BREAKING NEWS
GOOD NEWS : जिला रक्तदान करने में प्रदेश में दूसरे.. <<     KHABAR : कलेक्टर ने किया ग्राम बनी पहुंचकर होम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू रूप से.. <<     KHABAR : घर-घर ध्वजा महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NEWS : 2 बच्चो को मौत के घाट उतारने वाली माँ के.. <<     BIG NEWS : भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने किया.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत नीमच जिले में 13.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान के दिन और मतदान के एक दिन पहले.. <<     KHABAR :  दिव्यांग हितार्थ राष्ट्रीय संस्था.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत से.. <<     NEWS : हाईकोर्ट जज मीणा ने निहारी संग्रहालय का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     BIG NEWS : पिपलियामंडी के रामलाल राठौड़ ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 17, 2023, 8:02 pm
BIG NEWS : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने ली जिला अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जानकारी, भर्ती मरीजों से की वीडियो कॉल पर चर्चा, पढ़े खबर 

Share On:-

देवास। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सोमवार को जिला अस्पताल देवास में भर्ती मरीजों से वीडिया कॉल कर बात की। उन्होंने मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं के मिलने और जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सिविल सर्जन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से भी जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी ने देवास जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट में भर्ती मरीज ग्राम सिरोल्या के बुरखीलाल से मोबाइल पर वीडियो कॉल से बात की। बुरखीलाल विगत दो साल से डायलिसिस करावे रहे हैं। प्रारंभ में उज्जैन जाकर डायलिसिस करवानी पड़ती थी, अब 6 माह से जिला अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क डायलिसिस करवा रहे है। इसी प्रकार देवास के राजाराम नगर निवासी सुनिल चौहान जो कि विगत 8 माह से निःशुल्क डायलिसिस करवा रहे उनसे बात कि डायलिसिस करवाने पहले इन्दौर जाना पड़ता था, अब देवास में ही डायलिसिस हो जाती है। अस्पताल की साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थायें बहुत अच्छी हैं।

मंत्री डॉ. चौधरी ने पूछा कि उनसे कोई शुल्क तो नहीं लिया गया। इस पर बुरखीलाल और सुनील ने बताया कि हमसे कोई शुल्क नहीं लिया गया। वे बताते हैं कि जिला अस्पताल में मिले उपचार और स्वास्थ्य सेवाओं से संतुष्ट हैं। डायलिसिस प्रभारी डॉ अतुल पवनीकर मेडिकल विशेषज्ञ से और सिविल सर्जन डॉ एस.के खरे से डायलिसिस मशीनों और मरीजों के बारे में जानकारी ली।

इसके पश्चात सीएमएचओ डॉ एमपी शर्मा ने मेटरनिटी में प्रसूता सिमरन पति फारूख से वीडियो कॉल के माध्यम से बात करवायी। सिमरन 16 अप्रैल को जिला अस्पताल में प्रसव के लिए भर्ती हुई रात में नार्मल डिलेवरी हुई बालक का जन्म हुआ मां और बच्चे स्वस्थ है ।

मंत्री डॉ. चौधरी ने सिमरन से विडियो काल से बात कि मंत्री डाँ. चौधरी ने पूछा कि डिलेवरी के दौरान अस्पताल में जांच और डिलेवरी के दौरान सेवायें अच्छे से मिली या नही? प्रसव के दौरान प्रसूति सहायता कि राशि के बारे में स्टॉफ ने बताया कि नहीं और अस्पताल में भर्ती होने पर खाने- पीने की क्या व्यवस्था मिली  इस पर सिमरन ने बताया कि अस्पताल में मेरी अच्छे से डिलेवरी हुई सिस्टर ने प्रसूति होने पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशिरू के बारे में बताया। भोजन-नास्ता लड्डू भी मिल रहे हैं। चिकित्सक और स्टॉफ का व्यवहार भी अच्छा है। अस्पताल की साफ- सफाई अच्छी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने सीएमएचओ डॉ एम.पी.शर्मा और सिविल सर्जन डॉ. एस.के खरे से भी बात की। डॉ एम.पी.शर्मा ने बताया कि जिला चिकित्सालय में 400 बेड हैं। क्षमता से ज्यादा मरीज आ रहे है 300 से ज्यादा मरीज भर्ती भी है। नया मेटरनिटी वार्ड बन रहा जिससे और सुविधा मरीजों को मिलेगी। यहां प्रतिदिन 35 से 40 डिलेवरी हो रही है। सभी प्रकार कि मेडिसिन उपलब्ध हैं और सभी प्रकार की पैथोलॉजी जांच की जा रही हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने देवास जिले के हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर जामगोद में सीएचओ पूर्णिमा सरनेर को वीडियो काल के माध्यम से संवाद कर दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं कि जानकारी ली। सेन्टर पर उपचार कराने आई महिलाओं से बात कि मंत्री डॉ चौधरी ने पूछा गांव में जो सेवाये दी जा रही समय पर जांच और टीकाकरण हो रहा कि नही, सेवाओं को देने में कोई पैसे तो नही मांगता मंत्री डॉ. चौधरी ने पूछा? महिलाओं ने बताया कि उनकी अच्छे से जांच कर उपचार किया जा रहा है और कोई पैसे भी नहीं लेते जांच और दवाईयां निःशुल्क मिल रही है।
 

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE