BREAKING NEWS
KHABAR : वोटिंग बढ़ाने के लिए सोए कार्यकर्ताओं को.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : भगवान परशुराम जन्मोत्सव की तैयारियां.. <<     BIG NEWS : विदिशा-रायसेन लोकसभा सीट पर 50.46 प्रतिशत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव में दो चरणों में वोट प्रतिशत.. <<     KHABAR : इंदौर में दिगंबर जैन समाज महिला इकाई का.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : नीमच जिले में सूरज ने दिखाएं तीखे तेवर,.. <<     BIG NEWS : चित्तौड़गढ़ में भयानक हादसा, ड्यूटी से घर.. <<     LOKSABHA CHUNAAV 2024: मनासा में निकाली गई मतदाता जागरूकता.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत संसदीय क्षेत्र.. <<     KHABAR : मेघनगर की ग्राम पंचायत फुलेडी, छोटा.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     BIG REPORT : डबरा विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार सुबह.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत प्रदेश की नौ.. <<     BIG UPDATE: सलमान खान फाइरिंग मामले में बड़ा अपडेट,.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : इंदौर के श्री मध्य भारत हिंदी साहित्य.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
April 29, 2023, 12:55 pm
KHABAR : आजीविका मिशन की मदद से सविता ने घर की आर्थिक स्थिति को संवारा, पढ़े पवन कुमार धाकड़ की खबर 

Share On:-

रतलाम। जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन की बदौलत बडी संख्या में गरीब परिवार अपनी गरीबी को दूर कर रहे हैं। जिले के ग्राम कलोरीखुर्द की सविता चौहान की भी खुशियों की दास्तां है। बेहतर जीवन जीने के लिए अतिरिक्त आय के स्रोत की आवश्यकता को देखकर सविता ने वर्ष 2018 में गांव में ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से जय मातादी आजीविका स्वयं सहायता समूह का गठन किया। 

समूह के माध्यम से सविता ने 10 हजार रुपए का ऋण लेकर अपने पति के लिए सेंटिंग का सामान क्रय किया और अपने पति की मजदूरी छुडवाई। पति का स्वयं का कार्य होने से परिवार में अच्छी आमदनी प्राप्त होने लगी। सविता ने समूह के माध्यम से अपने परिवार की आमदनी में वृद्धि करने के साथ-साथ अन्य महिलाओं को भी आजीविका गतिविधि करने हेतु प्रेरित किया। समूह द्वारा वर्ष 2022 में घरेलू उद्योग आरम्भ करने पर विचार किया और मंदसौर में अचार निर्माण हेतु संचालित इकाई में भ्रमण कर प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण पश्चात् समूह को ऋण मंजूर हुआ और सविता ने चार महिलाओं के साथ पहले डेढ क्विंटल आम का अचार डालकर पंजीयन करवाया और मार्केटिंग भी की।

सविता का कहना है कि हमारा सबसे बडा बाजार हमारे समूह के सदस्य ही हैं। हर संकुल के ग्राम संगठन की बैठक में जाकर अपने अचार का प्रचार-प्रसार करने लगी, विकासखण्ड स्तर, जिला स्तर पर अपना स्टाल लगाने लगी। वर्तमान में सविता बाजार की दुकानों से सम्पर्क कर मांग अनुसार पूर्ति कर रही है। समूह सदस्य आजीविका रुरल मार्ट, दीदी कैफे, संकुल व आसपास की दुकान में अचार प्रदाय करती हैं। सविता को प्रतिमाह 8 से 10 हजार रुपए की आमदनी प्राप्त होती है। सविता का सपना है कि वह अचार का एक बडा उद्योग स्थापित करे जहां महिलाओं को रोजगार प्राप्त होने के साथ-साथ भारत में रतलाम जिले का नाम रोशन हो।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE