BREAKING NEWS
BIG NEWS : नीमच जिले में गहराया पेयजल संकट, अब चिल्ड.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG NEWS : शहर के डॉल्फिन स्वीमिंग पूल में हुआ.. <<     NEWS : अपने अंतिम समय में सेवा, सत्संग और साधना से.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     SHOK SAMACHAR : नहीं रही प्रेमलता पामेचा, परिवार में.. <<     BIG NEWS : राजस्थान की निंबाहेड़ा थाना पुलिस और नीमच.. <<     NEWS : पीजी कॉलेज में अध्ययनरत विद्यार्थियों के.. <<     NEWS : राष्ट्रीय महाकाल सेना की बैठक सम्पन्न,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मीडियावाला के डॉ बटवाल का सप्रे.. <<     VIDEO NEWS: जिला अस्पताल में दो गुटों में जमकर चले.. <<     KHABAR : प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम को लेकर.. <<     NEWS : चित्तौड़गढ़ सीए ब्रांच का प्रोफेशनल.. <<     NEWS : खटीक समाज मातृशक्ति पुष्कर दर्शन के लिए.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     REPORT : नकली तथा अमानक दवाओं का विक्रय रोकने के.. <<     REPORT : कृषि उत्पादन आयुक्त ने किया हैप्पी सीडर.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
February 19, 2023, 2:21 pm
BIG NEWS : एक बार चार्जिंग में स्कूटर चलेगा 400 किमी, वियोमा मोटर्स ने लांच किया स्वदेशी स्मार्ट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जानिए ओर क्या है इसके फीचर्स, पढ़े खबर  

Share On:-

मुंबई । महिलाओं की ओर से शुरू किए जाने पहले बिजनेस निवेश पर ध्यान केंद्रित करने वाले कोलोसा वेंचर्स एलएलपी ने ई-मोबिलिटी स्टार्टअप वियोमा मोटर्स में प्री-सीरीज़ ए राउंड का नेतृत्व किया है और 10 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। मौजूदा निवेशक BRTSIF के भी इस दौर में भाग लेने की उम्मीद है।

वियोमा मोटर्स ने एक स्वदेशी स्मार्ट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर विकसित किया है जो एक बार चार्ज करने पर करीब 400 किलोमीटर की बेजोड़ रेंज पेश करता है। यह रेंज एक ऐसी बैटरी तकनीक से बनाई गई है, जो इसे चलाते समय चार्ज हो सकती है
और इसे मुख्य बैटरी पैक में वापस योगदान दे सकती है, और इसलिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में बेहतर विशेषताएं प्रदान करती है। दोबारा ऊर्जा प्रदान करने वाली अपनी ऊर्जा प्रणाली के साथ वियोमा का दोपहिया वाहन आयात पर कम निर्भरता की अवधारणा के साथ स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। 

साल 2020 में एयरोस्पेस इंजीनियरों वर्षा अनूप, शोमिक मोहंती, उम्मेसाल्मा बाबूजी और तकनीक की जानकारी रखने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट होज़ेफा ईरानी की एक मेहनती टीम द्वारा स्थापित, वियोमा मोटर्स पर्यावरण के अनुकूल, अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ई-स्कूटर पेश करके बढ़ती ईंधन दरों, जलवायु उथल-पुथल और भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की समस्या को भी ध्यान में रखा है। 
चार्टर्ड अकाउंटेंट होजेफा पिता अब्दुल अली ईरानी नीमच शहर के ही है। इनकी प्राथमिक शिक्षा नीमच में हुई है।   

कोलोसा वेंचर्स की संस्थापक आशु सुयश ने कहा, वर्षा और उनकी टीम ने पहले सिद्धांतों के आधार पर स्कूटर ग्राउंड-अप विकसित किया है और हम वियोमा की विकास यात्रा का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्साहित हैं क्योंकि एआरएआई द्वारा मान्य इसकी क्रांतिकारी तकनीक तेजी से बढ़ते ईवी बाजार में तूफान ला सकती है। कोलोसा में हमें वर्षा जैसी दृढ़, असाधारण महिला उद्यमियों का समर्थन करने और अपने नेटवर्क और हमारे वैश्विक सलाहकारों के नेटवर्क का लाभ उठाकर पूंजी, विशेषज्ञता और बाजार पहुंच प्रदान करके उनकी दृष्टि और विकास महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में मदद करने पर गर्व है। 

वियोमा मोटर्स की सह-संस्थापक और सीईओ वर्षा अनूप ने कहा, वियोमा मोटर्स को शुरू करने के पीछे मुख्य प्रेरणा रही है कि ग्राहकों की रेंज (एक बार चार्ज करने में जितनी दूरी तय होती है) संबंधी चिंता को दूर करने के लिए सुरक्षा और खर्च से समझौता नहीं किया जाए। नए निवेश का उपयोग बैटरी पैक को अनुकूलित करने, समरुपता प्रक्रिया को पूरा करने और व्यावसायिक लॉन्च के लिए तैयार करने के लिए किया जाएगा। 

भारत में मौजूदा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल बाजार ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त राइडिंग रेंज प्रदान करने के मामले में सीमित है। देश भर में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण यह समस्या और भी बढ़ जाती है। हाल ही में बैटरी से संबंधित आग लगने की घटनाएं भी बढ़ती हुई चिंता का विषय बन गई हैं। वायोमा इसे मेटल एयर बैटरी पैक के साथ दूर करता है, जो अधिक सुरक्षित है और लिथियम आयन की तुलना में 5X (5गुना) उच्च शक्ति घनत्व है। अपनी प्री-सीरीज ए फंड जुटाने के बाद, वियोमा मोटर्स टीम ने इसके विकास और ई2डब्ल्यू मॉडल के लॉन्च को तेजी से पटरी पर लाने की योजना बनाई है। 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE