BREAKING NEWS
GOOD NEWS : जिला रक्तदान करने में प्रदेश में दूसरे.. <<     KHABAR : कलेक्टर ने किया ग्राम बनी पहुंचकर होम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू रूप से.. <<     KHABAR : घर-घर ध्वजा महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NEWS : 2 बच्चो को मौत के घाट उतारने वाली माँ के.. <<     BIG NEWS : भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने किया.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत नीमच जिले में 13.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मतदान के दिन और मतदान के एक दिन पहले.. <<     KHABAR :  दिव्यांग हितार्थ राष्ट्रीय संस्था.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     MANDI BHAV: एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी मंदसौर के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत से.. <<     NEWS : हाईकोर्ट जज मीणा ने निहारी संग्रहालय का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     NMH MANDI : एक क्लिक में पढ़े कृषि उपज मंडी नीमच के.. <<     BIG NEWS : पिपलियामंडी के रामलाल राठौड़ ने.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 17, 2023, 8:20 pm
REPORT : कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई समय-सीमा संबंधी बैठक, अधिकारियों को दिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन भरने का कार्य 30 अप्रैल से पहले पूर्ण करने के निर्देश, पढ़े खबर 

Share On:-

देवास। समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्‍टर  ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सिंह चौहान, एसडीएम प्रदीप सोनी, डिप्टी कलेक्टर शिवानी तरेटिया, डिप्टी कलेक्टर  संजीव सक्‍सेना, डिप्टी कलेक्टर आनंद मालवीय, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा, डिप्टी कलेक्टर  कन्हैयालाल तिलवारी सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

कलेक्टर गुप्ता ने ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री अजमेर डूडवे का वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डूडवे द्वारा कार्य में लगातार लापरवाही के साथ प्रगति नहीं दे पा रहे थे, जिससे योजनाओं को क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है।

बैठक में कलेक्टर  गुप्ता ने “मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना” की समीक्षा की और निर्देश दिए कि योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। सभी पात्र महिलाओं के आवेदन भरने की प्रक्रिया को पूर्ण कर लें। उन्होंने निर्देश दिए कि  “मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना” आवेदन भरने के लिए शिविर लगातार आयोजित करें तथा इसके साथ ही समग्र आईडी एवं आधार कार्ड लिंक करने के लिए सुविधा शिविर भी आयोजित करें। साथ ही घर-घर जाकर भी छूटे हुई पात्र महिलाओं के आवेदन भरने की प्रक्रिया को पूर्ण्करें। उन्होंने कहा कि योजना में कोई भी पात्र महिला ना छूटे, सभी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें तथा योजना की मॉनिटरिंग कर उसकी रिपोर्ट भी दें।

कलेक्टर  गुप्ता ने कहा ‍कि बांस उत्पादन के संबंध में कार्यशाला आयोजित कर किसानों को प्रशिक्षण दें। किसानों को बांस का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मछली पालन के लिए मत्स्य पालकों को मछली पालन के लिए प्रेरित करें। इसके लिए कार्यशाला भी आयोजित कर उन्हें इस संबंध में जानकारी प्रदान करें।

बैठक में कलेक्टर गुप्‍ता ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए जिला स्तरीय टीएल मीटिंग के पश्चात सभी विकासखंड एवं उपखंड स्तरीय की बैठक आयोजित करें। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं की समीक्षा करें तथा उसकी प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को राजस्व वसूलने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर  गुप्ता ने कहा कि स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए अभियान चलाया जाये। संबल योजना में लम्बित आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने नल जल योजना, आंगनवाड़ी भवन निर्माण की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर  गुप्ता ने कहा कि शंकरगढ़ पहाड़ी पर वन विभाग एवं राजस्व विभाग अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रारंभ करें। वहां पर कोई भी अतिक्रमण रहना पाए इसका विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर गुप्ता ने एनआरसी में भर्ती बच्चों की जानकारी ली। स्‍वास्‍थ विभाग को टेलीमेडिसिन सुविधा का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने कहा कि नागरिकों को जानकारी दे कि टेलीमेडिसिन सुविधा के माध्‍यम से विशेषज्ञ डॉक्‍टरों द्वारा ईलाज किया जायेगा।

कलेक्टर गुप्ता ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि टीएल प्रकरणों एवं समाधान ऑनलाइन शिकायतों पर कार्यवाही कर समय-सीमा में निराकण करें। कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने सीएम हेल्पलाइन पर लम्बित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की। कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने कहा कि 100 दिवस से अधिक एक भी शिकायत लम्बित नहीं रहना चाहिए। इन सभी शिकायतों का शतप्रतिशत निराकरण करें। शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी। कलेक्‍टर गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। कोई भी शिकायत अनअटेंडेंट नहीं रहे। उन्‍होंने कहा कि सभी विभाग सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का एल-1 पर ही निराकरण करें। सभी शिकायतें शत-प्रतिशत निराकृत करें।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE