BREAKING NEWS
KHABAR : आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत स्वीप.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : चुनाव सामग्री वितरण एवं वापसी दलों का.. <<     KHABAR : ब्राम्हण समाज के आराध्यदेव भगवान परशुराम.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : एमपी के इस संसदीय क्षेत्र में 13 मई को होगा.. <<     BIG NEWS : नीमच-निम्बाहेड़ा फोरलेन और नयागांव चेक.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मुक बधिर दिव्यांग एकादश एवं प्रशासन.. <<     KHABAR : जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : देवास संसदीय क्षेत्र-21 के लिए देवास,.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024- स्वीप गतिविधियों के.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : मंदसौर में लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत.. <<     KHABAR : मतदाता जागरूकता पर ज्ञानोदय के नुक्कड़.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<     KHABAR : लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदाताओं को पीले.. <<     KHABAR : लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले सीतामऊ.. <<     वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन देने के.. <<    
वॉइस ऑफ़ एमपी न्यूज़ चैनल में विज्ञापन के लिए..
September 2, 2023, 4:08 pm
BIG NEWS : जब सूनी कलाई में राखी बंधी तो आंखों से प्रेम की अश्रुधार बह निकली, जिला जेल के 500 से अधिक कैदियों को ब्रह्माकुमारी बहनों ने बांधा रक्षा सूत्र, पढ़े खबर  

Share On:-

नीमच। कोई पंजाब से.. कोई राजस्थान से... तो कोई उत्तर प्रदेश से.. सुदूर प्रांतों से नीमच की जेल में ये सोचकर उदास था कि क्या कोई मेरा अपना भी आएगा..? दो मीठे बोल सुनाऐगा.. और मेरी सूनी कलाईयों पर भी स्नेह सम्बन्ध की पवित्र डोर बांधकर मुख मीठा करवाएगा। 
और जिला जेल के उन 500 से अधिक कैदियों का ये दिवास्वप्‍न उस समय साकार हो उठा जब राजयोग तपस्विनी ब्रह्माकुमारी बहनों का जिला जेल में आगमन हुआ और जब ब्रह्माकुमारी बहनों ने उनको मीठे प्‍यारे भाईयों और बहनों कहकर सम्बोधित किया तो उनकी आंखों से प्रेम की अश्रुधार बह निकली। उनके मनोबल को उंचा उठाने के लिए जब ये कहा गया कि आप अपनी किसी भूल से जरूर इस जेल में हैं लेकिन केवल आप ही नहीं, सही अर्थों में यदि देखा जाए तो हर मनुष्य आत्मा अपने देह अभिमान की कैद में सुख-शांति की कामना से छटपटा रही है। 
कोई गलती या अपराध तब होता है, जब मनुष्य आत्मा अपने मन और संकल्पों पर नियंत्रण खो देती है। मनुष्य की भृकुटी के मध्यविराजमान चैतन्य शक्ति ज्योति बिन्दू आत्मा जब स्वयं के अस्तित्व को भूलकर खुद को देह समझकर देह की दुनिया और देह के सम्बन्धों में ही खो जाती है तब देह अभिमान रूपी रावण आत्मा रूपी सीता को कैद कर लेता है तभी तो अनियंत्रित शरीर की कर्मेन्द्रियों से अपराध हो जाता है। उपरोक्त विचार जिला जेल नीमच में राजयोग तपस्विनी ब्रह्माकुमारी सविता दीदी जी ने 500 से अधिक कैदियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। 
इस अनोखी आध्यात्मिक सभा में ब्रह्माकुमारी संस्थान के एरिया डायरेक्टर बी के सुरेन्द्र भाई जब मंच से नीचे उतरकर धूप में बैठे कैदी भाई-बहनों के मध्य जा पहुंचे और कहा कि जहां आप हैं वहीं खड़ा रहकर आपसे बात करूंगा तो कैदी भाई बहनों ने जोश खरोश के साथ तालियों से उनका स्वागत किया और ब्रह्माकुमारी श्रुति बहन ने जब ये कहा कि हम आपके अपने हैं, हमें गुनाह से गुरेज हो सकता है लेकिन गुनाहगार से नहीं तब तो जैसे अनेक कैदी भाई बहनों की भावनाऐं उभर आई और खड़े होकर तालियां बजाने लगे। इसके पश्‍चात जिला जेल अधीक्षक प्रभात कुमार के सद्‌प्रयासों से स्वयं कैदियों द्वारा देशी गाय के गोबर निर्मित सुन्दर सुन्दर राखियां हर कैदी की कलाई पर ब्रह्माकुमारी बहनों से आत्म स्मृति का तिलक लगाकर बांधी और इन बाल ब्रह्मचारिणी, तपस्विनी बहनों ने अपने स्व हस्तों से निर्मित मिठाई खिलाकर सभी का मुख मीठा किया। जब ब्रह्माकुमारी बहनों ने राखी के बदले हमेशा-हमेशा के लिए अपराध मुक्त बनने की शपथ का आव्हान उन सैकड़ों कैदियों से किया तो बहुत ही उमंग उत्साह से सभी ने अपने हाथ खड़े करके भविष्य में अपराध मुक्त बनकर जेल में शालीन आचरण करने की शपथ ली। 
कार्यक्रम के प्रारंभ में सहायक जेल अधीक्षक वाय के मांझी ने आगन्तुक अतिथियों का परिचय दिया तथा स्वागत भाषण जेल अधीक्षक प्रभात कुमार ने देते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्थान में एक्सेप्ट किया जाता है किसी को रिजेक्ट नहीं। इस संस्थान का समर्पण और अनुशासन तो मैंने नीमच में पधारी शिवानी दीदी जी के कार्यक्रम में अपनी आंखों से देखा, जब 10 हजार श्रोता और सैंकड़ों वाहन बिना किसी आवाज के अपने घर तक चले गए। कार्यक्रम के समापन समय पर सभी कैदी भावुक हो उठे और बहनों के पुन: आगमन की प्रार्थना की।

VOICE OF MP
एडिटर की चुनी हुई ख़बरें आपके लिए
SUBSCRIBE