BREAKING NEWS
GOOD NEWS : जिला रक्तदान करने में प्रदेश में दूसरे.. <<     KHABAR : कलेक्टर ने किया ग्राम बनी पहुंचकर होम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू रूप से.. <<     KHABAR : घर-घर ध्वजा महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NEWS : 2 बच्चो को मौत के घाट उतारने वाली माँ के.. <<     BIG NEWS : भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने किया.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत नीमच जिले में 13.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान के दिन और मतदान के एक दिन पहले.. <<     KHABAR :  दिव्यांग हितार्थ राष्ट्रीय संस्था.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत से.. <<     NEWS : हाईकोर्ट जज मीणा ने निहारी संग्रहालय का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     BIG NEWS : पिपलियामंडी के रामलाल राठौड़ ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 17, 2023, 7:41 pm
REPORT : कलेक्टर ने ली विभागीय समन्वय एवं समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आमजन की शिकायतों एवं समस्याओं का सकारात्मक निराकरण करने के निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

शाजापुर। सभी विभागों के अधिकारी मुख्यमंत्री हैल्पलाईन एवं आमजनों से प्राप्त होने वाली शिकायतों एवं समस्याओं का सकारात्मक निराकरण करें। सभी अधिकारी जनहित में कार्य करते हुए शिकायत एवं समस्याओं का त्वरित निराकरण करते हुए शासन की योजनाओं का जरूरतमंदों को लाभ दिलवाएं। यह बात कलेक्टर किशोर कुमार कन्याल ने आज विभागीय समन्वय एवं समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कही। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ संतोष टैगोर, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर नरेन्द्रनाथ पाण्डेय व शुजालपुर  सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, डिप्टी कलेक्टर अजीत कुमार श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर  कन्याल ने कहा कि सभी अधिकारी नवीनतम तकनीक से अपडेट रहें और इसका भरपूर इस्तेमाल करें। शासन की योजनाओं का आमजन को लाभ दिलाने का पूरा प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को शासन ने लोगों की भलाई के लिए ही पदस्थ किया है। यदि हमारी वजह से शासन की योजना से किसी के चेहरे पर मुस्कराहट आती है तो इससे सुखद कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच काम करने में नियमों का पालन करते हुए मानवीय दृष्टिकोण अपनाएं। लोगों को सरकारी योजनाओं का कैसे लाभ मिले, इस पर फोकस करें। कलेक्टर ने समय-समय पर विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित नकारात्मक समाचारों के संबंध में कहा कि यदि प्रकाशित समाचार सही है तो की जाने वाली कार्रवाई को जनसंपर्क विभाग के माध्यम से प्रकाशित कराएं। यदि प्रकाशित समाचार गलत है तो इसका खण्डन भी जारी कराएं। साथ ही इसका प्रतिवेदन भी तत्काल दें। राजस्व न्यायालयों में लंबित मामलों के निराकरण के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी प्रयास करें कि प्रकरणों का आपसी सुलह से निराकरण हो। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि कार्यों को इस तरह से पूरा करें कि कीर्तिमान स्थापित हो। मुख्यमंत्री हैल्पलाईन से प्राप्त होने वाली शिकायतों के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग शिविर लगाकर हितग्राहियों से समक्ष में बात कर 90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निराकरण कराएं। साथ ही शिकायतकर्ता को निराकरण से संबंधित पत्र भी दें। जिला खनिज अधिकारी को कलेक्टर ने अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के भी निर्देश दिये।

नगरपालिका के सीएमओ को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वे नगर से निकलने वाले वेस्ट को वेल्थ में बदलने के लिए योजना बनाएं। साथ ही नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए कोई एक दिन निर्धारित कर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ आमजन को जोड़ते हुए एक घंटे के लिए प्रति सप्ताह श्रमदान कराएं। शाजापुर नगर के लिए बुधवार का दिन निश्चित किया गया है, इसमें अधिकारियों के साथ जनता एवं जनप्रतिनिधि भी जुडेंगे। इस मौके पर कलेक्टर ने शाजापुर नगर में प्रतिदिन पेयजल वितरण के लिए नगरपालिका सीएमओ को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। इस मौके पर कलेक्टर ने समयसीमा पत्रों की समीक्षा भी की। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के प्रचार-प्रसार के लिए किये जा रहे दीवार लेखन का काम तीव्र गति से संपन्न कराएं। साथ ही उन्होंने लाड़ली बहना योजना के लक्ष्य को जल्दी से जल्दी पूरा करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। जिन बैंकों में डीबीटी इनेबल खाता करने के लिए लंबी लाईन लग रही हो वहां एक साथ बड़ी तादाद में महिलाओं को नहीं बुलवाएं।

इस मौके पर कलेक्टर ने स्वामित्व योजना, उपार्जन, बारदाना आपूर्ति, उर्वरकों के अग्रीम भण्डारण, मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना सहित निर्माण विभागों द्वारा कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित अक्षय ऊर्जा विभाग के अधिकारी को नोटिस देने के भी निर्देश दिये। जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कलेक्टर ने चीलर डेम पर बोटिंग के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए भी कहा।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE