंदर सभी कॉलेजों में प्रवेश हो जाएंगे। इसके बाद की रैंक वाले विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज मिलना मुश्किल है। काउंसिलिंग की प्रक्रिया अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से शुरू होगी।

इस वर्ष में इतने अंक पर इतनी रैंक मिली

2018

रैंक अंक

1 690

100 655

1000 611

2019

1 701

100 670

1000 648

2020

1 720

50 701

1000 674


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.