खबरे NEWS: केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 12 प्रतिशत हुआ, मप्र के कर्मचारियों को 7 प्रतिशत, पेंशनरों को 5 प्रतिशत पर रोका गया, आक्रोश व्याप्त, चुनाव आचार संहिता के पूर्व निर्णय लिया जाए, पढें खबर NEWS: बाड़मेर में एक बार फिर असामाजिक तत्वों ने शहीद स्मारक पर की तोड़फोड, पढें खबर NEWS: शहीद की पत्नी ने बेटे के लिए खरीदा था प्लॉट, भूमाफिया ने रास्ते पर किया कब्जा, पढें खबर NEWS: मंदसौर गोलीकांड, गृह मंत्री की सफाई नहीं, दी क्लीन चिट, दोषियों पर होगी कार्रवाई, पढें खबर NEWS: इंदौर के छोटे उद्योगपति की बात सुनकर राहुल गांधी ने सीधे कमलनाथ को लगाया फोन, पढें खबर NEWS: तेज रफ्तार कार ने बाईक सवार तीन युवकों पहले मारी टक्‍कर, फिर पलटी खाई, दो की मौत, 4 गंभीर घायल, पढें खबर NEWS: क्रिएटिव माइंड्स स्कूली विद्यार्थियों ने नेशनल साइंस ऑल्पियाड में किया प्रदर्शन, जिले में आए टॉप रेंक पर, पढें खबर NEWS: नगर में धुमधाम से मनाई संत रविदास की जयंति, निकाली भव्‍य चलसमारोह, पढें खबर NEWS: इमरान खान को भारत ने दिया कड़ा जवाब, नए पाकिस्‍तान में आतंकियों के साथ दिखते हैं मंत्री, पढें खबर NEWS: ग्राम चलों अभियान के तहत पुलिस कप्‍तान पहुंचे ग्राम कंजार्डा, किया जनसंवाद, पढें खबर NEWS: भाजपा मंत्री पाटीदार की सुपुत्री की के शादी समारोह में शामिल हुए पूर्व विधायक कैलाश चावला, पढें खबर NEWS: मंदसौर गोलीकांड: कमलनाथ ने तोड़ी चुप्पी, कहा- दोषियों को नहीं बख्शेंगे, पढें खबर NEWS: आगामी बोर्ड परीक्षा में नियम हुए सख्त, दिशा- निर्देश जारी, पढें खबर NEWS: परिजन कराना चाहते थे देह व्‍यापार, युवतिं अपने पति के साथ पहुंची पुलिस कप्‍तान के पास, पढें खबर

HEALTH: इस विदेशी सब्जी की अब भारत में भी बढ़ने लगी है मांग, यह है इसके कारण

Image not avalible

HEALTH: इस विदेशी सब्जी की अब भारत में भी बढ़ने लगी है मांग, यह है इसके कारण

डेस्‍क :-

ब्रोकली भारतीय रसोईघरों में धीरे-धीरे अपनी जगह बनाती जा रही है। ब्रोकली उन सब्जियों के समूह में शामिल है जिन्हें किसी भी तरह से खाया जा सकता है। कुछ लोग इसकी सब्जी बनाकर इसे खाना पसंद करते हैं, कुछ लोग इसे उबालकर खाते हैं तो कुछ लोग ब्रोकली को कच्चे सलाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं।वही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और फायटोकेमिकल्स के साथ- साथ इसमें आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, प्रोटीन, विटामिन ए और सी सहित कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह गुण होते है इसमें विद्यमान 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें ब्रोकली में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक औऱ फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करते हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले मिनरल्स और इंसुलिन बीपी और शुगर के लेवल को नॉर्मल रखता है। वही इसमें मौजूद क्रोमियम शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ब्रोकली का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। 

यह भी सेवन के अन्य फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें आंखों संबंधी समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन से निपटने के लिए ब्रेकली सर्वोत्तम आहार है। इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसका नियमित सेवन काफी फायदेमंद है आपके बता दे ब्रेसिक्सा वानस्पतिक परिवार के सदस्यों में शामिल यह ब्रोकली है, जिसे सब्जी के साथ कच्चे सलाद के रूप में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.